घने और मजबूत बालों के लिए ये तेल हैं बेहतरीन, हेयरफॉल की होगी छुट्टी 

0
140
घने और मजबूत बालों के लिए ये तेल हैं बेहतरीन, हेयरफॉल की होगी छुट्टी 

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दादी-नानी की पहली सलाह बालों में तेल लगाना होता है। वैसे तो ज्यादातर बार दादी और नानी सरसों का तेल लगाया करती थीं, लेकिन इसकी तेज महक ज्यादा लोगों को पसंद नहीं होती है। ऐसे में यहां हम बता रहे हैं दो बेहतरीन हेयर ऑयल के बारे में, जो आपको बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

यह भी पढ़े : स्किन में लाए ग्लो वजन को करें बाय बाय, जाने आसान तरीका 

अरंडी का तेल
बालों की ग्रोथ के लिए ये सबसे अच्छा तेल है। ये विटामिन ई, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होना चाहिए ताकि यह आपके बालों पर चमत्कार कर सकता है। यह बालों को मुलायम बनाता है और आपके बालों को एक चमक देने के लिए नमी में बंद कर देता है। अरंडी के तेल का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह ब्लड फ्लो में सुधार करता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है। इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े  :  पूरे 10 दिन तक आजमाएं अमेजन का ये स्मार्ट स्पीकर 

नारियल का तेल 
नारियल का तेल बालों और त्वचा की सभी समस्याओं के लिए बेहतरीन है। इस तेल में हाई मात्रा में फैटी एसिड होते हैं जो बालों के रोम में गहराई से एंटर करते हैं और आपके बालों को जड़ों से पोषण देते हैं। नारियल का तेल आपके बालों को मुलायम और चमकदार भी रखता है। इस तेल को हल्का गर्म करके भी लगा सकते हैं।

बालों के लिए अरंडी और नारियल तेल के फायदे

बालों में अरंडी और नारियल तेल लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह बालों को बढ़ाने और उन्हें घना बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और सी आपके बालों को घना और मजबूत बना सकता है। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल अच्छे हो सकते हैं। इससे आपकी पलकें और आईब्रो भी अच्छे हो सकते हैं।

आजकल प्रदूषण व धूल-मिट्टी की वजह से बाल झड़ना एक आम बात हो गई है। कई बार स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ के कारण भी आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं। बालों को झड़ना रोकने के लिए आर अरंडी और नारियल तेला लगा सकते हैं। यह बालों को जड़ों से पोषण प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इससे आपके बाल सूर्य की किरणों के प्रभाव से भी बच सकते हैं।

यह भी पढ़े  : दोमुंहे बालों से है परेशान तो आसानी से मिल सकता है छुटकारा, बस लगाएं ये चीजें

आज के समय में हर किसी के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। ऐसे में बालों को काला और शाइनी बनाने के लिए आप अरंडी और नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम आपके बालों के लिए भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

कई बार स्कैल्प की खुजली के कारण भी तेजी से आपके बाल झड़ सकते हैं। साथ ही यह डैंड्रफ का भी बड़ा कारण बन सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप अरंडी और नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों के जड़ों में लगा सकते हैं। इससे खुजली और जलन से भी राहत मिलती है और आपका सिरदर्द भी दूर हो सकता है।

हिलीवुड न्यूज़ से और भी बेहतर जुड़ने के लिए यूट्यूब पर Hillywood News को सब्सक्राइब कर लीजिए।