पुलिस की ड्यूटी के साथ भी Sonia Joshi निभा रही है समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी

0
108
Beautiful Sonia Joshi

Sonia Joshi is a serving state government employee under Uttarakhand police, along with her job she manages as singer, actor, writer and a beautiful poet.

सोनिया जोशी का जन्म 22 अगस्त 1992 को माता श्रीमती मधु जोशी (ग्रहणी) एवं पिता श्री हरीश चंद्र जोशी  (रिटायर्ड आईटीबीपी) के घर, ग्राम घानियाल पोस्ट ऑफिस तलवाडी चमोली में हुआ

Family of Sonia Joshi – सोनिया जोशी का परिवार

सोनिया के परिवार में माता पिता के अलावा 1 छोटी बहिन और एक छोटा भाई भी है। उनका परिवार एक निम्न मध्यम वर्ग से है। परिवार में शुरुआत से ही बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा परन्तु माता पिता ने पालन पोषण व पढाई में कोई कमी नही छोड़ी।

Education & Qualification of Sonia Joshi – सोनिया जोशी की शिक्षा

सोनिया की शिक्षा अलग-अलग जगह से प्राप्त की है पिताजी जब आईटीबीपी मातली उत्तरकाशी मैं कार्यरत थे तो आठवीं तक की पढ़ाई मातली इंटर कॉलेज में की है और उसके बाद की 10वीं 12वीं की पढ़ाई राजकीय इंटर कॉलेज तलवाडी से फिर B.SC राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी से की उसके बाद देहरादून श्रीदेव सुमन से B.ed किया स्कूल टाइम से ही उन्हें गाने का व कविता लिखने का शौक था स्कूल में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेकर ही उन्हें संगीत में रुचि बढ़ने लगी खेलकूद में भी हमेशा आगे ही रही 100 मीटर रेस व हाई जंप में प्रतिभाग किया है। स्कूल कॉलेज का मान हमेशा बढ़ाया बस हार कभी नहीं मानी।

Profession- Government Job (Uttarakhand Police) -सोनिया जोशी की जॉब

सोनिया जोशी अभी उत्तराखंड पुलिस में कार्यरत हैं ड्यूटी के साथ- साथ एक सिंगर, कवयित्री, गीतकार एक्ट्रेस, भी  है जो अभी तक काफी गाने गा चुकि है और “ हिंदी, गढ़वाली, सॉन्ग्स बहुत ही बेहतरीन तरीके से गाती है। साथ ही वह बताती है कि उन्होनें अपनी माता जी से काफी कुछ सीखा और इस कारण वो अपने स्कूल कॉलेज के प्रोग्रामो में भी भाग लेती रही।

इसे भी पढ़े- जानिए हर्ष पटेल ने कैसे बदल दी Sanju Silodi की असल जिंदिगी

Turning Point (जिंदिगी बदलने वाला पल)

जीवन में सबके अपने सपने होते हैं लेकिन उन सपनों में मेरा सपना है कि किसी भी माध्यम से देश की सेवा के साथ-साथ किसी गरीब,असहाय के मदद आ सकूं फिर वह चाहे अपनी कविता और अपने गानों के माध्यम क्यूं ना हो वर्दी पहनने के बाद जनता की सेवा हो तो रही थी लेकिन मन को तसल्ली नहीं थी मन में बहुत भाव थे समाज मे फैली कई बुराइयों संकीर्ण भावनाओं से मन को आराम नहीं था पर वर्दी के दौरान यह सब देखने को मिलता तो उन भावों विचारों को अपनी कविता और अपने गीतों के माध्यम से समाज में रखने का समय-समय पर प्रयास किया लेकिन उन सपनों को सच्ची उड़ान और सहारा दिया मेरे बचपन के मित्र अरविंद भारद्वाज ने जिन से मेरी मुलाकात लगभग 12 वर्ष बाद B.ed करने के दौरान हुई जो कि सिंगर, कंपोजर राइटर हैं,और स्कूल में संगीत अध्यापक का कार्य कर रहे थे मैंने अपने मनोभावों को उनके सामने प्रकट किया सौभाग्य रहा मेरा कि वह मेरे मनोभावों को समझ पाए और पहली बार स्टूडियो का और संगीत की समझ मुझे आई ड्यूटी के दौरान समय निकालना यह सब कर पाना कठिन है परंतु उसे आसान बनाया अरविंद भारद्वाज ने और ड्यूटी के दौरान जब भी कभी समय मिलता है  उनके सहयोग से ही समाज में फैली बुराइयों जैसे भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अन्य ऐसी कई गीतों पर स्वय अभिनय कर चुकी हूं मेरे गीतों को लोगो ने बहुत सहराया है तेरी मिट्टी गीत गा कर मुझे एक पहचान मिली जिसे एक दिन में 40 लाख लोगों ने पसंद किया और एक हफ्ते म 1 करोड़ लोगों ने पसंद किया, फिर तू कितनी अच्छी है गीत भी लोगों बहुत पसंद किया जिसे अभी तक 40लाख लोगों ने पसंद किया है सोनू सूद जी के साथ भी काम करने का मौका मिला, जल्द ही नवरात्रों पर हार्दिक फिल्म्स मेरा भजन भी आने वाला है, देश के जवानों को समर्पित गीत, मेरा एक सलाम, और महिला सशक्तिकरण पर भी हौसला गीत जल्द ही आने वाला है।

सोनिया बताती है कि परिवार का साथ और अरविंद भारद्वाज, जी का सपोर्ट उन्हें निरंतर अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करता रहता है आगे चलकर वो उत्तराखण्ड संगीत जगत को देश और दुनिया के बीच जोरशोर से पहुँचाना चाहती है। और समाज में अपने गीतों के माध्यम से कुरुतियों पर चोट करके जनता को जागरूक करना चाहती है। उनका मानना हैं कि मनुष्य भावनाओं से जुडा होता है और अगर आपको समाज को बदलना है तो  संगीत में बहुत ताकत होती है।

Sonia Joshi Hit Songs- कुछ हिट गाने

  1. Tu Hausla Rakh (तू हौसला रख),
  2. Pukaar (पुकार),
  3. Tumko Naman (तुमको नमन)
  4. More

Upcoming Songs (आने वाले गाने)

  1. सुरकंडा भवानी भजन,
  2. इक सलाम देशभक्ति,
  3. हौसला

इसे भी पढ़े- जसपाल पंवार उर्फ़ जस्सी की जस पंवार (Jas Panwar) बनने तक की कहानी

Sonia Joshi Hobbies- शौक

सोनिया को बैटमिंटन खेलना, सिन्गिंग और गाना व कविता लिखना पसंद है साथ ही खाने मे अलग-अलग डिसेस बनाकर खिलाने का शौक रखती है।

फेवरेट सिंगर: अलका यागनिक और श्रेया घोषाल

खाली समय में उन्हें कविताएं लिखना, मूवीज देखना और भजन सुनना पसंद है।

Sonia Joshi Photos

Personal Information of Sonia Joshi

Name: SONIA JOSHI
DOB: 22 August; 1992
Height: 5 feet 6 inches
Blood Group: A+
Weight: 51 Kg
Father Name: Shri Harish Chandra Joshi
Mother Name: Shrimati Madhu Joshi
Siblings: 2 (1 younger sisters & 1 Younger brother)
Education: Graduate (B.Sc) B.ed
Sex: Female
Hobbies: Playing Badminton & Singing
Zodiac Sign (Rashi): Scorpio (वृश्चिक)
Marital Status: Unmarried

 

Sonia Joshi Social Media Links

Facebook Page | Instagram | YouTube