आज शीतकाल के लिए बंद होंगे हेमकुंड साहिब व लोकपाल के कपाट

0

चमोली जिले में समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब (Gurudwara Hemkund Sahib) और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर (Lokpal Lakshaman Temple) के कपाट बंद करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं और आज दोनों धामों के कपाट दोपहर डेढ़ बजे बंद किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें: भयंंकर वायरल हो रहा विनोद-अनिशा का यह गीत, व्यूज देख उड़ जाएंगे होश

दरअसल, विश्व प्रसिद्ध् हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट आज 11 अक्टूबर को शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। कपाट दोपहर डेढ़ बजे शुभ मुहूर्त में बंद किए जाएंगे। इस पावन अवसर के साक्षी बनने के लिए करीब दो हजार से ज्यादा तीर्थयात्री हेमकुंड पहुंचे हैं। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से कपाट बंद होने की प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई हैं।

यह भी पढ़ें: स्वाणु सजिलो ‘मेरु कपरोली गौं’ गीत में दिखेगी प्रकृति और संस्कृति का अनूठा मेल

वहीं इस यात्राकाल में लगातार भारी बर्फबारी और मौसम खराब रहने के बाद भी करीब दो लाख श्रद्धालुओं ने हेमकुंड साहिब में मत्था टेका है। बता दें, इस मौके पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) का भी हेमकुंड साहिब पहुंचने का कार्यक्रम है। गौर हो कि हेमकुंड साहिब में सिखों के दसवें और अंतिम गुरु, गुरु गोविंद सिंह ने तपस्या की थी। हेमकुंड साहिब विश्व भर में सबसे ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा है, जो समुद्र तल से 15,225 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।
Exit mobile version