उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाए साल का पहला दिन तो ढेर सारी खुशियों की होगी बौछार

0

यूं तो पूरे विश्व में नया साल अलग-अलग दिन मनाया जाता है, और भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में भी नए साल की शुरूआत अलग-अलग समय होती है। लेकिन अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी से नए साल की शुरूआत मानी जाती है। चूंकि 31 दिसंबर को एक वर्ष का अंत होने के बाद 1 जनवरी से नए अंग्रेजी कैलेंडर वर्ष की शुरूआत होती है। इसलिए इस दिन को पूरी दुनिया में नया साल शुरू होने के उपलक्ष्य में पर्व की तरह मनाया जाता है।

यह भी पढ़े : ‘नि जान बाबा देहरादून’ गीत हो रहा हिट साबित, लिरिक्स की हो रही जमकर तारीफ

नया साल पूरे विश्वभर में पूर्ण उत्साह के साथ पूरे विश्व में मनाया जाता है यह लोगों के लिए एक विशेष दिन है और वे आने वाले साल के लिए एक दुसरे को शुभकामनायें भेजते हैं व विश करते हैं| इस दिन लोग नए कपड़े, उपहार और बाजार से अलग चीजें खरीदते हैं। नए साल पर सभी दुकानें भीड़ से भरी रहती हैं| जनवरी में भारत में नए साल का उत्सव भोजन, फोल और अनुष्ठान से भरपूर होता है। चूंकि साल नया है, इसलिए नई उम्मीदें, नए सपने, नए लक्ष्य, नए आईडियाज के साथ इसका स्वागत किया जाता है।

यह भी पढ़े : ‘नि जान बाबा देहरादून’ गीत हो रहा हिट साबित, लिरिक्स की हो रही जमकर तारीफ

नया साल मनाने के पीछे मान्यता है कि साल का पहला दिन अगर उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाए, तो साल भर इसी उत्साह और खुशियों के साथ ही बीतेगा। हालांकि हिन्दू पंचांग के अनुसार के मुताबिक नया साल 1 जनवरी से शुरू नहीं होता। हिन्दू नववर्ष का आगाज गुड़ी पड़वा से होता है। लेकिन 1 जनवरी को नया साल मनाना सभी धर्मों में एकता कायम करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है l

यह भी पढ़े : राम कौशल का इस साल का आखिरी गीत रिलीज, धमाकेदार हो रहा साबित

31 दिसंबर की रात से ही लोग अपने घरों में दोस्तों परिवार वालों के साथ मिलकर पुराने साल को अलविदा कहते है और नए साल का जश्न मनाकर स्वागत करते है l नया साल एक नई शुरूआत को दर्शाता है और हमेशा दुखों को पीछे छोड़ खुशियों के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है l  पुराने साल में हमने जो भी किया, सीखा, सफल या असफल हुए उससे सीख लेकर, एक नई उम्मीद के साथ आगे बढ़ना चाहिए। वही ईश्वर को याद कर नए साल की शूरूआत करते हैं।

हिलीवुड जगत की सभी ख़बरें यूट्यूब पर देखने के लिए Hillywood  News चैनल को सब्सक्राइब करें। 

 

Exit mobile version