पारम्परिक झोड़ा नृत्य को दिखलाता कुमाउँनी छुपक्या बांज वीडियो गीत हुआ रिलीज़ ! दर्शकों को खूब भा रहा ये वीडियो !

2
253

कुमाऊनी गायक जितेंद्र तोमक्याल एवं स्वरकोकिला मीना राणा की आवाज में रिकॉर्ड उत्तराखंड के पारम्परिक नृत्य झोड़ा  पर आधारित गीत छुपक्या बांज का वीडियो रिलीज़ हुआ है। 

kumauni-chupkya-banj-video-song-showing-traditional-jhoda-dance-releasedthis-video-was-very-appealing-to-the-audience

 

उत्तराखंड में कई लोकनृत्य हैं जो कई अवसरों पर सामूहिक रूप से किए जाते हैं,कुमाऊं क्षेत्र का लोकनृत्य झोड़ा  जो कि गढ़वाली नृत्य चांचरी जैसा है,पहाड़ों में पुराने समय में इन दिनों गाँव की महिलाएं एवं पुरुष चांदनी रात में सामूहिक रूप से नृत्य करते थे,यह एक प्रकार का स्त्री पुरुषों का श्रृंगारिक नृत्य है,जहाँ नायक की भूमिका में मुख्य गायक घेरे के बीचों बीच हुड़का वादन करता है और नृत्य करता है।झोड़ा नृत्य का मुख्य केंद्र बागेश्वर माना जाता है।

यह भी पढ़ें: लोकगायक दर्वान नैथवाल ने की माँ नंदा के धर्म भाई लाटू की संगीतमय स्तुति ! आज भी वाण गाँव में विरजामन हैं लाटू देवता !

समय के साथ गाँवों की रौनक बढ़ाने वाले ऐसे लोकनृत्य अब विल्पुत होते जा रहे हैं और बहुत ही कम गाँव ऐसे बचे हैं जहाँ आज ऐसे नृत्य होते हों लेकिन लोकसंगीत के जरिए ऐसी पारम्परिक विधाओं को संजोने का प्रयास उत्तराखंड के कलाकारों द्वारा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: शगुन उनियाल ने गाया खुदेड़ गीत डोली सजिगी !विदाई का दुःख एक बेटी ही जाने !

छुपक्या बाँज भी इसी शैली का गीत है और इसका फिल्मांकन भी झोड़ा नृत्य की तर्ज पर ही किया गया है,वीडियो में मुख अभिनेता की भूमिका में नीरज डबराल एवं मुख्य अभिनेत्री की भूमिका में गौरी आर्य नजर आई ,उत्तराखंड के प्रसिद्ध निर्देशक एवं फिल्मकार नागेंद्र प्रसाद ने वीडियो को निर्देशित किया है,रॉनी शाह ने इसे कोरियोग्राफ किया है।

यह भी पढ़ें: संजू सिलोड़ी संग पूजा भंडारी ने लगाए कुमाउनी गीत में जबरदस्त ठुमके।

कुमाउँनी लोकनृत्य होने के कारण सभी कलाकर कुमाउनी परिधानों में रंगें नजर आए,गौरी एवं साथी कुमाउनी पिछोड़ा पहने नृत्य करते नजर आईं तो वहीँ नीरज डबराल एवं साथी इस लोकनृत्य में कुर्ता ,एवं पहाड़ी टोपी पहने नजर आए।पूरी टीम का इस लोकनृत्य को दर्शकों तक पहुँचाने का सराहनीय प्रयास किया गया है,चाहे माध्यम कोई भी हो अपनी लोकसंस्कृति एवं परम्पराओं का सम्मान जरुरी है,जो लोककलाकार अपने हुनर एवं कला से बखूबी निभा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के चर्चित गायक केशर सिंह पंवार कर रहे हैं वापसी।पोस्टर शेयर कर दी नए गीत की जानकारी !

देखिए आप भी कुमाउनी पारम्परिक नृत्य झोड़ा की झलकियां युवा कलाकरों से सज्जित छुपक्या बांज वीडियो गीत में।

 

Facebook Comments