देहरादून का लाल Gurmeet Rathore, बॉलीवुड में धमाल मचाने को बेताब

0
299
Gurmeet Singh Rathore

Gurmeet Rathore is an Indian playback singer from Dehradun Uttarakhand, he has an unique voice with amazing personality. Here is his biography, Know everything about him.

गुरमीत राठौर बॉलीवुड जगत के एक उभरते हुए गायक है। जिनका जन्म उत्तरप्रदेश के सहारनपुर जिले में स्थित बिहारीगढ़ में पिता श्री रोहताश सिंह राठौर एवं माता जी श्रीमती बिंद्रा देवी के घर में दिनाँक 24 नवंबर 1996 को हुआ।

परिवार

पिता जी का अपना व्यवसाय है जबकि माता जी एक कुशल ग्रहणी है। परिवार में गुरमीत से बड़ा एक भाई रवींद्र सिंह राठौर और बड़ी बहन सिमरनजीत कौर (ऋतु) है। गुरमीत का परिवार एक मध्यम वर्गीय श्रेणी का परिवार है।

Family Picture of Singer Gurmeet Singh

शिक्षा – Education

गुरमीत ने छुटमलपुर स्थित “डेलमोंड इंटरनेशनल स्कूल” से स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के पश्च्यात गवर्नमेंट आईटीआई से इलेक्ट्रीशियन का डिप्लोमा हासिल किया और बचपन से ही संगीत में रूचि होने के कारण भातखण्डे संगीत इंस्टिट्यूट से संगीत की विद्या सीखने के पश्च्यात संगीत में सर्टिफिकेट हासिल किया।

अपनी पढ़ाई के दौरान भी वे सांस्कृतिक कार्यकर्मो में भाग लिया करते थे और लोगो द्वारा सराहे भी जाते रहे है।

जीवन बदलने वाला क्षण – Turning Point

बेहद खूबसूरत और सुरीली आवाज़ के धनी गुरमीत अपने स्कूल के समय से ही अलग अलग संगीत के प्रोग्राम्स में ऑडिशन के लिए जाते रहे जैसे कि “इंडियन आइडियल“,  “सारेगामा“, और अन्य।

कही बार उनका चयन देहरादून से हुआ और उन्होंने अपनी आवाज़ के दम पर जूरी मेंबर्स को प्रभावित भी किया परन्तु आगे चलकर वो प्रोग्राम से बहार हो जाते।

इसपर गुरमीत ने ये ठान लिया कि अब रियास में कोई कमी नहीं छोड़नी और लगातार सीखना है।

फिर उन्होंने भातखण्डे म्यूजिक इंस्टिट्यूट से संगीत सीखा और एकलव्य की भाँति जुबिन नौटियाल को अपना गुरु मान लिया क्योंकि वे शुरुवात से जुबिन के फैन रहे है और जुबिन की फोटो सामने रख प्रतिदिन रियास करने लगे।

उनकी ये मेहनत तब रंग लाई जब उनके द्वारा गाये गए “दिल का चैन” गीत के लिए तत्कालीन उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत द्वारा उन्हें बधाई पत्र भेजा गया।

इसके बाद गुरमीत ने जुबिन नौटियाल के साथ रहकर भी संगीत की बारीकियों को समझा और सीखा।

कुछ समय पहले ही उनका रोमांटिक सांग “बंजारा” यूट्यूब चैनल “ड्रीम कम टरू रिकार्ड्स” से रिलीज़ हुआ जिसे दर्शको द्वारा काफी पसंद किया गया।

पेशा-Occupation

फिलहाल गुरमीत एक फूल टाइम सिंगर है और काफी प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे है जो आपको निकट भविष्य में देखने को मिलेंगे। उनका सपना है की एक दिन वो अपने गुरु और मेंटर जुबिन के साथ मिलकर स्टेज पर परफॉर्म करे।

गुरमीत का अपना यूट्यूब चैनल “गुरमीत राठौर” के नाम से है परन्तु वो यूट्यूब से ज्यादा इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते है जहा उनके 30 हज़ार के आसपास फोल्लोवेर्स है।

Personal Information of Singer Gurmeet Singh Rathore

Name Gurmeet Rathore
Date of Birth 24th November 1996
Place of Birth Biharigarh, Saharanpur, UP
Father Name Mr. Rohtash Singh Rathore
Mother Name Mrs Bindra Devi
Sibling 2 Elder (1 Brother & 1 Sister)
Education ITI (Electrical)
School Name Dellmond International School, Chhutmalpur, Dehradun
Height 5’8”
Weight 75kg
Eye Color Light Brown
Hair Color Black
Relationship Status Single
Current Location Dehradun / Mumbai

 

Social Media Profiles of Gurmeet Rathore

Instagram | Facebook | Youtube

गुरमीत राठौर की तस्वीरें-Photos of Singer Gurmeet Rathore