उत्तराखंड की साक्षी दिखेंगी अन्तराष्ट्रीय विलचेयर बॉस्केट बॉल में

0
393

Saakshi

अगर हौसले बुलंद हो तो हर कठिनाइयो को पार किया जा सकता है। कुछ इस तरह की मिसालें यूँ ही कायम नही है, बल्कि कुछ लोगो ने इन मिसालों को पूरा भी किया है। हमेशा देखा जाता है कि अगर किसी को किसी प्रकार की परेशानी है या फिर वो बोल नही सकता या किसी कारणवश चल नही सकता तो वो इंसान खुद को दुनिया से अलग कर लेता है और अपनी इन चीजों को कमजोरी बना लेता है।लेकिन कुछ ऐसी शख्सियत भी है जो अपनी कमी को कमजोरी नही बल्कि हिम्मत बना लेते है।

Soni Kothiyal First Garhwali Song: “प्यार की शुरुआत”गढ़वाली गीत यूट्यूब में रिलीज, देखें ये रिपोर्ट

जी हां आज हम आपको बता रहे है उत्तराखंड की साक्षी चौहान के बारे में। साक्षी देश का गौरव बढ़ाने वाली लड़की है, जो कि वीलचेयर बास्केटबॉल की चैंपियन है। आपको बता दे कि साक्षी जो कि योग भूमि यानी ऋषिकेश की रहने वाली है, बचपन की एक दुर्घटना में साक्षी ने अपना एक पैर गवां दिया था। एक पैर को गवाने के बावजूद भी साक्षी ने हिम्मत नही हारी और अपने सपनो को सिर्फ सपना नही बल्कि हकीकत बनाने की ठान ली। कई कठिनाइयों को झेलने के बाद साक्षी का चयन महाराष्ट्र बास्केटबॉल टीम में हुआ जो कि सबसे सशक्त टीम मानी जाती है।

Saakshi

Viral News Ranu Mandal : जानिये उस सक्स के बारे में जिसने रानू मंडल का वीडियो बना सुर्ख़ियों में ले आया

इसके बाद साक्षी अंतरराष्ट्रीय टीम में चयन होने के लिए तैयारी करने लगी, लेकिन आर्थिक दिक्कतो के कारण उन्हें कई मुसीबतो का सामना करना पड़ा पर कहते है कि जब ऊंची उड़ान उड़नी हो तो आसमान का कद क्यों देखना। उत्तराखंड की इस बेटी के बारे में जानकर कई हाथ मदद के लिए आगे आये। अपनी मेहनत पर लग्न से साक्षी का चयन बास्केटबॉल इंडिया इंटरनेशनल चैंपियनशिप में हो गया। 12 सदस्यों की इस टीम में साक्षी चौहान समित महाराष्ट्र, उडीसा, तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली व जम्मू-कश्मीर से भी खिलाड़ियों का चयन हुआ है।

भारतीय पी.वी सिंधु बनी वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियन

टीम इंडिया में चयन होने के बाद रविवार देर रात को साक्षी मुम्बई से अपने घर ऋषिकेश पहुँची। आगामी अंतरराष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल में प्रतिभाग करेगी। आपको बता दे कि एक खिलाड़ी के साथ साथ साक्षी एक बेहतर कवियत्री भी है। जितनी अच्छी साक्षी खेल के मैदान में है उतनी ही बेहतर वो काव्य के मंच पर भी है।

उत्तराखंड की इस बेटी को ढेरो शुभकामनाएं।

सीमा रावत की रिपोर्ट

Facebook Comments