Breaking News

सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ हुई रिलीज़, जानिए कैसी है फिल्म, Bharat Film Review

बॉलीवुड स्टार सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म भारत आज देशभर में रिलीज हो गई है। दर्शको में काफी जोश देखने को मिल रहा है। आपको बता दें यह फिल्म शूटिंग के समय से ही काफी चर्चा में रही है। सलमान खान की ड्रामा फिल्म ‘भारत’ दक्षिण कोरियाई मेलो ड्रामा ‘ओड टू माय फादर’ पर आधारित बताई जा रही है। फिल्म शुरुआत से अंत तक कई इमोशन से भरी हुई है। फिल्म की कहानी की मेन थीम भारत-पाकिस्तान पार्टीशन पर है।

कहानी :
सलमान खान की इस मूवी की शुरुवात इस डायलॉग के साथ होती है ‘जितने सफेद बाल मेरे सिर और दाढ़ी में हैं, उससे कहीं ज्यादा रंगीन मेरी जिंदगी रही है’ 70 वर्षीय भारत अपनी दुकान को बिकने से बचाने के लिए गुडों से लड़ते हैं क्योंकि उस दुकान से उनकी भावनाएं जुड़ी हैं और कुछ कहानी भी। यह कहानी बताने के लिए फिल्म हमें लगभग 60 साल पीछे ले जाती है। फिल्म के शुरुआत में पहले रियल लाइफ से होती है, लेकिन बात फ्लैशबैक स्टोरी की होती है। फिल्म के पहले पार्ट की शुरुआत भारत (सलमान खान) की कहानी पिता (जैकी श्रॉफ) के साथ फ्लैश बैक 1947 से शुरू होती है। बंटवारे के दौरान वह पिता और अपनी छोटी बहन से बिछड़ जाता है। मगर बिछड़ने से पहले भारत ने अपने पिता को वचन देता है कि जब तक उसके पिता वापस नहीं लौटते वह अपनी मां (सोनाली कुलकर्णी), अपनी छोटी बहन और छोटे भाई का ख्याल रखेगा। अब भारत अपने पिता से किए गए वादे को पूरा करते हुए परिवार की जिम्मेदारी उठाता है। अपनी फैमली को जिंदा रखने के लिए भारत एक सर्कस कंपनी ज्वाइन करता है, जहां उसकी मुलाकात राधा (दिशा पटानी) के साथ से होती है। ”भारत” में 1947 से लेकर 2010 तक का समय दिखाया गया है।

21 जून को विश्व योग दिवस के लिए क्या फैसला लिया बाबा रामदेव ने, आप भी जानिए

इस दौरान भारत कई तरह और अलग-अलग तरह नौकरियां करता है। इन्हीं सब के बीच एक बार भारत की मुलाकात कुमुद (कैटरीना कैफ) से होती है, जो कि खुले विचार वाली मजबूत किरदार के रूप में सामने आती हैं। कुमुद भारत को एक नौकरी देती हैं। इसी बीच मुकुद को भारत से प्यार हो जाता है। लेकिन भारत अपने फर्ज को पूरा करने के वासते कुमुद से शादी करने से इंकार कर देता है। ऐसे में कैटरीना हार नहीं मानती और वह सलमान के घर रहने के लिए चली जाती हैं। इस दौरान सलमान-कैटरीना की कैमिस्ट्री फिल्म में देखते बनती है। कुमुद की एंट्री के बाद क्या भारत अपने बिछड़े पिता और छोटी बहन को ढूंढ़ पाएगा? क्या कुमुद के प्यार में पड़कर भारत अपने पिता से किए गए वादे को निभा पाएगा? फिल्म का यही स्पेंस और इमोशन फिल्म की कड़ी को आगे बढ़ता है। भारत और उसके पिता की मिलन दोबारा हुआ या नहीं यह जानने के लिए आपको सिनेमाघर में जाना पड़ेगा।

अभिनय
सलमान खान ने फिल्म भारत के किरदार के लिए काफी मेहनत की है उन्होंने हर एक बारीकियों पर ध्यान दिया है। भारत की बहुरंगी रूप में फिल्म में छाए हुए हैं। सलमान ने इमोशन, कॉमिडी और हलके-फुलके ऐक्शन से अपने किरदार को दर्शनीय बनाया है। अब बात कैटरीना कैफ की जाए तो उन्होंने कुमुद के साथ न्याय किया है। उन्होंने भी अपना रोल बखूबी निभाया है। दिशा पाटनी का रोल भले ही छोटा है, लेकिन राधा के रोल में एकदम कड़क लगी हैं। जैकी श्राफ, सोनाली कुलकर्णी, बिजेन्द्र काला, सतीश कौशिक, आसिफ शेख अपने किरदारों में सराहनीय हैं। जबकि विलायती के रोल में सुनील ग्रोवर ने बेहद उम्दा काम किया है। निर्देशक ने उन्हें किरदार को निखारने का पूरा मौका दिया है और सुनील ग्रोवर ने उस मौके का भरपूर फायदा उठाया है। सुनील ने जता दिया कि वे हर तरह के इमोशंस को खेलने में माहिर हैं।

निर्देशन
इस फिल्म का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है। अली अब्बास और सलमान खान की जुगलबंदी अब तक बॉक्स ऑफिस पर सफल रही है। फिल्म में एक के बाद एक ट्वीस्ट होने से आपको फिल्म काफी पसंद आएगी। हमने आपको पहले ही बता दिया है कि फिल्म इमोशन से भरी पड़ी है। फिल्म में कई इमोशन लीप हैं, जिन्हें अगर मिस कर दिया तो आपको यह फिल्म अच्छी नहीं लगेगी। इस फिल्म के बाद अली अब्बास जफर एक बार फिर कमाल के निर्देशक साबित होते हैं, उन्होंने फिल्म के हर एक सीन को बड़ी ही बारिकियों के साथ पर्दे पर उकेर कर फिल्म की कहानी, इमोशन और एक्शन-ड्रामा से एंटरटेंन किया है। फिल्म में दिलों को छू लेने वाले डायलॉग्स और सलमान पर फिल्माया गया मौत के कुएं वाला सीन आपके रोंगटे खड़े कर देगा।

आई सी सी. सीडब्लूसी : विश्वकप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला आज दक्षिण अफ्रीका से

फिल्म का ट्रेलर यहाँ देख सकते है।

अशोक नेगी की रिपोर्ट

Facebook Comments

About Hillywood Desk

Check Also

sanju-silodi-and-neha-pair-will-soon-be-seen-on-screen-shooting-is-going-on-in-chamba

संजू सिलोड़ी और नेहा की जोड़ी जल्द स्क्रीन पर नजर आएगी,चम्बा में चल रही है शूटिंग।

हार्दिक फिल्म्स के बैनर तले बन रहे गढ़वाली प्रेम गीत मन डोलला की शूटिंग इन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: