2 डी एनीमेशन एवं शानदार गीत संगीत से सजा गीत ‘मन मोहण्या मुखुड़ी’अरविन्द रावत ने किया रिलीज़ !

1
332

किसी भी कार्य में परिवर्तन बेहद आवश्यक है,संगीत एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ जितना नयापन होगा उतने ही दर्शक जुड़ेंगे,ऐसा ही एक प्रयास उत्तराखंडी गायक अरविन्द सिंह रावत के गीत मन मोहण्या मुखुड़ी में देखने को मिला इसे 2 डी एनीमेशन में तैयार किया गया है। 

आधुनिक युग में आधुनिक होना समय की मांग है,एल्बम सिलेबाना के गीत मन मोहण्या मुखुड़ी को ऐसे ही तैयार किया गया है,इसमें 2 डी एनीमेशन का प्रयोग किया गया है,इससे पहले यह जानना आवश्यक है, कि आखिर एनीमेशन होता क्या है,सरल शब्दों में कहें तो यह एक प्रकार का चित्रों, या फ्रेम की एक श्रृंखला प्रदर्शित करके बनाया गया मूवमेंट का एक सिमुलेशन होता है जिसे क्रमबद्ध करके तैयार किया जाता है,टीवी पर दिखने वाले कार्टून इसी तकनीक से दिखाई देते हैं।इसी तकनीक से कई बेहतरीन फ़िल्में Lion King, Snow White and the Seven Dwarves, और The Iron Giant बनी हैं।

यह भी पढ़ें : टिहरी की वादियों का दीदार कर सकेंगे दर्शक, इन दिनों गढ़वाली कुमाउनी गीतों की शूटिंग कर रहे हैं नागेंद्र प्रसाद !

तकनीक काफी विकसित हो चुकी हैं लेकिन आज भी 2 डी एनीमेशन ने अपनी जगह बनाई हुई है,2D एनीमेशन तब होता है जब 3D एनवायरनमेंट की बजाय 2D स्पेस में सीन और कैरेक्‍टर एनिमेटेड होते हैं।आज कलाकार 2D एनीमेशन में सब कुछ बनाने के लिए कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, जिसमें एनवायरनमेंट, कैरेक्‍टर, दृश्य प्रभाव आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : बाबू सोना ने किया बेड़ागर्क,संजय भंडारी ने रचा एक और युवाओं की पसंद का मॉडर्न गीत !

20 वीं शताब्दी के अधिकांश हिस्सों में, पेपर पर चित्रों की तस्वीरें ले कर एनीमेशन किया गया था और फिर उन्हें सेल नामक पारदर्शी एसीटेट शीट पर रखा गया था।ह प्रोसेस कंप्यूटरों के आने के बंद हो गई, जिसमें कलाकार डिजिटल एनिमेशन बनाते थे और फिर इमेज का उपयोग करने के लिए तकनीकों का उपयोग करते है। कई इमेजेज को चित्रित करने की तुलना में, कंप्यूटर का उपयोग करना बहुत कम समय लेने वाला और प्रभावी है।हालांकि ड्राइंग कौशल आज भी 2D एनिमेटर होने के लिए आवश्यक है, अधिकांश काम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के उपयोग के साथ किया जाता है।

यह भी पढ़ें : रजनीकांत सेमवाल की आवाज में रिलीज़ हुआ लोकगीत डांडु क्या फूल फुलला।सोमेश्वर महादेव के हुए दर्शन !

शानदार गीत संगीत के साथ ही 2D  एनीमेशन से बना ये गीत उत्तराखंडी संगीत में नया प्रयास है,इस गीत को अरविन्द सिंह रावत के साथ स्वरकोकिला मीना राणा ने आवाज दी है इसे संगीतबद्ध आशीष नवल ने किया है,जिस कारण ये गीत इतनी प्रशंशा पा रहा है इसे एनिमेटेड क्रिएटिव भुला ने किया है,और सच ही है भुला सच में बहुत क्रिएटिव कलाकार हैं।शानदार कलात्मकता का उदहारण ये वीडियो पेश करेगा।

यह भी पढ़ें : पूजा भंडारी की घुंगुटी प्रोमो में ही हिट !घुंघुटी से अनजान हो तो पढ़िए ये ख़ास रिपोर्ट!

आप भी देखिए एक नए अंदाज में मन मोहण्या मुखुड़ी।

Facebook Comments