डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा आराम

0
डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगा आराम

हर साल देश में डेंगू बुखार हजारों लोगों को अपना शिकार बनाता है, और इस साल भी इसने तबाही मचा रखी है, आलम यह है कि अस्तपाल मरीजों से खचा खच भरे हैं, और इनके बढ़ते आंकड़े जो हर किसी को चौंका रहे हैं, वहीं आपको बता दें डेंगू से बचाव के लिए सही समय पर दवाओं के अलावा, आपकी डाइट डेंगू से रिकवरी में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है, जिसकी जानकारी हम अपने इस पोस्ट में देने वाले हैं, जो आपको डेंगू से तुरंत निजात डिलाएगा.

डेंगू एक वायरल बुखार है, जो एडीज़ मच्छर के काटने से फैलता है, भारत सहित दुनिया के अनेक देशों में यह जनस्वास्थ्य की एक बड़ी समस्या बना हुआ है, यह बीमारी फ्लू के लक्षण, जैसे बहुत तेज बुखार, सरदर्द, पेशियों और जोड़ों में दर्द और कुछ मामलों में जानलेवा स्थिति भी उत्पन्न कर सकती है, डेंगू के बुखार का कोई भी विशेष इलाज तो उपलब्ध नहीं है, लेकिन एक हेल्‍दी डाइट प्‍लान द्वारा स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सकता है, जिससे संक्रमण को तेजी से ठीक करने में मदद मिल सकती है.

  • कई शोधकर्ताओं के अनुसार, इस बीमारी से लड़ने के लिए पपीते के पत्ते भी काफी लाभदायी माने जाते हैं. पपीते के पत्ते प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में सहायता करते हैं, जो डेंगू के रोगी में काफी मात्रा में गिर जाती है. आमतौर पर इन पत्तों से बने जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है जिससे आपको प्लेटलेट काउंट्स तेजी से बढ़ते हैं.
  • ताजी सब्जी का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को मिलाकर आसानी से तैयार कर सकते हैं, आप इसमें विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाने और रस के स्वाद को बढ़ाने के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं.
  • संतरा, पपीता, अमरूद, कीवी, आलू बुखारा, तरबूज जैसे फलों को डेंगू के बुखार आने पर खाना चाहिए, इससे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है, इन फलों को खाने से मरीज को खूब पेशाब होगी, जिसके चलते वायरस पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएगा.
  • डेंगू के बुखार में नारियल का पानी रामबाण का काम करता है। नारियल के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व होते है जो शरीर को फिट रखते हैं।
  • डेंगू से पीड़ित होने पर भी दही खाने की सलाह दी जाती है, इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया इस बीमारी में पैदा हुए वायरस को खत्म करने में मदद करते हैं, इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और इस बीमारी से जल्दी रिकवरी में सहायता मिलती है.
  • अनार के बीज आयरन से भरपूर होते हैं और रक्त की मात्रा में जबरदस्त सुधार कर सकते हैं, अनार के सेवन से प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है, यदि आप डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स बढ़ाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो रोजाना एक कटोरी अनार का सेवन करना सुनिश्चित करें।

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।

 

 

Exit mobile version