कमर को लचीली और पतली बनाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें यह काम, और मोटापे से लें आराम

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कमर को लचीली और पतली बनाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें यह काम, और मोटापे से लें आराम

जब आपके शरीर पर मोटापा बढ़ने लग जाता है। फैट यानी चर्बी सबसे पहले पेट, जांघ और कमर के एरिया पर चढ़ती है। इस जिद्दी चर्बी को हटाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और ये वक़्त के साथ बढ़ते जाता है जो की व्यक्ति के लिए नुकसान दायक हो जाता है l लेकिन 10 मिनट में आसानी से कर सकते है आप इस फैट को कम l

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जी हां आपको बता दें की वजन बढ़ने की प्रॉब्लम जब शुरू हो जाती है। खासकर जब आपके शरीर का  फैट बढ़ने लग जाता है। फैट यानी चर्बी सबसे पहले पेट, जांघ और कमर के एरिया पर चढ़ती है। इस जिद्दी चर्बी को हटाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। कई लोग फैट को हटाने के लिए डाइटिंग करने लगते हैं जबकि डाइटिंग से आपकी बॉडी का ओवरऑल वेट कम होता है। किसी जगह पर जमा फैट को कम करने के लिए आपको उस जगह पर प्रेशर डालना पड़ता है। योगासन इसका सबसे अच्छा तरीका है। कटिचक्रासन इसका सबसे अच्छा उपाय है।  आपको रोजाना 10 मिनट निकालकर इस आसन को करना है। जिस से आप आसानी से अपने फैट को कम कर सकते है l

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वही आपको यह भी बता दें कि इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर दोनों होथों को कमर पर रखकर कमर से पीछे की ओर जहां तक संभव हो झुककर वहां रुकें। अब मध्यम गति में सांस लें और आंखें बंंद करके इसी पॉजिशन में खड़े रहें। इसे 2-3 बार रिपीट करें। अब इसके बाद इसी पॉजिशन में खड़े रहें। इसके बाद दाएं हाथ को बाएं कंधे पर और बाएं हाथ को दाएं कंधे पर रखकर पहले दाईं ओर कमर से पीछे की ओर मुड़ें। गर्दन को भी मोड़कर पीछे की ओर देखें। अब सांस को मीडियम करते हुए आंखें बंंद कर लें। अब इसी तरह कमर को बाई और झुकाएं। आपके हाथ भी इसी दिशा में होने चाहिए। कमर को जितनी देर झुकाकर रख सकते हैं, उतनी देर तक रखें। 4-5 बार इस आसन को रिपीट करें। अब शवासन में लेटकर पहले दोनों हाथ समानांतर क्रम में फैला लें। फिर दाएं पैर को बाएं तरफ ले जाएं और दाएं को बाएं तरफ ले जाएं। इसे 4-5 बार रिपीट करें।

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