Today Gold Price: शादी सीजन में बदले सोने के भाव, खरीदारी से पहले जाने रेट

0
1832

Today Gold Price: सबसे कीमती और महंगी धातुओं में से एक, सोना भारत में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और वर्तमान समय में प्रमुख निवेश विकल्पों में से एक भी है। सिर्फ आभूषण के रूप में नहीं, बल्कि सोने को कला और सिक्कों के रूप में भी महत्व दिया जाता है। सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बावजूद भारत में लोग नियमित रूप से सोने में निवेश कर रहे हैं। भारत में सोने की कीमतें वैश्विक बाजार की स्थिति और अमेरिकी डॉलर की ताकत सहित कई कारकों के कारण बदलती रहती हैं, इस प्रकार स्थानीय बाजारों में मांग और आपूर्ति के आधार पर शहर-दर-शहर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। यदि आप भी सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां दिए गए आज के रेटों पर एक नज़र डाले ।(Today gold price)

 यह भी पढ़ें: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय हुआ घोषित

(Today gold price) भारत में सोने के भाव जानने से पहले ये जानना जरूरी है

24 कैरेट और 22 कैरेट सोने के बीच का अंतर. जबकि 24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध सोना है जिसमें किसी अन्य धातु का कोई निशान नहीं होता है, 22 कैरेट सोने में चांदी या तांबे जैसी मिश्रित धातुओं के निशान होते हैं और इसमें 91.67 प्रतिशत शुद्ध सोना होता है।

(Today gold price) आज सोने का भाव क्या है ?

भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹56,500 प्रति 10 ग्राम है। जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत आज ₹61,640 प्रति 10 ग्राम है। सभी कीमतें आज अपडेट कर दी गई हैं और उद्योग मानकों के अनुरूप है।

यह भी पढ़ें: इस बांद की आदाओं पर फ़िदा हुए दर्शक, वायरल हुआ विडिओ

सोना न कि सिर्फ भारतीय महिलाओं को आकर्षित करता है, बल्कि यह निवेशकों को भी आकर्षित करता है। कई बार तो लोग निवेश के उद्देश्य से सोने के सिक्के, सोने के सलाखों, स्वर्ण ईंट आदि खरीदते हैं। निवेश विशेषज्ञ निवेश उद्देश्यों के लिए सोने के आभूषण न खरीदने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब सोने के आभूषण खरीदे जाते हैं, तो आभूषण बनाने के रूप में अतिरिक्त शुल्क चार्ज करते हैं और जब आप आभूषण बेचते हैं तो यह शुल्क आपको वापिस नहीं मिलता है।

 

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।