उत्तराखंड : प्रीतम भरतवाण का गीत अपडू गौं रिलीज़ होते ही सुर्ख़ियों में !

1
1006

उत्तराखंड संगीत जगत की हर जानकारी आप तक पहुँचाने का हमने प्रण लिया था जिसे हम फिर से निभाने के लिए तैयार हैं देशभर में लॉकडाउन की स्थिति की स्थिति अभी भी जस की तस बनी हुई है लोग आज भी घरों में कैद होने को मजबूर हैं।  ऐसे में घर पर रहकर आपको कोई पहाड़ दर्शन कराए तो फिर तो क्या कहने।

यह भी पढ़ें : प्रीतम भरतवाण ने यूट्यूब में शुरू किया “अपना गीत, अपना जागर”

जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण उत्तराखंड संगीत के सच्चे संवाहक हैं जो इन दिनों घर से ही अपने दर्शकों तक सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार जुड़े रहते हैं और मनोरंजन की कमी नहीं खलने देते। इसी कड़ी में जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण का नया विडियो गीत अपडू गौं रिलीज़ हो चुका है जिसके रचनाकार,स्वर एवं संगीतकार जागर सम्राट स्वयं ही हैं,गीत में संगीत संचालन की भूमिका संजय कुमोला ने की है विडियो फुटेज छायाकार गोविन्द नेगी के हैं जबकि संपादन का कार्य देवेन्द्र नेगी ने किया है…

यह भी पढ़ें : कोरोनावायरस से लड़ने के लिए प्रीतम भरतवाण ने पी एम केयर फण्ड में दान दी आर्थिक सहायता

जागर सम्राट के गीत में आपको लोक जनजीवन की झलकियाँ सदा ही दिखीं होंगी लेकिन इस बार उन्होंने एक रचना से ही अपने गाँव के दर्शन करा दिए, देवभूमि के कण कण में शिव विराजमान हैं तो कही चांदी से चमकता हिमालय इसकी शोभा बढ़ा रहा है इस गीत के माध्यम से हर उस गाँव की कहानी को दिखलाया कहा गया है जहाँ कि धरती में वीर भडों का जन्म हुआ है जहाँ हर घर का लाल देश सेवा के लिए समर्पित हो जाता है और अपने प्राणों का त्याग करने से भी नहीं घबराता।

जागर सम्राट केवल आवाज के ही धनी ही नहीं हैं बल्कि कलम के भी अच्छे जानकार हैं और अधिकांश अपने खुद की रचना को ही स्वर देते हैं और उसे संगीत से भी सजाते हैं इनकी रचनाएं होती ही ऐसी हैं जो दर्शकों, श्रोताओं के दिलों में बस जाती हैं और हर कोई इनसे अपना जुडाव बना लेता है और ये गीत आम जन मानस की जुबान पर अपना बसेरा बना लेती हैं।

यह भी पढ़ें : गढ़वाली और नेपाली बोली भाषा का निराला अंदाज़ है इस उत्तराखण्डी गीत में

इस विडियो गीत के माध्यम से भी देवभूमि दर्शन और इस पावन धरती की खुशबू महसूस की जा सकती है इसमें आपको लोक लोकसंस्कृति का ब्याखान भी मिलेगा तो उस माटी की खुशबू भी महसूस होगी,तो सजीलो गढ़वाल और रौन्त्यालू   कुमाऊँ की झलक दिखेगी, तो कहीं जागर से कुल देवी देवतों का आहवान होगा तो कहीं झुमेला लगाती पहाड़ी महिलाए   तो कही धडया चोफलों की रौनक दिखेगी !

तो आपको ज्यादा इंतजार न कराते हुए लेकर चलते हैं जागर सम्राट प्रीतम भरतवांण जी के गाँव देखिए वीडियो और घूम आइए इस देवभूमि में !

 

Facebook Comments