परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर, जीवन में बदले ये आदते

0
161

हम सभी आए दिन किसी न किसी तरह की समस्याओं से जूझते हैं। फिर चाहे काम से रिलेटेड हो या फिर पर्सनल लाइफ। हालांकि कई ऐसी परेशानियां होती हैं जिनसे आप सही तरीके से डील करें तो निपटना आसान हो जाता है और आप तनाव मुक्त रहते हैं।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड के मंदिरों में ड्रेस कोर्ड हुआ लागू, छोटे कपड़ों पर सख्त रोक

बता दें आप ऑफिस जाने से आधा घंटा पहले उठते हैं, तो इस आदत को अभी से बदलें। सुबह के लिए एक रिचुअल बनाएं। सुबह जल्दी उठें, ताकि आपको दिन की तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिले। एक्सरसाइज या फिर ध्यान करें। आप जितना इन चीजों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करेंगे, उतना ही बेहतर महसूस करते चले जाएंगे। वही अगले दिन की तैयारी अगर आप एक रात पहले ही कर लेते हैं, तो इससे आपकी प्रोडक्टिविटी में पॉजीटिव बदलाव आएगा। अगली सुबह के लिए आपको जिन चीजों पर काम करना है या फिर जिनकी जरूरत है, उसे एक रात पहले तैयार कर लें। जब हर चीज वक्त से पहले प्लान्ड हो या फिर तैयार हो, तो काम आसान हो जाते हैं। साथ ही अगर किसी काम को 5 मिनट से ज्यादा नहीं लगना है तो उसे टालें नहीं। किसी काम को करने में अगर कम समय लग रहा है, तो उसे फौरन कर लें। इससे आपका एक काम कम हो जाएगा और तनाव भी कम रहेगा। अपनी ऊर्जा और समय को इन कामों में लगाएं, जिसका इम्पैक्ट बड़ा हो और जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाए। ऐसी चीजों में वक्त ज़ाया न करें, जिनसे कुछ हासिल न हो।

शरीर को आराम करने दें

हम सभी एक बिजी लाइफस्टाइल जी रहे हैं, हालांकि, अपनी जिंदगी में बदलाव कर हम इसे बेहतर बना सकते हैं। जिसमें से एक है शरीर को पर्याप्त आराम मिलना। अगर ऐसा नहीं हो पाएगा, तो न तो आप जिंदगी को एंजॉय कर पाएंगे और न ही इसे बेहतर बना पाएंगे। आराम की कमी आपको चिड़चिड़ा बनाएगी और आपका फोकस भी खराब होगा, इसलिए जरूरी है कि हमारे शरीर और दिमाग को सही आराम मिल सके।

नोट =  कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें।

उत्तराखंड संगीत एवं फिल्म जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।