उत्तराखंड भू-कानून पर अब बनी लघु फिल्म,टीम मंगतू का जबरदस्त प्रदर्शन।

0
117
उत्तराखंड भू-कानून पर अब बनी लघु फिल्म,टीम मंगतू का जबरदस्त प्रदर्शन।

इन दिनों सोशल मीडिया पर हिमाचल की तर्ज पर उत्तराखंड भू-कानून की मांग तेज हो रही है. युवाओं द्वारा फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भू कानून को लेकर मुहिम छिड़ चुकी है. हाल ही में मंगतू टीम ने इस गंभीर विषय पर जागरूकता फैलाने के लिए मंगतू मांगे भू कानून शॉर्ट फिल्म का निर्माण किया है. 

टीम मंगतू

यह भी पढे़ं: धागो ह्वेगे जिंदगी गढ़वाली गजल ने लुभाया दर्शकों का दिल,कहा आवाज अद्भुत है।

उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री में लघु हास्य फिल्म का काफी प्रचलन है. टीम मंगतू इस दिशा में अपने स्तर पर प्रयास कर रही है. औऱ लगातार संस्कृति के संरक्षण के साथ-साथ वर्तमान स्थितियों को फिल्म के माध्यम से पर्दे पर लाने का काम कर रहे हैं. हाल ही में टीम मंगतू ने शॉर्ट फिल्म मंगतू मांगे भू कानून रिलीज की है. यह फिल्म भू कानून की मांग पर आधारित है. इस फिल्म के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया है. इस लघु फिल्म में नवीन सेमवाल, विपिन सेमवाल, कुलदीप कपरुवान, त्रिभुवन चौहान और नितिन शुक्ला ने अहम किरदार निभाए हैं.

यह भी पढे़ं: उत्तराखंडी लघु फिल्म मंगतू लाटू यूट्यूब पर रिलीज, नवीन सेमवाल ने लाटू किरदार की बखूबी निभाई भूमिका।

दरअसल, उत्तराखंड के पहाड़ों में गांव खाली होते जा रहे. रोजगार की कमी होते और पलायन के बाद यहां पर लगातार बाहरी लोगों का आगमन बढ़ता जा रहा है. जिसके कारण यहां बड़ी तादाद में जमीनें खरीदी और बेची जा रही है. हिमाचल की तरह एक सख्त भू कानून की मांग उत्तराखंड में पिछले कई सालों से अभियान चल रहा है. यह लड़ाई उत्तराखंड के जल-जंगल-जमीन, संस्कृति, रोटी-बेटी और हक हकूक की लड़ाई है. वहीं भू कानून को लेकर उत्तराखंड के कुमाऊं के पंकज जीना ने भी इंस्टाग्राम पर भू कानून को लेकर कैंपेन शुरू किया हुआ है. औऱ भू कानून को बनाने की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढे़ं: कोरोना जागरूकता को लेकर लघु फिल्म प्रतियोगिता में टीम मंगतू की फिल्म हो रही तेजी से वायरल

फिल्म में मंगतू की भूमिका में नवीन सेमवाल ने निभाई है. शुरुआत में दिखाया जाता है कि मंगतू की पत्नी की मौत हो जाती है जिसकी वजह से वो दुखी रहता है. कहानी तब मोड़ लेती है जब गांव में दिल्ली से एक व्यक्ति जमीन खरीदने आता है. जो पैंसों का औऱ रोजगार का लालच देकर ग्रामीणों को फंसाया जाता है. तभी उसे पता चलता है कि मंगतू नाम का व्यक्ति अपनी जमीन बेच रहा है. और वो मंगतू से मिलने जाते हैं जहां मंगतू अपनी जमीन बेचने के लिए तैयार हो जाता है, इस कहानी को मार्मिक ढंग से पर्दे पर उकेरा है. आगे की कहानी को जानने के लिए आपको यह लघु फिल्म देखनी होगी.

फिल्म के कथाकार त्रिभुवन चौहान हैं. जिन्होंने इस गंभीर विषय पर बेहतरीन स्क्रीप्ट तैयार की है. दर्शकों ने भी स्टोरी को खूब पसंद किया है. मंगतू का किरदार करने वाले नवीन सेमवाल ने ही निर्देशित किया है. बेहतरीन फिल्माकंन दिग्विजय चौहान ,हिमि चौहान ने किया है. संपादन का काम हिमि फिल्म्स के अतंर्गत किया गया है.

यह भी पढे़ं: रुद्रप्रयाग : गले में फंसा कीस रिपोर्ट में निकला कोरोना! टीम मंगतू की शार्ट फिल्म रिलीज़।

यदि आपने अभी तक मंगतू मांगे भू कानून लघु फिल्म नहीं देखी है तो अभी देखें।

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।