टेस्ट मैच में छायी टीम इंडिया, कोहली की कप्तानी की हो रही तारीफ़े

0
425

Test Cricket

भारत हर क्षेत्र में हमेशा आगे रहा है। बात अगर खेल के मैदान कि की जाये तो खेल कई मैदान में भी भारत अपनी पहचान बनाये हुए है। बात दौड़ की मैदान की हो या क्रिकेट हर चीज में भारत के प्रत्याशी अपने हुनर से इंडिया का नाम रोशन करने पर लगे हुए है। इसी बीच में क्रिकेट के मैदान में टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन एक इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर ली। इसी जीत के साथ भारत ने इस तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को भी अपने नाम कर लिया। वहीं, सीरीज जीतने के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने घर पर खेलते हुए लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। आज तक कोई भी टीम घरेलू टेस्ट सीरीज में 10 से ज्यादा बार सीरीज नहीं जीत पाई थी।

Test Cricket

आज ऐसे दिखते है 90 के दशक के “रामायण” सीरियल के एक्टर, जानें कुछ बातें

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीतकर घर पर खेलते हुए लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस जीत से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ 10 घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत हासिलकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिलकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ नया रिकॉर्ड कायम कर दिया, जो अगले कुछ सालों के लिए अटूट बन गया है, क्योंकि कोई भी टीम मौजूदा समय में इसके आसपास भी नहीं है।

पत्नी मीरा के फिल्मों में आने के सवाल पर क्या कहा शाहिद कपूर ? पढ़ें ये रिपोर्ट

11वीं टेस्ट सीरीज जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया में दुनिया में ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई। टीम इंडिया के घर पर टेस्ट सीरीज में जीत का सफर साल 2015-16 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही हुआ था। इसके बाद 2016-17 में घर पर खेलते हुए न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराया। साल 2016-17 का सीजन समाप्त होने के बाद 2017-18 में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीती। इसके बाद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एक मात्र टेस्ट मैच में विजयी पताका फहराया। पिछले साल भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए घरेलू सरजमीं पर सीरीज जीती। इसी के साथ भारत ने लगातार 10 टेस्ट सीरीज घर में जीतकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की, लेकिन अब ये वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के नाम हो गया है। इस दौरान टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, अजिंक्य रहाणे और अब विराट कोहली रहे हैं।

Test Cricket

उत्तराखंडी संस्कृति व रीति रिवाज़ ,पढ़ें ये रिपोर्ट

कहते है की बड़ी जीत के लिए एक छोटी हार जरूरी होती हैं। आपको बता दें, भारतीय टीम को साल 2012-13 में आखिरी बार घर पर खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी। इसके बाद से भारत ने लगातार टेस्ट सीरीजों में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर पर खेलते हुए दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल किया है। स्टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने साल 1994 से 2000 के बीच लगातार 10 घरेलू टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके बाद रिकी पोंटिंग ने 2004 से 2008 के बीच जीत हासिल कर इस रिकॉर्ड को दोहराया था।

Facebook Comments