जानिए हर्ष पटेल ने कैसे बदल दी Sanju Silodi की असल जिंदिगी

0
336
Sanju Silodi

Sanju Silodi is an Indian versatile singer, actor, dancer, Director and a famous model, who comes from a reputed Garhwali brahmin family hails from village Ratura of district Rudraprayag, in Uttarakhand. Currently based in East Delhi with his joint family.

संजू सिलोड़ी जिनका पूरा नाम संजय दत्त सिलोड़ी है। उत्तराखंड म्यूजिक जगत के एक जाने माने एवं काफी पसंद किये जाने वाले कलाकार में से एक है।

उत्तराखंड कला जगत में एक ब्रांड है संजू सिलोड़ी, जानिए कैसे नौकरी देने वाले हर्ष पटेल ने बदल दी संजू सिलोड़ी की असल जिंदिगी।

संजू सिलोड़ी के बारे में एक चीज प्रचलित है कि यदि आपको किसी म्यूजिक एलबम या वीडियो सॉन्ग को हिट कराना है तो संजू सिलोड़ी को लीड रोल में लेलो।

आज की डेट में संजू सलोडी किसी भी म्यूजिक एलबम या वीडियो सॉन्ग को अपने आप में अकेले ही हिट कराने का दम ख़म रखते है।

अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले संजू सिलोड़ी उत्तराखंड कला जगत में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले कलाकारों में से एक है।

संजू का जन्म 30 जून 1983 को उत्तराखण्ड के गाँव रतूड़ा जनपद रुद्रप्रयाग के एक दिल्ली में बसे ब्राह्मण परिवार मे पिता स्वर्गीय श्री राम प्रसाद सिलोड़ी एवं माता स्वर्गीय श्रीमती शांति देवी जी के घर दिल्ली में सबसे आखिरी संतान के रूप में हुआ।

Sanju Silodi Family-परिवार

परिवार में संजू के अलावा चार बड़ी बहनें (जिसमे से 1 बहन का स्वर्गवास हो गया है) तथा दो बड़े भाई भी है। खुद संजू अभी एक बचेलर लाइफ जी रहे है। यही कारण है कि संजू हर एक जवान युवती के सपनो के राजकुमार बने हुए है।  और अपने परिवार के साथ पूर्वी दिल्ली के शाहदरा में रहते है।  संजू अपने परिवार से बेहद प्रेम करते है और उन्हें अपनी माता जी से खासा लगाव था, माता जी के देहांत के बाद उन्होंने अपने बाहे हाथ की भुजा पर “माँ” नाम का टैटू गुदवाया हुआ है जिससे वो अपनी माता जी को हमेशा अपने करीब मानते है। बड़े भाई सागर सिलोड़ी जोकि सागर शर्मा “सिलोड़ी” के नाम से उत्तराखण्ड कला जगत में विख्यात है। उन्होंने हर कदम पर संजू को सपोर्ट किया और हर सही गलत में संजू का साथ दिया यही कारण है की संजू अपने बड़े भाई को अपना गॉड फादर भी मानते है। संजू अपनी माता जी को अपनी लाइफ का आइडियल मानते है।

Education and Qualification of Sanju Silodi-शिक्षा

संजू ने अपनी बारहवीं तक की पढाई संत विवेकानंद स्कूल कृष्णा नगर पूर्वी दिल्ली से की और उसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स ने ग्रेजुएशन किया।

Sanju Silodi Job & Profession-व्यवसाय

नटखट और चुलबुले स्वभाव वाले संजू बचपन से ही डांस लवर थे और डांस के फील्ड में कुछ अच्छा करना चाहते थे।  उसमे सोने में सुहागा उनके नयननक्ष और कद काठी जोकि मानो एक्टिंग के लिए ही तराशे गए हो।

संजू बचपन से ही एक उम्दा छात्र रहे है और पढाई में हमेशा अच्छे नम्बरो से पास होते रहे। ग्रेजुएशन करने के बाद जब वे पहली बार नौकरी के इंटरव्यू के लिए गए तो वहाँ बैठे इंटरव्यू लेने वाले श्री हर्ष पटेल (जोकि संजू को उनके जीवन में सिर्फ एक ही बार मिले) संजू को देखते ही समझ गए कि ये नौजवान नौकरी करने के लिए नहीं बना है इसको तो अभिनय की दुनिया में चमकना है क्योंकि संजू के नयननक्ष और स्माइल इतनी प्यारी है कि इंटरव्यू लेने वाला शक्श मानो उन्हें देखता ही रह गया।
फिर एक क्षण के बाद वो संजू को बोलते कि आजकल के नौजवानो को तो पता है नहीं है कि उन्हें क्या करना है। उसमे वो जोड़ते है कि बेटा आपको ऊपर वाले ने इतना हैंडसम बनाया है कि आपको अभिनय के क्षेत्र में जाना चाहिए और इसके लिए आप मंडी हाउस स्थित “नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा” में एड्मिशन लेना चाहिए।
संजू एकदम से हड़बड़ा उठे और सोचने लगे कि सर ने ऐसा क्यों बोला होगा? जब वे घर पहुंचे तो उन्होंने ये बात अपने माता पिता जी से कही तो उन्होंने संजू को बड़े प्यार से बोला कि ठीक ही तो बोला उन्होंने। “हमारा बेटा है ही इतना सुंदर“, अब रही बात एक्टिंग स्कूल में एड्मिशन लेने की तो संजू को हर बात में सपोर्ट करने वाली उनकी माता जी ने पहली बार संजू को एक्टिंग स्कूल में एड्मिशन लेने से रोक दिया, परन्तु पिता जी ने कहा कि लेने दे उसे एड्मिशन अगर वो हीरो बनना चाहता है तो इसमें क्या बुराई है।
जब संजू ने एड्मिशन लेने हेतु जानकारी हासिल की तो उन्हें पता चला कि इसके लिए ₹26000 सालाना फीस लगेगी और एक्टिंग के बारे में गुर सिखाये जायेंगे।
जब ये बात उन्होंने अपने पिता जी के सामने रखी तो पिता जी मान गए। परन्तु जब संजू ने बताया कि कोर्स करने के बाद हीरो बन ही जाऊंगा ऐसी कोई गारंटी नहीं है तो इस बात पर पिता जी ने भी मना कर दिया।

जब संजू ने अपने बड़े भाई से ये इच्छा जाहिर की तो भाई ने उन्हें बॉलीवुड में स्ट्रगल करने की बजाय अपनी संस्कृति के लिए कुछ करने के लिए प्रोत्साहित किया फिर क्या था मानो संजू के सपनो को पंख लग गए और फिर संजू ने जी जान लगाकर गढ़वाली, कुमाउनी, और जौनसारी गानो में डांस और एक्टिंग की प्रैक्टिस शुरू कर दी।

उनकी इस मेहनत को रुपहले पर्दे पर पहली बार “नथुला वाली बौ -नॉनस्टॉप” नामक हिट गढ़वाली वीडियो एलबम में देखने को मिली। जिसमे वे एक सह कलाकार की भूमिका में थे।

शुरुवाती दौर में संजू को पब्लिक से कुछ अच्छा रिस्पांस नहीं मिला और वे कुछ खास नहीं कर पाए। कही बार उनका मनोबल टूटा पर बड़े भाई सागर सिलोड़ी का लगातार सपोर्ट उन्हें स्ट्रगल करने के लिए प्रेरित करता रहा।

उसके बाद उन्हें “रामा कैसेट्स” के वीडियो सॉन्ग “मन लागिगे मेरु पिंगली साड़ी मा” में मुख्य कलाकार की भूमिका में देखा गया।

The Tuning Point of Sanju Silodi Career-जिंदिगी बदलने वाला समय

बड़े बड़े सिंगर्स जैसे नरेंद्र सिंह नेगी, प्रीतम भरतवान, व अन्य और प्रोडक्शन हाउस (रामा कैसेट्स, टी सीरीज, नीलम कस्सेट्स, व अन्य) के साथ काम करने के बावजूद भी संजू के करियर को बूस्ट नहीं मिल पाया और वे अपनी पहचान बनाने के लिए जूझ रहे थे।
तभी उन्हें टी सीरीज प्रोडक्शन के एक प्रोजेक्ट जिसमे उत्तराखण्ड के डी जे बॉय के नाम से प्रसिद्ध सिंगर गजेंद्र राणा केएक एलबम “बबली तेरो मोबाइल” में ऑडिशन देने का मौका मिला और इस ऑडिशन में वे अकेले कलाकार थे जो सभी 11 राउंड्स को क्लियर करके आगे पहुंचे।
घर से 4 -5 दिनों के लिए कहकर निकले संजू को 18 दिनों तक इस एलबम के लिए रूकना पड़ा और सबसे मजेदार बात यह थी कि संजू का पहला शॉट 11 वे दिन चोपता में लिया गया वो भी सिर्फ 3 मिनट के लिए।

जैसे तैसे शूटिंग पूरी हुयी और संजू अपने घर दिल्ली पहुंचे जैसे जैसे एलबम के रिलीज़ होने का समय नजदीक आ रहा था, संजू के पेट में जैसे तितलियाँ उड़ रही थी और वो काफी नर्वस भी थे।
कहा जाता है कि उस समय में गायक गजेंद्र राणा पुरे गानो में खुद हीसारी फुटेज खा लेते थे और मेल डांसर या एक्टर को गानों में न के बराबर दिखाया जाता था।
परन्तु कहते है कि होनी को कोई नहीं टॉल सकता है। इस एलबम में भी वही हुआ परन्तु जिस गाने में संजू सिलोड़ी को दर्शाया गया था गायक गजेंद्र राणा बहुत कम जगह दिखाए गए और संजू सिलोड़ी रातो रात उत्तराखण्ड कला के क्षेत्र में एक स्टार बन गए।
इसी गाने’से संजू को एक नई पहचान मिली और उत्तराखण्ड म्यूजिक इंडस्ट्री में उन्हें सम्मान और वो रुतबा हासिल हुआ जिसका वो पिछले 7 एल्बम्स से इंतज़ार ही कर रहे थे।

उसके बाद मानो संजू सिलोड़ी वीडियो सांग्स को हिट करने का एक जरिया सा बन गया। फिर क्या था हर कोई गायक संजू सिलोड़ी को अपने गाने के लिए साइन करने लगा और उसके बाद संजू ने एक के बाद एक सुपरडुपर हिट वीडियो सांग किये जिसमे से कुछ निम्न प्रकार से है।

आज संजू उत्तराखण्ड कला जगत के एक बेहतरीन मुकाम पर काबिज़ है और उन्हें पंजाब, हिमांचल, एवं हिंदी गानो तक के ऑफर भी आ रहे है।

संजू सिलोड़ी ऑफिसियल यूट्यूब चैनल

Sanju Silodi Hit Garhwali, Kumoani, Jaunsari, & Punjabi Music Videosसंजू सिलोड़ी के हिट म्यूजिक एलबम एवं फिल्मे

Sanu Silodi Hit Songs

1 मन लगिगे मेरु पिंगली साड़ी मा

2 बबली तेरो मोबाइल वाह बै तेरी स्माइल

3 नौनी भावना

4 सुन्तरा की दौंली

5 ओ साहिबा

6 ऐजा मेरी गैल्या

7 पवना छोरी

8 तैं ज्वनी कु राजपाट बांद

9 लबरा छोरी

10 तुरड़ी तुरा तुर ऐगी मज़ा सुर

11 कॉलेज की छोरी हे बात सुण्याल

12 रुकमा बौ बबाल

13 फूल बनिगे कोंपली नि रै तू

14 कॉलेज की पहली मुलाकात मा

15 धुकणी बांद

16 नैनीताल की चांद चकोरी

17 पल्या गौं का मोहना त्वे मा लगी मेरु मना

18 हे सुहानी तेरी क्या गजब की चाल

19 मेरी साथेणी

20 य मर्च चर्चरी य मर्च बर्बरी

21 तेरु मचायूँ मचायूँ रे छोरी संगति धमाल

22 हे दगड़िया

23 बागेश्वर की छोरी नीलिमा

24 कोदू झँगुरो साटि

25 मेरी सरूली मुंड बान्धी गजरा

26 मैं छौं नौनी पौड़ी की

27 धागुली

28 तू नेह जाली मैता

29 डीडीहाट की छमना छोरी

30 यो डाना का पारा

31 ढोल दमों

32 राधिका बाना

33 मोहना गैल्या

34 टिकुली बिंदुली ये नथुली तुम्हारी

35 पहाड़ी कॉकटेल

36 रग रयाट

37 फलेण्डी

38 पुरबा महीनों बिटी ह्वे मिलण

39 गुटमुट की बांद छै तू

40 चॉकलेटीया होंठ

41 नाच मेरी राधा

42 श्रीमती जी

43 कैन भरमाई

गिनती अभी भी जारी है।……..

Sanju Silodi Punjabi (पंजाबी) song

1 लाल दुपट्टा

Sanju Silodi Hit Movies

1 तेरी माया मा

2 छम्म घुंघरू

3 अन्येड़

4 भैजी सब गोलमाल च

5 उलार

6 माँ का आंसू

7 ल्या ठुंगार (फ़ीचर फ़िल्म)

8 सिपैजी (फ़ीचर फ़िल्म)

9 गोपी भिना (फ़ीचर फ़िल्म)

10 दगड़िया

11 बचलु अर कमली

12 अब त खुलली रात

13 शुभ घड़ी

The most loved latest video song of Sanju Silodi-संजू सिलोड़ी का सबसे ज्यादा पसंद किये जाना वाला लेटेस्ट वीडियो सांग

Sanju Silodi personal information

Full Name Sanjay Dutt Silodi (Sanju Silodi)
Date of Birth 30th June 1983
Age 38 Running
Nationality Indian
Religion Hindu
Language Hindi
Village Ratura, District Rudraprayag, Uttarakhand
First Video Album Nathula Wali Bau
Occupation Actor, Dancer, & Model
Income (Monthly) ₹50,000+
Mother Tongue Garhwali Dialect
Siblings  6( 4 Elder Sisters & 2 Elder  Brothers)
Father Name Late. Ram Prasad Silodi
Mother Name Late. Shanti Devi
Spouse Name NA

 

Sanju Silodi Relationship

Marital Status  Single
Children NA
Girlfriend Name NA

 

Sanju Silodi Qualification

Schooling Sant Vivekanand School Krishna Nagar Delhi
Higher Education B.Com (Bachelor of Commerce)
College Name Delhi University

 

Sanju Silori Weight and Height

Weight (Kg) 68 Kg
Height 5’5 FT (165 cm)
Sex Male (Straight)
Eye Color Black
Hair Color  Brown
Body Type Athletics

 

Latest interview of Sanju Silodi-संजू सिलोड़ी का लेटेस्ट इंटरव्यू