उत्तराखंड में पहली बार राफ्टिंग और कयाकिंग खेल के लिए पिथौरागढ़ आयोजित होगी प्रतियोगिताएं

0
488

Rafting uttarkhand

उत्तराखंड सरकार हमेशा से राज्य में एडवेंचर से जुडे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत रही है और इसी पर्यटन व एडवेंचर को बढ़ावा देने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। राज्य में पहली बार एक राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में एडवेंचर गेम्स की टीमें भाग लेने वाली है।

14 नवंबर से चमोली में एक सप्ताहिक ”गौचर मेले ”का होगा आयोजन, मेले की तैयारियां हुई शुरू

आपको सूचित कर दें कि पिथौरागढ़ जिले में जौलजीवी की काली नदी में इस वर्ष 7 नवंबर से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा तथा इस आयोजन में राफ्टिंग और कयाकिंग खेल को मुख्य रूप से शामिल किया गया है। प्रतियोगिता 19 नवंबर तक चलेगी, इसमें देश के विभिन्न प्रांतों से कुल 30 टीमें भाग लेंगी। इसका आयोजन आईटीबीपी और पर्यटन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

बामणी फेम नवीन सेमवाल से खास बातचीत देखें वीडियो :

Rafting uttarkhand

इस दीपावली के बाद वातावरण रहा साफ़, प्रदूषण रहा नियंत्रण में

पर्यटन विभाग के मुताबिक प्रतियोगिता पुरुष और महिला वर्ग के बीच होगी। पुरुष और महिला वर्ग दोनों में ही मैराथन राफ्टिंग, क्याकिंग और हैंड टू हैंड रेस का आयोजन किया गया है। विभाग के संयुक्त सचिव ए.के सिंह का कहना है कि साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से इस तरह का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। सरकार इस दिशा में हमेशा कार्यरत रही है और उत्तराखंड पर्यटन को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

कुमाऊं में मनाया जाता है पहाड़ का पारम्परिक त्यौहार “दूतिया”

Facebook Comments