कई प्रधान जीतने के बावजूद कुर्सी नहीं संभाल पायेंगे, चुनावी माहौल ने दिलाई इस गढ़वाली गीत की याद, पढ़े पूरी खबर

0
679

कई प्रधान जीतने के बावजूद कुर्सी नहीं संभाल पायेंगे, चुनावी माहौल ने दिलाई इस गढ़वाली गीत की याद, पढ़े पूरी खबर

Uttarakhand Panchayat Chunav 2019

उत्तराखण्ड में आजकल चुनाव का माहौल बना हुआ है लोग जोरों शोरों से पंचायत चुनाव के प्रत्याक्षियों का प्रचार प्रसार करने में लगे हैं। चुनाव के माहौल में अगर दलबीर प्रसाद का चुनावी गीत ‘मिन भी लड़ी छौ चुनाव’ याद न आये ऐसा हो नहीं सकता। साथ ही यह भी बता दें कि उत्तराखण्ड में पंचायत चुनाव की गहमागहमी अपने अन्तिम चरण में है। 16 अक्टूबर को तीसरे चरण के मतदान के बाद 21 अक्टूबर को मतगणना होनी है। लेकिन इसमें जीतने वाले कई प्रधान कार्यभार ग्रहण नहीं कर पायेंगें। आखिर क्यों? आइये जानते हैं इसके बारे में –

माँ भगवती के नौ रूपों से सजा सुन्दर गढ़वाली जागर शैली गीत “नौ नारैणी ” , आप भी देखें

इसका कारण यह है कि पंचायत सदस्य के आधे से अधिक पद खाली रह गये हैं। इस कारण पंचायत गठन का नौटिफिकेशन जारी नहीं हो पायेगा। राज्य में पंचायत सदस्यों के कुल 55,574 पद हैं। मगर करीब 22,000 पद खाली रह गये हैं। ऐसे में इन पंचायतों में प्रधान निर्वाचित होने के बाद भी पंचायत का गठन नहीं हो पायेगा। ग्राम पंचायत में जनसंख्या के मुताबिक पंचायत सदस्य के न्यूनतम 7 से लेकर अधिकतम 15 सदस्य होते हैं पंचायत के विधिवत गठन को 2 तिहाई सदस्यों का निर्वाचन जरूरी है। यदि ऐसा नहीं होता है तो प्रधान काम काज नहीं कर पायेंगे। इस बारे में पंचायती राज निदेशक एच.सी. सेमवाल ने कहा कि पंचायत सदस्यों को लेकर लोगों में खास रूझान नजर नहीं आ रहा है इस कारण हर बार कुछ पद खाली रह जाते हैं। नियमानुसार इन पदों के लिए दोबारा चुनाव कराये जायेंगें। इसके बाद पंचायतों का विधिवत गठन हो जायेगा।

Uttarakhand Panchayat Chunav 2019

पलायन को खत्म करती पहाड़ की बेटी सोनी बिष्ट , पढ़ें ये रिपोर्ट

साथ ही आपको यह भी बता दें कि चुनाव की गर्मागर्मी में दलबीर प्रसाद का एक गीत चुनाव के ऊपर बना ‘मिन भी लड़ी छौ चुनाव’ गीत की यादें ताजा हो गयी। अगर चुनाव का माहौल हो और लोगों के जुंबा पर यह गीत सुनने को न मिले ऐसे भला कैसे हो सकता है और घन्ना भाई व धर्मेन्द्र चैहान की सुन्दर स्टारिंग कास्ट ने इस गीत में चार चांद लगा दिये जो लोगों के दिलों में जगह बनाने में सक्षम रहा। आप भी इस गीत का विडियो यहां देख सकते हैं।

पहली गढ़वाली वेब सीरीज यू-ट्यूब में हुई लॉंच | दर्शक अगले एपिसोड के लिये उत्साहित

Facebook Comments