सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ अग्नि – 2 का परीक्षण ,पढ़ें रिपोर्ट

0
294

सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ अग्नि – 2 का परीक्षण

भारत समय-समय पर पूरे विश्व में अपनी अद्भुत शक्ति का परिचय देता रहता है। भारत, जो हर क्षेत्र में अग्रणी है, ने दुनिया और दुश्मन देशों को एक बार फिर से अग्नि -2 का सफल परीक्षण करके चौंका दिया है।

Successfully completed Agni-2 test

यह भी पढ़ें ‘लाल सिंह चड्ढा’ का फर्स्ट लुक आया सामने, आमिर खान नजर आए सरदार लुक में, पढ़ें ये रिपोर्ट

आपको बता दें कि हाल ही में भारत ने शनिवार को ओडिशा के डॉ। अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि -2 की पहली रात का सफल परीक्षण किया। यह विविधीकृत मिसाइल सतह से सतह पर वार करने की क्षमता रखती है और यह एक मध्यम श्रेणी की परमाणु सक्षम मिसाइल है।

इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स -4 में एक मोबाइल लॉन्चर से परीक्षण करने के कुछ ही समय बाद, सूत्रों ने कहा कि मिसाइल में 2000 किमी तक मार करने की क्षमता है।
इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि -2’ को पहले ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जा चुका है। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पहली बार अत्याधुनिक मिसाइल का रात में परीक्षण किया गया।

Successfully completed Agni-2 test

यह भी पढ़ें Box Office Collection : आयुष्मान की ‘बाला’ फिल्म 100 करोड़ से कुछ ही दूर,पढ़ें रिपोर्ट

आपको बता दें की सूत्रों के मुताबिक़ परीक्षण के पूरे मार्ग की निगरानी अत्याधुनिक राडार, टेलीमेट्री मॉनिटरिंग सेंटर, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक उपकरण और दो नौसैनिक जहाजों से की गई। सूत्रों ने कहा कि 20 मीटर लंबी दो-स्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण वजन 17 टन है और यह 2000 किमी की दूरी के लिए 1000 किलोग्राम का पेलोड ले जा सकती है। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि दो-स्तरीय मिसाइल आधुनिक सटीक नेविगेशनल सिस्टम से लैस है। अग्नि -2 को अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के साथ उन्नत सिस्टम प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया था। समय -समय पर भारत दवा किये गए ऐसे परीक्षण दुनिया को यह जरूर बताते है की भारतीय किसी भी क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं है।

Facebook Comments