मौसम बदल रहा अपना रूख, गुरुवार को फिर से हुई पहाड़ो में बर्फबारी

0
146

Uttarakhand Weather

उत्तराखंड में मौसम लगातार करवट ले रहा है। इस हफ्ते से उत्तराखंड के कई इलाको में मौसम की बर्फबारी शुरू हो चुकी है। इसके बाद गुरुवार को चारों धामों समेत औली में बर्फबारी से मौसम में ठंडक बढ़ गई है। बदरीनाथ धाम में सात इंच और हेमकुंड साहिब में करीब एक फीट ताजी बर्फ जम गई है। पर्यटन स्थली औली और गौरसों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। गोरसों में करीब चार इंच बर्फ जम गई है। वहीं औली में 15 साल बाद नवंबर माह के पहले सप्ताह में बर्फबारी हुई है।

मौसम ने ली करवट, राज्य में हुआ मौसम सुहाना गंगोत्री में हुई पहली बर्फबारी

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ, तुंगनाथ, नंदा घुंघटी, माणा व नीती घाटियों में भी जमकर बर्फबारी हुई, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। जिससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। जिससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं। बारिश और बर्फबारी से जिले में ठंड बड़ गई है। बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों को ठंड से निजात दिलाने के लिए नगर पंचायत बदरीनाथ की ओर से बदरीनाथ के साकेत तिराह, माणा तिराह और बस अड्डे के पास अलाव की व्यवस्था की गई है। इसी के साथ गंगोत्री और यमुनोत्री धाम मे इस साल की पहली बर्फबारी हुई। इसके चलते निचले इलाकों समेत ही यमुना घाटी में सुबह से रुक-रुक कर रिमझिम बारिश भी हुई। बारिश के कारण ठंडक बढ़ गई है। बारिश से कर्णप्रयाग, सिमली, गौचर, आदिबदरी, लंगासू, नौटी, नंदासैंण में ठंड बढ़ गई है।

Uttarakhand Weather

देहरादून में दिखी प्लास्टिक के विरुद्ध लाखो की मानव श्रृंखला, आमजनता को करना पड़ा जाम का सामना

केदारनाथ धाम समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सुबह से हल्की बर्फबारी होती रही। धाम में देर शाम तक करीब एक इंच तक बर्फ जम चुकी थी। वहीं, निचले इलाकों में दोपहर बाद से रुक-रुककर हल्की बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। केदारपुरी में देर शाम तक लगभग दो इंच बर्फ जम चुकी थी। चोराबाड़ी ताल, बासुकीताल और दुग्ध गंगा की ऊपरी पहाडिय़ों पर भी तेज बर्फबारी हुई है। वहीं, द्वितीय केदार मद्महेश्वर और तृतीय केदार तुंगनाथ धाम क्षेत्र में भी बर्फ गिरी है।

Uttarakhand Weather

केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में हुई सीज़न की पहली बर्फ़बारी

आपको बता दें की एकाएक मौसम के इस बदलाव से धाम में तापमान माइनस 4 डिग्री रहा, साथ ही रुद्रप्रयाग समेत अन्य निचले इलाकों में भी दोपहर बाद से रुक-रुककर हल्की बारिश हो रही है, जिससे ठंड बढ़ गई है। एकाएक पहाड़ो में ठंड बढ़ने के कारण लोगो ने सावधानी बरतनी शुरू कर दी है।

Facebook Comments