देहरादून की नौनी प्रियंका मेहर:- Priyanka Meher Biography in Hindi

0
163
Priyanka Meher Photo

Priyanka Meher biography in Hindi- Wikipedia(प्रियंका मेहर)

प्रियंका मेहर (Priyanka Meher) का जन्मदिन (date of birth), परिवार (Family), गाँव(Village) गाने(Songs), शिक्षा(Education), उम्र(Age), हाइट(Height), वेट(Weight), Income, Relation और अन्य जानकारी आपसे साँझा कर रहे है।

प्रियंका मेहर का जन्म 17 अक्टूबर 1996 को देहरादून में हुआ। उनके गाँव का नाम इच्छोली है जो उत्तराखंड के टिहरी जनपद में आता है। उनके माता पिता काफी समय पहले वहाँ से देहरादून आकर बस गए थे।

पृष्ठभूमि (Background)

प्रियंका मेहर देहरादून के एक सामान्य परिवार से आती है।  घर में सभी लोग म्यूजिक के प्रति जागरूक थे इसी कारण प्रियंका भी बचपन से ही गाने गुनगुनाया करती थी और स्कूल फंक्शन में भी भाग लेती थी।

प्रियंका मूल रूप से गढ़वाली क्षत्रिय परिवार से है जिनका पैतृक स्थान टिहरी गढ़वाल में स्थित इच्छोली गाँव है।

Priyanka Meher

परिवार (Family)

परिवार में माता पिता के अलावा एक बड़ा भाई एवं एक बड़ी बहन भी है, परिवार में सबसे छोटी होने के नाते प्रियंका को हमेशा सभी से खूब लाड प्यार मिला।

प्रियंका का कहना है कि उनके घर में उनके पिता जी के अलावा सभी लोग सुरीले है जबकि उनके बड़े भाई दीपक एक प्रोफेशनल सिंगर है।

गढ़वाली लैंग्वेज पर अच्छी कमांड न होने के बावजूद भी प्रियंका ने पुराने गानो को अपनी माता जी की मदद से एक कदर रीमिक्स किया कि दुनिया देखती रह गयी।

शिक्षा (Educational Qualification)

प्रियंका की प्रारम्भिक शिक्षा दीक्षा देहरादून स्थित श्री गुरुराम राय (SGRR ) रेस कोर्स से हुयी।

11th क्लास से प्रियंका अपने भाई से प्रेरित होकर क्लासिकल म्यूजिक सीखने लगी और वही उन्होंने कुछ इंग्लिश और हिंदी सांग्स को कुछ स्टूडियोज के साथ रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर अपलोड किये। जिनका रिस्पांस नार्मल रहा।

व्यवसाय (Profession)

प्रियंका आज एक उभरती हुयी बेहतरीन गढ़वाली सिंगर है जिन्हे न केवल उत्तराखंड के लोग सुनते है बल्कि पुरे भारत से लोग उनके गानो को सुनते है और पसंद भी करते है।

म्यूजिकल करियर की सुरुवात (How Priyanka Meher Started her Musical Carrier)

12th करने के बाद एक दिन मस्ती मज़ाक में उन्होंने एक गढ़वाली गाना गाया और उसे यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया और वो गाना रातों रात वायरल हो गया। प्रियंका का कहना है कि उन्होंने सोचा भी नहीं था कि उन्हें ऐसा रिस्पांस मिलेगा। फिर उन्होंने अपनी माता जी की मदद से कुछ गढ़वाली गानो की लिरिक्स लिखी और उन्हें मोबाइल से रिकॉर्ड करके अपने यूट्यूब चेनेल पर अपलोड करती गयी।

उसके बाद उन्होंने कुछ पुराने भूले बिसरे गढ़वाली, कुमाउनी, जौनसारी, हिमांचली गानो की लय धुन ताल और लिरिक्स में मॉडर्न संगीत मिलकर गाया जोकि लोगो द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किये गए।

उनके म्यूजिकल पार्टनर रोंग्पा के साथ गाये गए उनके रैप सांग्स को पुरे भारत में पसंद किया जाता है।

Priyanka Meher with Friends

पुरस्कार और उपलब्धियां (Awards & achievements)

हाल में ही उन्होंने पॉपुलर रैपर बादशाह के साथ एक हिंदी गाना गाया जिसे लोगो द्वारा बहुत पसंद किया गया।

प्रसिद्ध बॉलिवुड सिंगर सोनू निगम, तथा अन्य सेलिब्रिटी समय समय पर प्रियंका के गानो को सोशल मीडिया पर लाइक और शेयर करते रहते है।

कोरोना पेन्डामिक से पहले प्रियंका अपने लाइव शोज में इस कदर व्यस्त थी कि उनके पास नए शोज की डेट्स नहीं होती थी।

प्रियंका का कहना है कि वो बॉलिवुड सांग्स भी करना चाहती है और गढ़वाली म्यूजिक और सांग्स को इंटरनेशनल लेवल पर प्रोमोट करना चाहती है।

संक्षिप्त विवरण (Brief Summary)

Name: Priyanka Meher
Date of Birth: 17 October 1996
Height: 5 feet 2 inches (157 cm)
Weight: 61 Kg (135 lbs)
Genre: Singer, Youtuber, & Performer
Sex: Female
Marital Status: Unmarried
Boyfriend: Not Disclosed
Income: Not Disclosed
Hobbies: Singing, Dancing, & Travelling.

Relationship of Priyanka Meher

कुछ लोग उनका नाम रोंग्पा जोकि उनका काफी अच्छा फ्रेंड है और सहकर्मी भी के साथ भी जोड़ते है परन्तु अभीतक प्रियंका ने या रोंग्पा ने इसबात को खुद से ऑफिशियली नहीं कहा। इसलिए हिल्लीवुड न्यूज़ इस अफवाह का सपोर्ट नहीं करता है। इसलिए हमारे हिसाब से प्रियंका अभी सिंगल है।

प्रियंका मेहर के गाने (Priyanka Meher Songs)

First Garhwali Song: Motoru Ku Siandu Huyu Hotelu ku khanu | मोटोरू को सिआणु हुयो होटलु को खानु (नरेंद्र सिंह नेगी जी का पुराना गाना) जिसे रीमिक्स करके गाया गया।

Social Media links & handles of Priyanka Meher:

Official Youtube Channel of Priyanka Meher

Instagram handle of Priyanka Meher

Priyanka Meher Facebook Page

Most Loved and Famous Garhwali Song with Famous Rapper Badshah