मौसम अपडेट: उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप जारी

0
402

weather update

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है। कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बर्फबारी से दिल्ली और आसपास के इलाकों में सर्दियों के सितम का एक और दौर जल्दो देखने को मिल सकता है। दिल्ली के उत्तर प्रदेश के कई जिले नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में भी मौसम का मिजाज बदलेगा और ठंड बढ़ सकती है। वहीं इन इलाकों में बारिश का भी पूर्वानुमान है। फिलहाल मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टी-20 टीम का ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी

स्काईमेट के मुताबिक, उत्तर भारत में पहाड़ों पर रुक रुक कर बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी भागों मसल, पंजाब-हरियाणा से लेकर दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक बारिश का मौसम बना हुआ है। हालांकि, सोमवार की देर शाम कुछ हिस्सों में बारिश रिकॉर्ड भी की गई है। मंगलवार यानी 14 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। साथ ही पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट जगहों पर गरज के साथ बौछारें गिरने के आसार हैं। दिल्ली और एनसीआर में भी 14 जनवरी की सुबह तक बादल छाए रहेंगे।

weather update

Bigg Boss 13: सलमान खान ने शहनाज गिल की लगाई क्लास, फूट-फूटकर रोईं

कश्मीर में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी जारी रहने से सोमवार को भी सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा और श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया। राष्ट्रीय राजधानी में दिन की शुरूआत में आसमान साफ रहा लेकिन शाम में छिटपुट बारिश हुई। दिल्ली में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और नौ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 और 17 जनवरी को शहर में बारिश हो सकती है। बर्फबारी जारी रहने से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई, वहीं घाटी में ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से रवाना होने वाली और यहां पहुंचने वाली सभी उड़ानें खराब दृश्यता और रनवे पर बर्फ जमा होने के कारण रद्द कर दी गईं। अधिकारियों ने बताया कि सुबह बर्फबारी और बारिश के कारण शहर की अधिकतर सड़कों पर पानी जमा हो गया। बर्फबारी के कारण कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है।

अगर आपका एस बी आई बैंक में है खाता तो ये खबर आपके लिए है

प्रदेश के मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई इलाके जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे। कुछ क्षेत्रों में बारिश या बूंदाबांदी भी हुई। राज्य के फैजाबाद, लखनऊ, बरेली, मेरठ, आगरा तथा कानपुर मण्डलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी। फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, मुरादाबाद और झांसी मण्डलों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया।

Facebook Comments