लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान उत्तराखण्ड में संपन्न !! ईवीएम में कैद हुई किस्मत। 60 प्रतिशत हुआ मतदान !!

0
124

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण के चुनाव आज देश के 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर सम्पन हुए,उत्तराखण्ड की 5 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ जिसमें सुबह से ही मतदाताओं एवं राजनैतिक दलों में खासा उत्साह देखने को मिला सभी अपने अपने घरों से सुबह ही मतदान केंद्रों की तरफ निकल पड़े। और राष्ट्र के लिए मतदान करते हुए नई आशाओं के साथ उभरते भारत का जोश दिन भर देखने को मिला।

जरूर पढ़ें : VIDEO : सीमा पर तैनात एक फौजी की अपनी माँ के नाम चिठ्ठी कैसी होती है? देखिए प्रीतम भरतवाण के इस गीत को !

अन्य राज्यों से विभिन्न उत्तराखण्ड एकमात्र ऐसा राज्य है जिसकी सभी लोकसभा सीटों पर पहले ही चरण में मतदान सम्पन हुआ है,अन्य राज्यों में कुछ सीटों पर मतदान हुआ जबकि अन्य पर होना बाकी है। इस वर्ष का चुनाव अलग मिजाज लिए था लोकसभा चुनाव 2014 काफी शोर लिए था जबकि 2019 का लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से शुरूआती दौर से ही चलता रहा।
राज्य की जनता में नई सरकार बनाने को लेकर काफी जोश नजर आया और नौजवान ,बूढ़े,महिलाएं सभी ने अपने मत का प्रयोग किया। और सुबह से ही मतदाताओं ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा करना शुरू किया और जो देर शाम तक जारी रहा।

VOTE IMAGE

राजलक्ष्मी गुड़िया का ‘नॉन स्टॉप’ पार्ट 2 रिलीज़ !! वीडियो में एक साथ नजर आए 26 प्रतिभाशाली कलाकार !!

पहले चरण का मतदान सुबह के पहले पहर में थोड़ा धीमा रहा और 9 बजे तक राज्य में 11 प्रतिशत वोटिंग हुई दिन बढ़ता गया और प्रतिशत में और इजाफा होता गया शाम 3 बजे तक मतदान प्रतिशत 46 हो गया। हालाँकि पिछले लोकसभा चुनाव में 61 प्रतिशत मतदान हुआ था और अनुमान लगाया जा रहा था कि इस वर्ष इसमें इजाफा होगा लेकिन शाम 3 बजे की रिपोर्ट के अनुसार यह 50 प्रतिशत भी पार नहीं कर पाया था और अब ये कहा जा रहा है कि 58 प्रतिशत मतदान पूरे उत्तराखण्ड में हुआ है।

78.56 लाख मतदाता थे जिन्होंने उत्तराखण्ड की पांच सीटों पर चुनाव लड़ रहे 52 प्रत्याशियों को वोट देना था,पूर्व सीएम हरीश रावत, डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह प्रमुख चेहरे शामिल हैं।

बड़े बड़े नामों की साख दांव पर लगी है और शायद चुनावी गणित को सही साबित करने में राजनैतिक दलों ने कोई कसर नहीं छोड़ी ,एक दूसरे पर तीखे वारों का सिलसिला चुनाव रैलियों के दौरान नजर आता रहा और अब सबके धैर्य की परीक्षा 23 मई को हो जाएगी। जनता जनार्दन अपना फैसला ईवीएम में कैद कर चुकी है जिसके लिए 23 मई का सबको इन्तजार रहेगा।

राजलक्ष्मी गुड़िया का ‘नॉन स्टॉप’ पार्ट 2 रिलीज़ !! वीडियो में एक साथ नजर आए 26 प्रतिभाशाली कलाकार !!

उत्‍तराखंड की सभी सीटों पर मतदान के दौरान कई स्थानों पर ईवीएम ने भी धोखा दे दिया। ऐसे में करीब 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक देरी से मतदान हुआ। इसके चलते मतदाताओं को लाइन में खड़े होकर परेशानी झेलनी पड़ी। गुरुवारसुबह करीब सात बजे से अधिकांश पोलिंग बूथ पर मतदान शुरू हो गया था। वहीं, कई स्थानों पर ईवीएम में तकनीकी दिक्कत के चलते मतदान में देरी हुई हरिद्वार के भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र के सिकरौदा में ईवीएम में खराबी के चलते सुबह 8 बजे मतदान शुरू हो सका। वहीं, इनायतपुर में भी करीब आधे घंटे देरी से मतदान हुआ।

गढ़रत्न नेगी ने गाया अपने भूमियाल देव ‘कंडोलिया बाबा’ का स्तुति जागर !! जानें कंडोलिया देव का इतिहास ! पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पहली बार सभी ईवीएम पर शत प्रतिशत वीवीपीएट का भी इस्तेमाल किया गया मतदाताओं ने ईवीएम का बटन दबाने के बाद वीवीपीएट पर अपना मत किसे गया है यह देख लिया और अपने मत की संतुष्टी की हालांकि पर्ची सीधे वीवीपीएट के बॉक्स में ही जमा हुई।

कई जिलों में जिलाधिकारी /जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रथम पांच मतदाताओं को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

HILLYWOOD NEWS
RAKESH DHIRWAN

Facebook Comments