बर्फ़ की सफ़ेद चादर से लिपट गयी है उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां

0
562

बर्फ़ की सफ़ेद चादर से लिपट गयी है उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां

गुरुवार और शुक्रवार की सुबह हुए भारी बर्फ़बारी से देवभूमि उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां बर्फ के आगोश में समा गईं। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक चारों तरफ चांदी सी चादर बिछी हुई है। नैनीताल, धनोल्टी, औली और चकराता में बर्फबारी से हाड़ कंपाने वाली ठंड बढ़ गई है।

snowfall in uttarakhand

यह भी देखें :- रांसु लगो मेरी चैता फेम सिंगर राम कौसल की ज़िंदगी से जुडी ख़ास बातें

यह भी पढ़ें :- तो आप भी तैयार हो जाइये धमाकेदार “गढ़वाली नाईट” का हिस्सा बनने के लिए

पहाड़ों की रानी मसूरी में शुक्रवार को मौसम में बदलाव हुआ है। तापमान में गिरावट आने से अचानक ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं, ठंड बढ़ने से अब बर्फबारी होने की संभावना भी बढ़ गई है। धनोल्टी में बर्फबारी की खबर सुनते ही पर्यटकों ने वहां का रुख कर लिया है।उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जमकर हुई बर्फबारी के चलते कुमाऊं के सभी जिलों में शुक्रवार तड़के से शीतलहर का प्रकोप है। मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे में भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी है। कुमाऊ में अल्मोड़ा, पहाड़पानी, लोहाघाट और हल्द्वानी, पिथौरागढ़ और टनकपुर में देर रात से बारिश हो रही है। साथ ही वहा बर्फबारी के चलते मुनस्यारी थल मोटर मार्ग बंद हो गया है। मुनस्यारी के ऊंचाई वाले इलाकों के साथ ही बाजार और निचले इलाकों में भी बर्फबारी जारी है। चारधाम सहित ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की चादर, मैदानों में बारिश और शीतलहर का प्रकोप ज़ारी है।

snowfall in uttarakhand

यह भी पढ़ें :- ‘नन्दरे तू’ गढ़वाली वीडियो दर्शकों को ख़ूब आ रहा है पसंद, पढ़ें रिपोर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में शुक्रवार को एक से 12 वीं तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई थी। वहीं, बुधवार की शाम से शुरू हुआ बर्फबारी और बारिश का सिलसिला भी जारी है। पूरी रात भर रुक-रुक कर बारिश होती रही। पिछले साल से इस बार बर्फ़बारी जल्दी हो गई है , और पहले ही बर्फ़बारी से पर्यटकों के लिए द्वार खुल गए है। मसूरी के आसपास की पहाड़ियों के साथ ही चकराता, सुरकुंडा भी इस सीजन में पहली बार पहाड़ियों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। वहीं, बर्फबारी के चलते उत्तरकाशी में गंगोत्री हाइवे और पिथौरागढ़ में थल मुनस्यारी मार्ग अवरुद्ध हो गया।

यह भी देखें :- जानिए उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री की सुप्रसिध्द अभिनेत्री गीता उनियाल के ज़िन्दगी से जुडी ख़ास बातें

Facebook Comments