चतुर्थ केदार के खुले कपाट, श्रद्धालु इस समय तक ही कर पाएंगे दर्शन

0
चतुर्थ केदार के खुले कपाट, श्रद्धालु इस समय तक ही कर पाएंगे दर्शन

हिमालय क्षेत्र में स्थित चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट शनिवार को ब्रह्ममुहुर्त में धार्मिक परंपरानुसार विधि-विधान से खोल दिए गए हैं, इस दौरान मंदिर में पहुंचे करीब 500 श्रद्धालु कपाट खुलने के साक्षी बने.

यह भी पढ़ें: पहाड़ की गोल्डन गर्ल का जलवा देखेगी पूरी दुनिया, मिला गोल्डन चांस

समुद्र तल से 11808 मीटर की ऊंचाई पर रुद्रनाथ मंदिर के कपाट आज खोल दिए गए हैं,  6.10 मिनट पर पुजारी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ रुद्रनाथ मंदिर के कपाट खोले, इस दौरान मंदिर में पहुंचे करीब 500 श्रद्धालु कपाट खुलने के साक्षी बने, कपाट खुलने के साथ भोलेनाथ के अ​भिषेक के बाद बुग्याली फूलों से श्रृंगार हुआ, फिर आम श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा अर्चना की.

यह भी पढ़ें: 25 मई को जारी हो सकता है उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट, शिक्षा विभाग ने कहा……

श्रद्धालु अब छह माह तक भगवान शिव के मुख के दर्शन कर सकेंगे, हालांकि रुद्रनाथ धाम में मंदिर के आसपास बर्फ नहीं है, रुद्रनाथ भगवान गुफा में विराजमान हैं। इस गुफा को मंदिर का आकार दिया गया है, मान्यता है कि शिव के मुख के दर्शन भारत में एकमात्र चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम में होते हैं, शास्त्र मान्यता है कि रुद्रनाथ में स्वर्गारोहणी यात्रा पर जा रहे पांडवों को शिव ने मुख के दर्शन दिए थे, रुद्रनाथ की यात्रा दुर्गम मानी जाती है, गोपेश्वर के मंडल-चोपता हाईवे पर तीन किमी की दूरी तय कर सगर गांव से रुद्रनाथ की 19 किमी पैदल यात्रा शुरू होती है, इस यात्रा में पनार सहित अन्य मखमली बुग्याल, बर्फ से आच्छादित पर्वत श्रृंखला देखते बनती है.

उत्तराखंड संगीत एवं फिल्म जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।

 

Exit mobile version