ये खबरें हैं आपके लिए जरूरी , आज से लागू होंगें ये 6 नियम

0
610

एक जून से भारत में 6 नए बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर पड़ सकता है सीधा असर। इन नये नियमों से जहां आपको एक ओर राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपका आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

डीजे पर नाचने वालों की पसंद का एक और गीत ‘घलाकी’ लेकर आए हैं राकेश पंवार ! सुनिए और थिरकते रहिए !

इनमें रसोई गैस सिलेंडर के दाम, ब्याज दर पर आर.बी.आई. का फैसला, आर्मी कैटींन में कारों पर अधिकारियों को मिलने वाली छूट, बसों में लगने वाले पैनीक बटन, बिना हैलमैंट पैट्रोल लेने के नियम आदि शामिल हैं। आइये जानते हैं विस्तार से इन खबरों के बारें में ।

एक जून से रसोई गैस के दाम में बदलाव होगा। रसोई गैस सिलेंडर का दाम बढ़ व घट सकता है। इस बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पडे़गा। भारतीय रिर्जव बैंक ने आम आदमी को राहत देते हुए आर.टी.जी.एस के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ़ घंटे बढ़ाकर शाम को 6 बजे तक कर दिया है। सैन्य अफसरों एस.यू.वी. सहित महंगी कारों पर मिलने वाली छूट अब नहीं मिल पायेगी।

बल हम तो सैर में रहते हैं , पर कैसे रहते हैं ये इन्होंने बताया !

सरकार ने सुरक्षाबलों को मिलने वाली यह सुविधा वापिस ले ली है। अब सेवा निवृत हो चुके और सेवारत अधिकारियों को आठ साल में एक बार सब्सिडी वाली कार लेने की इजाजत होगी। आर्मी क्वार्टर मास्टर जनरल (क्यूएमजी) ब्रांच ने 24 मई को निर्देश दिये थे कि एक जून से सैन्य अधिकारी सीएसडी कैन्टीन से 12 लाख रूपये तक की कीमत वाली कार, जिसका इंजन क्षमता 2500 सीसी तक होगी उस पर की छूट ले सकेंगे इसमें जी.एस.टी. शामिल नहीं होगा। ठीक इसी तरह का आदेश रक्षा प्रतिष्ठानों में सेवारत सिविलियन अधिकारियों पर भी लागू है।

लोकगायिका मीना राणा का बद्रीनारायण भजन रिलीज़ ! बद्री नारायण बोल रे मनखी !

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार कोई न कोई कदम उठाती रहती है। अब सरकार ने पब्लिक स्कीम की बसों में पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। जून से दिल्ली एनसीआर में नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो जायेगा। हेलमेट के प्रयोग को बढ़ावा देने के मकसद से एक जून से नोयडा एवं गे्रटर नोयडा के सभी पैट्रोल पंप पर (नो हैलमैट नो फ्यूल) फार्मूला लागू होगा और हैलमेट नहीं पहनने वालों का चालान भी काटा जायेगा।

1 जून से पर्यटक कर सकेंगे फूलों की घाटी का दीदार! पर्यटक करते हैं प्रकृति के अद्भुत सौंदर्य के दर्शन !पढ़ें रिपोर्ट !

आपके लोन की ब्याज दरों में और कमी हो सकती है। भारतीय रिर्जव बैंक (आर.बी.आई) 6 जून को इसके बारे में घोषणा कर सकता है। इस दिन केन्द्रीय बैंक अपनी दूसरी द्विमासिक, भौद्विक नीति की घोषणा करेगा।

Facebook Comments