बोल्या देवता का ऐसा जागर जिसे सुनते ही थिरकने लगते हैं श्रोता!सोशल मीडिया पर हैं सैकड़ों वीडियो!

2
307

उत्तराखंड के युवा गायक गीताराम कंसवाल का जागर ‘ बोल्या राजा ‘लोकप्रसिद्ध हो चुका है,देवभूमि वासी कोई ऐसा समारोह नहीं होता जहाँ इस जागर पर झूमते न हों,इस गीत पर कई वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आए दिन देखने को मिलते हैं। 

such-awareness-of-bolya-devta-listeners-start-to-tremble-there-are-hundreds-of-videos-on-social-media

यह भी पढ़ें:धनराज शौर्य का नया वीडियो गीत मचा रहा यूट्यूब पर धमाल !हिमाचली धुन में बना है गीत !

विशालमणि सेमवाल एवं सरस्वती सेमवाल द्वारा रचित बोल्या राजा जागर को गीताराम कंसवाल ने आवाज दी है,इसे अशीम मंगोली ने संगीत दिया है,जागर को हार्दिक फिल्म्स से रिलीज़ किया गया है ,अब तक यूट्यूब की दुनिया में इस जागर को 8 लाख दर्शक देख और सुन चुके हैं।

यह भी पढ़ें: राम कौशल एवं स्वरकोकिला मीना राणा की आवाज में नया गीत रिलीज़ ! पहाड़ी फोक को पसंद कर रहे श्रोता !

मात्र व्यूज ही इस जागर को इतना लोकप्रिय नहीं बनाते इसकी लोकप्रियता बोल्या देवता की धुन पर जब भक्त झूमते हैं तो उसका आनंद ही अलग होता है,इसके सैकड़ों वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होते हैं,जिनमें बोल्या राजा के भक्त भक्ति भाव से झूमते देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दीवान सिंह पंवार के गीतों की डीजे पर धूम !ये गीत भी मचा रहा धमाल !

पहाड़ी परंपरा में झूमते भक्तगण इस जागर का भरपूर आनंद लेते हैं,चाहे बारात हो या कहीं क्रिकेट टूर्नामेंट की विजय डीजे पर बोल्या देवता जागर जरूर बजता है,इसका प्रमाण कई वीडियो में मिल जाता है।

यह भी पढ़ें: साहब आकांक्षा रमोला ने गाया नंदा नारैणी गढ़वाली भजन! गंगोत्री धाम में हुई है भजन की शूटिंग !

बोल्या राजा श्री कृष्ण के अवतार माने जाते हैं,और श्रीकृष्ण जैसे ही बोल्या देवता गायों के रखवाले हैं,टिहरी गढ़वाल की भिलंग पट्टी में बोल्या राजा का मंदिर स्थित है तो वहीँ दूसरी तरफ रुद्रप्रयाग के जखवाडी बांगर गाँव के ग्राम देवता बोल्या राजा हैं,इनका भव्य मंदिर बामा में स्थित है ,हर वर्ष अगस्त माह में भक्तगण बड़ी श्रद्धा भाव से बामा पहुंचकर बोल्या राजा को भोग लगाते हैं पूजा अर्चना की जाती है,जखवाडी  के सजोली सौड में भव्य मंदिर का निर्माण भी किया जा रहा है। बोल्या देवता गाय भैंसों के रक्षक हैं और घी दूध के शौक़ीन हैं ग्रामीण जब भी नया दूध,घी होता है अपने ग्राम देवता को जरूर चढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें: चैत्वाली फेम अमित सागर ने नवरात्रि में धारी जात्रा जाणी चा गढ़वाली भजन किया रिलीज़ !

आपने कई बार इस जागर को सुना होगा,एक बार फिर आनंद लीजिए बोल्या देवता जागर का।

ये वीडियो खास आप सभी के लिए उत्तराखंड के रीति रिवाजों से जुड़ने के लिए,ढोल दमाऊं की थाप पर बोल्या देवता की डोली का नृत्य। 

https://www.facebook.com/100004504838953/videos/761724220654399/

 

Facebook Comments