Tehri Dam Report : टिहरी डैम बिजली का स्रोत या अभिशाप ?

0
577
Tehri Dam Report : टिहरी डैम बिजली का स्रोत या अभिशाप ?
Tehri is a place about which not only India but foreigners also know. Electricity is exported everywhere from the huge dam built in Tehri.

टिहरी एक खूबसूरती से भरा जनपद । टिहरी एक ऐसी जगह है जिसके बारे में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि बाहरी विदेशी लोग भी जानते है और जाने भी क्यों नहीं टिहरी में बने विशाल डैम से हर जगह बिजली का निर्यात जो होता है।आपको ज्ञात होगा की टिहरी डैम में बिजली का निर्माण किया जाता है तथा यह बिजली का सबसे बड़ा स्रोत है।

क्या एशिया के सबसे बड़े डैम का बन पाना इतना आसान था? डैम बनने का आदेश आयोग द्वारा 1972 में दि गयी थी। इस डैम के बनाने का उद्देशय जल संसाधनों का बेहतरीन तरिके से उपयोग व जल संसाधनों से बिजली का निर्माण करना था। किन्तु इस डैम के बनने का विरोध भी जमकर किया गया तथा विरोध करने वालो में सबसे पहला नाम आता है सुंदरलाल बहुगुणा व पर्यावरणवादी के उनके सहयोगी । अब इस बात पर विचार करना आवश्यक है की जिस डैम से बिजली का निर्माण व रोजगार का लाभ मिलना था उस डैम का इतना विरोध क्यों किया गया ?

Tehri Dam Report

इस विरोध का कारण शायद लोगो की वहां से जुडी भावनाये थी और हो भी क्यों नहीं डैम के निर्माण से यह तो निश्चित था की वहां पर रहने वाली जनता को अपना घर बार न्योछावर करना पड़ेगा। जिसके लिए शायद जनता तैयार नहीं थी । सरकार द्वारा टिहरी के लोगो को वहां से हटा दिया गया या यह कहा जाये की उन लोगो को कही और विस्थापित कर दिया गया ।

Tehri Dam Report

जब टिहरी डैम का निर्माण किया गया तो कई गांव जलमगन हो गए गांववासियों के आँखों के सामने ही उनका वो घरबार डूब गया जहां उनकी जिंदगी के कई पल बीते थे । लोगो के आँखों से आँसु रोके नहीं रुके और देखा जाए जो टिहरी झील उन लोगो के आंसुओं से बनी है जिन्होंने अपना सब कुछ उस झील के लिए न्योछावर कर दिया ।
अब कुछ लोगो का सवाल ये है की क्या इतना बड़ा डैम सुरक्षित है ?

Tehri Dam Report

कुछ वैज्ञानिको का मानना है की टिहरी डैम ‘गहन भूकम्पीय सक्रियता ‘ के क्षेत्र में आता है । अगर रिएक्टर पैमाने पर 8 की त्रिवता से भूकंप आया तो टिहरी डैम के टूटने का खतरा बन सकता है । अगर ऐसा हुआ तो डैम के आसपास गाँवो के साथ साथ कई मैदानी इलाके भी डूब जायेगे । बिजली का सबसे बड़ा स्रोत होने के साथ साथ कई लोगो की भावनाये भी इस डैम में समाहित है । शायद विकास के नाम पर कई पौराणिक संस्कृति से भरे टिहरी गाँवों का जलगमन हो गया ।

Tehri Dam Report

सीमा रावत की रिपोर्ट

Facebook Comments