उत्तराखण्ड की भूमि महान हिमालय की ऊँची डांडी-कांठी गढ़वाल की शान!! देखें वीडियो

0
784
himalaya

पर्वत राज हिमालय गढ़वाल की शान हैं,देवभूमि की धरती प्राकर्तिक सौंदर्य से परिपूर्ण तो है ही साथ ही चार धामों के साथ कई धार्मिक स्थल भी हैं जिनका अपना महत्त्व है।
वीर सपूतों की गाथाएं,फौजी जवानों की वीरता एवं शौर्य की कहानियां सदैव ही वादियों में गूंजते रहते हैं,युवा गायक विपिन पंवार का चित्रगीत उत्तराखण्ड की पावन धरती एवं यहाँ का ऐतिहासिक महत्त्व बतलाता है।

जरूर पढ़ें : किशना की फ्योंलडिया ने बनाया रिकॉर्ड। बना यूट्यूब पर 2 करोड़ व्यूज पाने वाला पहला गढ़वाली गीत !

देवभूमि उत्तराखण्ड अपने आप में सौंदर्य की मिशाल है देश के प्रमुख चारों धाम,पंच-प्रयाग ,सफ़ेद चादर ओढ़े हिमालय पर्वत,हरे भरे बुग्याल,कल कल करती नदी सभी को मन्त्रमुग्ध कर देती है। इसी लिए जो भी इस पावन भूमि में एक बार आता है स्वयं को सौभाग्य-शाली मानता है। युवा गायक विपिन पंवार का चित्रगीत देवभूमि की छटा को दर्शाता है,उत्तराखण्ड भूमि माँ हमारी महान चा।यहाँ के वीर सपूतों की गाथा का वर्णन करता है,चित्रगीत में वीर भड़ माधो सिंह भंडारी,टिहरी सियासत की तानाशाही सरकार से लड़कर 84 दिनों की जेल काटने के बाद शहादत को प्राप्त करने वाले श्रीदेव सुमन का इतिहास भी बताया है।सर कटा देंगे लेकिन झुकेंगे नहीं ऐसे ही स्वाभिमानी वीरों की भूमि है उत्तराखण्ड .

वीडियो :निधि राणा का मैश-अप रिलीज़, पहली बार कैन भरमाई गीत भी हुआ शामिल। देखें आप भी !

गढ़वाल रायफल की शौर्य गाथा किसी से छुपी नहीं है,एक सिपाही एक सेना के बराबर होता है और यहाँ के वीर जवानों ने अपनी वीरता से सदैव ये सिद्ध करके दिखाया है। जसवंत सिंह रावत,गब्बर सिंह जैसे वीर सिपाही इसी भूमि के वीर सपूत हैं जिन्होंने अपनी शहादत स्वीकार की लेकिन पीछे हटना नहीं सीखा। गंगा युमना का उदगम स्थल यही पवित्र भूमि हैं जहाँ राजा भगीरथ ने माँ गंगा के धरती पर अवतरित होने हेतु तपस्या की थी। देवप्रयाग अलकनंदा और भागीरथी का संगम स्थल भी इसी धरती पर है जहाँ से गंगा माँ शुरू होती है।ऐसी भूमि वास्तव में महान है।

जरूर पढ़ें : किशना की ‘फ्योंली चुनरी’ रिलीज़ ! हिमाचल की वादियों में हुई है शूटिंग।

हार्दिक फिल्म्स के बैनर तले रिलीज़ हुआ ये गीत विपिन पंवार की आवाज में रिकॉर्ड है गीत की रचना मोहन निराला ने की है,अमित वर्मा ने अपने संगीत से इसे सजाया है। अभिनय की भूमिका में रॉकी,दीपक पंवार दीपू, अतुल शर्मा को पहाड़ की वादियों में कैमरामैन बबलू जंगली ने अपने कैमरे में कैद किया।

VIDEO : सीमा पर तैनात एक फौजी की अपनी माँ के नाम चिठ्ठी कैसी होती है? देखिए प्रीतम भरतवाण के इस गीत को !

देवभूमि पधारने वाले सभी पर्यटकों एवं यहाँ के वासियों से भी निवेदन जरूर रहेगा कि इस स्वर्ग सी सुन्दर धरती में आकर स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें,सामाजिक स्थलों,पर्यटक स्थलों,धार्मिक स्थलों की महत्ता बनाए रखें,ईश्वर से प्राप्त सौगात को संजोए रखें और आने वाली पीढ़ी को यथावत सौंपने का कार्य करें।

आप भी देखें भोले बाबा के भजन नाची गैना मेरा भोले बाबा पर झूमता है पूरा उत्तराखण्ड -1 मिलियन लिस्ट में शामिल

हिलीवुड न्यूज़
राकेश धिरवांण

RAKESH DHIRWAN

Facebook Comments