उफतारा के पुनः अध्यक्ष निर्वाचित होने पर प्रदीप भण्डारी ने क्या उद्देश्य गिनाये, डालते हैं एक नजर !

0
215

उत्तराखण्ड फिल्म और कला जगत के दिग्गज निर्देशक निर्माता और लेखक प्रदीप भण्डारी एक बार फिर उफतारा के केन्द्रीय अध्यक्ष निर्वाचित हुए जिन्हें शुक्रवार को नगर निगम देहरादून के टाउन हॉल में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रदीप भण्डारी पूर्व में भी उफतारा के अध्यक्ष रह चुके हैं उनके कार्यकाल में उफतारा ने कलाकारों के हितों के लिए सड़कों पर जमकर संघर्ष किया था और एक नई उम्मीद की किरण जगाई थी। यहां तक कि सालों से उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद के लिए उठती हुयी मांग को भी उफतारा ने सरकार से पूर्ण करवाया था और दूरदर्शन जैसे नेशनल चैनल भी आज उत्तराखण्ड को मिल चुका है, यह उफतारा के सघंर्ष का ही नतीजा है।

यह भी पढ़े : पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया, बाबर ने मारा दमदार शतक

प्रदीप भण्डारी ने उफतारा के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर तमाम फिल्म जगत के साथ निम्न बिन्दुओं पर उफतारा द्वारा प्राथमिकता से कार्य किये जाने की इच्छा जताई और संघर्ष का भरोसा दिलाया। आइये जानते हैं उफतारा की उद्देश्यों की पूरी जानकारी :-

यह भी पढ़े : फिल्म ‘द लॉयन किंग’ में आर्यन की वजह से दोबारा करनी पड़ी किंग खान को रिकॉर्डिंग

1. उत्तराखण्ड के फिल्म, टेलीविजन, रेडियो, कला, नाट्य, डायरेक्शन, तकनीकीशियन, संगीत, फिल्म निर्माता व संस्कृति से जुड़े विभिन्न विधाओं के कलाकारों /कार्यकर्ताओं को संगठित करना। उनके विकास रोजगार और सुरक्षा के अधिकार के लिए कार्य करना।
2. फिल्म, टेलीविजन, रेडियो, कला व संस्कृति से जुड़े कार्यो के सफल निष्पादन हेतु माहोल बनाना व अड़चनों बाधाओं को दूर करने का प्रयास करना।
3. उत्तराखण्ड में फिल्म, टेलीविजन, रेडियो व इनसे जुड़े कार्यकर्ताओं के हितों के लिए सतत संघर्ष करना।
4. न्यू मीडिया व इन विधाओं से जुडे़ कार्यकताओं का समय समय पर सम्मान व प्रोत्साहन, प्रशिक्षण कार्यशालाओं व फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करना।
5. न्यू मीडिया व इन विधाओं से जुड़े कार्यकताओं हेतु पेंशन, जीवन बीमा, आकस्मिक सहयोग निधि हेतु नीति निर्माण के लिए प्रयास करना।
6. न्यू फिल्म मीडिया व इन विधाओं से जुड़े कार्यों को उद्योग का दर्जा व बैंकों से ऋण प्रदान करवाने हेतु नीति निर्माण हेतु प्रयास करना।
7. इन विधाओं में अध्ययनरत छात्रों के लिए छात्रवृति, उच्च अध्ययन व फेलोशिप हेतु प्रयास करना।
8. उत्तराखण्ड राज्य को शूटिंग हब बनाने के लिए सतत प्रयास करना व एक फेसिलिटेसन संघठन के रूप में कार्य करना।
9. उत्तराखण्ड राज्य का अपना स्वतंत्र ‘फिल्म एंड साउंड केन्द्र’ स्थापित करने हेतु प्रयास करना।
10. उत्तराखण्ड राज्य के स्वतंत्र 24×7 प्रसारण वाले दूरदर्शन व आकाशवाणी चैनलों की स्थापना, राज्य की विभिन्न भाषा, बोली, संस्कृति परम्पराओं, ऑडियो विडियो एल्बमों, फिल्मों पर आधारित कार्यक्रमों के निर्माण करने व पूर्व निर्मित उत्पादों तथा उनके सार्वभौमिक पंहुच व प्रसारण सुनिश्चित करने हेतु प्रयास करना।
11. उत्तराखण्ड की मौलिक संस्कृति, भाषा व लोकमूल्यों को बचाने का अभियान रहना।

अब देखना यह होगा की उफ़तारा अपने उदेश्यो पर खरा उतरेगी या नहीं यह तो आने वाला वक़्त ही बताएगा, बहरहाल हिलीवूड न्यूज़ की की तरफ से उफ़तारा की नवनिर्वाचित कार्यकारणी को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।

हिलीवूड न्यूज़ की रिपोर्ट

यह भी पढ़े : जल्द ही रिलीज़ होगी शाहिद कपूर की फिल्म “कबीर सिंह ” जानिए क्या कहा शाहिद ने अपने किरदार के बारे में

Facebook Comments