रुद्रप्रयाग की होनहार बेटी प्रियंका नेगी सेना में बनी लेफ्टिनेंट

0
107

भारतीय सेना में अब बालिकाएं भी अपना कदम बढ़ा रही हैं. सफलता के नए कीर्तिमान रच रही हैं. अगस्त्यमुनि नगर क्षेत्र की प्रतिभावान बालिका प्रियंका नेगी ने भारतीय सेना में कमीशन से लेफ्टिनेंट पद प्राप्त कर बड़ी सफलता हासिल की है।  प्रियंका के लेफ्टिनेंट पद पर चयनित होने पर नगर क्षेत्र ही नहीं, पूरे रुद्रप्रयाग जिले में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। 

प्रियंका का चयन शॉर्ट सर्विस कमीशन से भारतीय सेना की मेडिकल कोर में लेफ्टिनेंट पद पर चयन हुआ है. मेडिकल सर्विस में जाकर जरूरत मंदों की मदद करना प्रियंका का पहले से ही सपना रहा है। सेना से जुड़ने पर वे अपने को धन्य मानती हैं और इसके लिए वे गौरवान्वित हैं. मूल रूप से रुद्रप्रयाग जिले के जग्गी काण्डई गांव की रहने वालीं प्रियंका की माता पुष्पा नेगी गृहणी है।  पिता कल्पेन्द्र सिंह नेगी ब्लॉक कार्यालय अगस्त्यमुनि में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं।

प्रियंका तीन बहन और एक भाई में दूसरे नंबर पर की हैं. अगस्त्यमुनि में ही पली बढ़ी प्रियंका ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई चिल्ड्रन एकेडमी इंटरमीडिएट कॉलेज से की है. बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई कंबाइंड मेडिकल इंस्टीट्यूट, देहरादून और एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय, देहरादून से की है।

 

प्रशिक्षण के बाद उनका चयन सैफई मेडिकल कॉलेज, इटावा (उत्तर प्रदेश) में नर्सिंग अधिकारी के पद पर हुआ. मात्र 6 माह के अंदर ही उनका चयन भारतीय सेना के मडिकल कोर में शॉर्ट सर्विस कमीशन से लेफ्टिनेंट पद पर हो गया. वर्तमान में वह सेना अस्पताल जम्मू में बतौर लेफ्टिनेंट प्रशिक्षण ले रही हैं. प्रियंका को इस सफलता पर केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत, रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी समेत कई लोगों ने बधाई दी है.