55 लाख के करीब पहुंचा श्रद्धालुओं का आंकड़ा, अंतिम पड़ाव में पहुंची चारधाम यात्रा

0
उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, केदारनाथ यात्रा पर लगा ब्रेक

चारधाम यात्रा अंतिम पड़ाव में है। अब तक चारधामों के साथ हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 55 लाख पार करने वाला है, जो यात्रा के इतिहास में नया रिकॉर्ड है। साथ ही बाबा केदार और बद्रीनाथ धाम में 51 हजार से अधिक वीआईपी दर्शन करने पहुंचे। केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट 15 नवंबर को बंद होंगे, जबकि गंगोत्री धाम के 14 नवंबर और बदरीनाथ धाम के कपाट 18 नवंबर को बंद होंगे। चारधामों के कपाट बंद होने के साथ ही यात्रा छह माह के शीतकाल के लिए बंद रहेगी।

Read this also: खूब पसंद किया जा रहा है संदीप सोनू का बिन्दुली, आप भी सुने

पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में प्रतिदिन केदारनाथ, बद्रीनाथ , गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में 18 से 20 हजार श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं। 22 अप्रैल 2023 से शुरू हुई चारधाम यात्रा में अब तक 54.82 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे अधिक केदारनाथ धाम में 19.28 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं।

Read this also:अनिशा- बालकृष्ण की जुगलबंदी में ‘किसान मेला’ रिलीज, आते ही वायरल हुआ गीत

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। अब तक यात्रा में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 55 लाख के करीब पहुंच गई है। केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए 10 दिन बाकी हैं, जबकि बद्रीनाथ धाम की यात्रा को 18 दिन शेष रह गए हैं।

 

उत्तराखंड फिल्म एवं संगीत जगत की सभी ख़बरों को विस्तार से देखने के लिए हिलीवुड न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें।

Exit mobile version