प्रकृति के प्रति प्यार की मिशाल कायम कर रह रही पहाड़ की 76 वर्षीया महिला

0
810

Prabha Devi

अगर कुछ करने की ठान ली जाए तो उम्र कभी भी आड़े नहीं आती। बल्कि कुछ कर गुजरने का जुनून अक्सर मौका देता है कुछ बड़ा करने का एक मिशाल बनने का और उत्तराखंड की प्रभा देवी अपने जुनून की कुछ ऐसी ही अनुठी मिशाल पेश करती नजर आती है।

ये पहाड़ी सुपरहिट गीत मचा रहा है यूट्यूब पर धमाल

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी क्षेत्र में पसालत गाँव में रहने वाली 76 वर्षीया प्रभा देवी का विवाह एक बड़े परिवार में हुआ। बड़े परिवार में शादी के साथ उनकी कई जिम्मेदारियों भी बढ़ गयी। अपने कामो को ऊर्जा व निष्ठा के साथ करने वाली प्रभा देवी को बचपन से ही प्रकृति के प्रति खासा प्यार रहा है। उन्हें जब भी अपने काम से अलग समय मिलता तो वो अपना सारा समय प्रकृति को सँवारने में व्यतित करती है, और इसी प्यार व निष्ठा से प्रभा देवी ने पूरे गांव में देखते ही देखते पेड़ो का एक जंगल खड़ा कर दिया। उन्होंने 500 पेड़ो को लगाकर प्रकृति के प्रति अपने प्यार को तो दर्शाया ही है साथ ही एक रिकॉर्ड भी कायम किया है।

Prabha Devi

बिग बाॅस के इस कंटेस्टेंट के साथ डेट कर चुकी हैं काॅंटा लगा गर्ल ‘सैफाली जरीवाला’

सोलह-सत्रह साल की उम्र में एक संयुक्त परिवार में शादी कर आयी प्रभा देवी न सिर्फ अपने गाँव के लिए बल्कि पूरे देश के लिए मिसाल है। उन्होंने गांव में 500 से ज्यादा पेड़ लगाए है साथ ही कई फूल फल के पेड़ प्रभा देवी ने अपने घर पर भी लगाये। यहां तक जो पेड़ बड़ी दुर्लभता से देखने को मिलते है जैसे केसर, रूद्राक्ष, काफल इत्यादि ये सारे पेड़ प्रभा देवी के आंगन में आसानी से देखने को मिल जाते हैं। कई बार लोग उनके घर को टुरिस्ट प्लेस भी समझ बैठते हैं।

बिग बाॅस रैकिंग टास्क रहा बहुत ही ज्यादा मजेदार

इस उम्र के पड़ाव में पहुंचने के बाद आज भी प्रभा देवी का प्रकृति के प्रति प्यार कायम।जहां आज उनके बेटे शहरों में रहते है वहीं आज भी प्रभा देवी अपने पहाड़ो से जुड़ी हुई है और लगातार पहाड़ो के लिए काम कर रही है। ऐसी लग्नता काबिले तारीफ है व सरकार ने भी उनके काम को सरहारते हुए उन्हें कई सम्मानों से भी नवाजा है।

Facebook Comments