नमक आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, पढ़िए इसके साइड इफेक्ट्स।

0
57
नमक आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, पढ़िए इसके साइड इफेक्ट्स।

नमक खाने का वो अहम हिस्सा है जिसके बिना खाना फीका और बेस्वाद लगता है, फीका खाना जिस तरह खाया नहीं जा सकता, उसी तरह शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलने के लिए नमक बेहद जरूरी है, लेकिन क्या आपको पता है हर खाने में चार-चांद लगाने वाले नमक की ज्यादा मात्रा हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.  

यह भी पढ़ें: गर्मियों में ऐसें करें अपनी स्किन की देखभाल, हमेशा ग्लो करेगी स्किन।

ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है, नमक का कम सेवन कई तरह से शरीर को लाभ देता है , लेकिन वहीं अगर शरीर में इसकी अधिकता हो जाए तो ये सेहत को कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकता है, अगर आप भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं तो ये औऱ भी ज्यादा नुकसानदेय साबित होता है.

यह भी पढ़ें: अच्छी सेहत के लिए पहाड़ी खाना है मददगार

बेशक नमक(Salt) हर खाने की जान हैं, लेकिन ज्यादा नुकसान ने हमें कई नुकसान होते है, शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने से ब्लड में यूरिया बढ़ जाता है, इससे किडनी में संक्रमण की आशंका बढ़ती है और किडनी को मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है, इससे किडनी को स्थायी नुकसान भी पहुंच सकता है.

नमक के ज्यादा सेवन से हो सकते है यह नुकसान: 

  •  ज्यादा नमक खाने से कई त्वचा रोग होतो हैं, खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है, शरीर में जलन,  खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं.
  • नमक का ज्यादा सेवन से हाई बीपी का कारण बन सकता है.
  • ज्यादा नमक का सेवन करने से वो नमक हमारी हड्डियों में मौजूद केल्शियम को धीरे धीरे घटाने लगता है जिसके चलते समय के साथ साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यही कमजोरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जात है.
  • रोजाना 5 ग्राम से अधिक नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है, इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है औऱ किडनी की परेशानी हो जाती है. 
  • ज्यादा नमक खाने से आपके पेशाब में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है और आपके गुर्दे में पथरी हो जाती है, अगर आपको गुर्दे में पथरी की शिकायत है तो समझ लीजिए आपके तय मात्रा से ज्यादा नमक खा रहे हैं.

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।