Heera Singh rana Death : दुखद लोकगायक हीरा सिंह राणा अब हमारे बीच नहीं रहे.

1
475

उत्तराखंड के लोकगायक हीरा सिंह राणा का निधन Heera Singh rana death हो गया है. वो दिल्ली सरकार में लोकभाषा संस्कृति के उपाध्यक्ष थे.

वर्ष 2020 अभी तक बहुत ही मनहूश बनकर उभरा है. जहाँ एक तरफ दुनिया कोरोना जैसे महामारी से त्रस्त है वन्ही फिल्म कला और संगीत जगत के कई प्रसिद्ध सितारे काल के ग्रास में समां जा रहे हैं. आज सुबह एक और ऐसी ही परेशान कर देने वाली खबर आ रही है. खबर के मुताबिक  उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकगायक गायक हीरा सिंह राणा की स्वास्थ्य बिगड़ने से उनका आकस्मिक निधन (Heera Singh rana death)  हो गया है.

Heera Singh rana Death : दुखद लोकगायक हीरा सिंह राणा अब हमारे बीच नहीं रहे.
लोक गायक हीरा सिंह राणा

उत्तराखंड कला और संगीत जगत को हीरा हीरा सिंह राणा का यूँ आचानक चला जाना बहुत बड़ी क्षति है. वो उत्तराखंड संगीत जगत के आधार स्तम्भ थे उन्होंने संगीत जगत को कई बड़े हिट लोकगीत दिए जो लोग आज भी गुनगुनाते हैं. रंगली बिंदी घागरी काळी – आई हाई हाई रे मिजात” जैसे गीत तो मंच पर समां ही बाँध देते हैं. नरेन्द्र सिंह नेगी, चन्द्र सिंह राही और हीरा सिंह राणा जैसे लीजेंड ही हैं जिन्होंने उत्तराखंड के संगीत को लोगों के दिलों में हमेशा के लिये जीवित कर दिया है.

यह भी पढ़ें : दुखद : अभिनेता जयपाल नेगी का निधन, पुष्पा छोरी विडियो से उत्तराखंड के घर घर में जाने जाते थे.

हीरा सिंह राणा की लोकगायिकी के प्रति  समर्पण को देखते हुए दिल्ली की आप सरकार ने उन्हें गढ़वाली कुमाऊंनी जौनसारी भाषा अकादमी के उपाध्यक्ष पद पर मनोनीत किया था. सही मायने में हीरा सिंह राणा उत्तराखंड संस्कृति के कर्मयोद्धा थे. उनके निधन की खबर से उत्तराखंड संगीत और फिल्म जगत में शोक की लहर है. सभी कलाकार और संस्कृति प्रेमी अपने इस सितारे को सोशल मीडिया पर श्रधांजलि दे रहे हैं.

भगवान् उनकी आत्मा को शांति दे और मुश्किल घडी में उनके परिवार को इस दर्द सहने की हिम्मत दे. ॐ शान्ति.

हीरा सिंह राणा ने  हाल ही में कोरोना की सतर्कता के लिये विडियो ज़ारी किया था. यह उनका अंतिम विडियो था.

सलाम है उन डाक्टर, पुलिस और समाजिक लोगों का जो कारोना काल की इस घड़ी में अपने परिवार से दूर हमारी सुरक्षा में दिन रात तैनात रह रहे हैं एक छोटी सी पंक्ति उनके लिए।

Posted by हीरा सिंह राणा on Friday, May 8, 2020

Facebook Comments