जानिये कैसे एक गरीब परिवार में जन्मा बंगाली लड़का आज सोशल मीडिया से कमाता है लाखों ?

0
261
Sanjoy Joseph Mondal
Sanjoy Joseph Mondal

Sanjoy Joseph full name is Sanjoy Joseph Mondal, he is an Indian artist, and social media influencer from Kolkata. In early days he was very popular on TikTok, but after the app got banned in India he has started making videos for Instagram and Josh, in a very short period of time he has established himself as a well known social media celebrity of Instagram(178K followers) and Josh(556K fans).

परिवार

Sajoy Joseph with his Family During His Wedding Ceremony
Sajoy Joseph with his Family During His Wedding Ceremony

संजोय का जन्म 8 नवंबर 1991 को कोलकता में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ। उनके पिता समर मंडल, संजोय के जन्म के दो साल बाद ही दुनिया से चल बसे, तब घर की पूरी जिम्मेवारी उनकी माता रुपाली मंडल के कंधों पर आ गयी थी, उनकी माता जी पेशे से एक कुशल गृहणी है। उनकी एक बड़ी बहन भी है जोकि आज अपने पति और बच्चे के साथ एक खुशहाल जिंदिगी जी रही है। परन्तु पिता की मौत के समय वो भी एक बच्ची ही थी। माता जी ने किसी तरह से दोनों बच्चो का भरण पोषण और लालन पालन किया। आज भी उन दिनों को याद करके संजोय की आँखों में आंशू आ जाते है।

Baby Sanjoy Joseph with his parents
Baby Sanjoy Joseph with his parents

संजोय बताते है कि हमे अच्छे से याद है कि घर में खाने के लिए राशन नहीं होता था और कही कही राते हमारे पुरे परिवार ने भूखे सोकर गुज़ारी है। रात को जब भूख से नींद नहीं आती थी तो माता जी कहानियाँ सुनाकर हम दोनों बच्चो को सुलाया करती थी।

किसी तरह दिन गुजरे और हम बड़े हुए, बचपन की ठोकरों ने मेरे बाल मन में पैसो के प्रति एक अलग ही तरह का प्रभाव बना लिया था, मै समझ चुका था कि आज की इस दुनिया में बिना पैसो के कुछ नहीं हो सकता है। इसलिए बचपन से ही मैं एक बड़ा आदमी बनने के सपने देखा करता था।

मैं हमेशा से बड़ा होकर एक कुशल अभिनेता बनकर अपनी माँ के लिए एक घर बनाना चाहता रहा हूँ।

शिक्षा

Sanjoy Joseph with his Family and Maternal Granny
Sanjoy Joseph with his Family and Maternal Granny

धन के अभाव में किसी तरह दसवीं तक की पढाई सैंट पेटर्स हाई स्कूल से और बारहवीं तक की पढ़ाई कॉलिंस इंस्टिट्यूट से की और आगे की पढ़ाई की गुंजाइश न होने के कारण कर्नाटक स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी से बाणिज्य में स्नातक की डिग्री हासिल की।

पेशा

Sanjoy in Victoria Palace
Sanjoy in Victoria Palace

साथ ही छोटी मोटी नौकरी करके घर चलाने में माँ हाथ बटाने लगा। परन्तु बचपन से देखा सपना भी बीच बीच में मुझे बिचलित करता रहता और जब भी समय मिलता मैं जगह जगह ऑडिशन के लिए भागता रहता। परन्तु हर जगह से यह कह कर नाकारा जाता कि “आपको सीखना चाहिए जाओ ट्रेनिंग लेकर अगली बार आना।” अब उन्हें ये कौन समझाए कि ट्रेनिंग लेने के लिए भी पैसा चाहिए होता है और वो मेरे पास नहीं था।

रोचक तथ्य

2009 की बात है एक दिन मुझे पता चलता है कि मिस्टर मक़सूद ख़ान अपनी शार्ट फिल्म के लिए ऑडिशन ले रहे है। मैं भी पहुँच गया, और इस बार प्रभु ने मेरी सुन ली और मेरा सिलेक्शन शार्ट फिल्म “एखाने आधार” के लिए हो गया था। ऐसा महसूस हो रहा था जैसे कि आसमान धरती पर आ गया हो। मेरी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं था। फिल्म नंदन फिल्म फेस्टिवल में प्रसारित की गयी जिसमे मैंने द्वितीय श्रेणी में काम किया।
उसके बाद मुझे एक बंगाली सीरियल में नेगेटिव करैक्टर का रोल भी मिला जिसे मैंने बखूबी निभाया और दर्शको द्वारा भी मेरे रोल को खूब सराहा गया। उसी दौरान मुझे एक्टिंग के साथ कुछ मॉडलिंग के ऑफर भी आये जिन्हे मैंने तहदिल से स्वीकार किया और निभाया। साथ ही मैं जॉब भी कर रहा था और मॉडलिंग के दौरान मुझे अलग अलग प्रोफाइल्स के लिए जैसे कैलेंडर फोटोशूट एवं डिज़ाइनर फोटोशूट का मौका मिला।

Sanjoy Joseph with his Wife
Sanjoy Joseph with his Wife

2018 में मैंने एक फैशन शो के दौरान मिस्टर एंड मिसेस कोलकता में भाग लिया और तब मुझे मिस्टर कोलकता के फर्स्ट रनर उप के ताज से नवाज़ा गया जो मेरे लिए एक बेहतरीन अनुभव था।
तभी एक दोस्त ने टिकटोक के बारे में बताया बस किया था मैंने भी अपना सारा एक्टिंग, लिपसिंक और डांस का खुमार वहा निकालना शुरू कर दिया। लोगो को मेरी वीडियोस खूब पसंद आने लगती है और जल्द ही मेरा शौक प्यार में बदल गया मैंने अपनी जॉब छोड़ दी और अब मैं पूरा समय बड़ी शिद्दत से टिकटोक वीडियोस बनाने लगा। बहुत जल्द ही मैंने लाखो फोल्लोवेर्स के लिए काम करना जारी रखा और साथ ही मुझे अच्छी कमाई भी होने लगी।

जीवन के उतार चढ़ाव

आँखों के आगे अँधेरा तब छा जाता है जब अचानक से पता चला कि टिकटोक भारत में प्रतिबंधित हो गया है। अब सवाल ये उठा कि सारी मेहनत धरी की धरी रह गयी सरे सपने एक ही पल में ढेर हो गए। और जिस टिकटोक के लिए जमी जमाई जॉब भी छोड़ दी थी वो भी हाथ से निकल गया।
एक ही पल में सपनो के सारे किले ताश के पत्तो के समान ढेह गए। सच मानो उस समय मन में कही बार आया कि बस अब कुछ नहीं बचा बस जिंदिगी खत्म। और इस सदमे से उभरने में मुझे 6 महीने तक लग गए थे। क्यूंकि करने के लिए कुछ था नहीं कमाई कुछ थी नहीं परन्तु जब माँ का चेहरा सामने होता तो सिचुएशन से लड़ने की क्षमता आने लगी कि कैसे माता जी ने हम दोनों भाई बहिन को अकेले पालपोश कर बड़ा किया।

संघर्ष

बस फिर क्या था मैंने भी कमर कस ली और लगे हाथ इंस्टाग्राम और स्वदेशी जोश ऍप पर कूद पड़ा। उसी लगन और मेहनत से वीडियोस बनाई और आज आप सभी दोस्तों और प्यार करने वालो की बदोलत गाड़ी फिर से पटरी पर दौड़ने लगी है।

Sanjoy Joseph with his wife Tina Sarkar
Sanjoy Joseph with his wife Tina Sarkar

शुरुवात में टिकटोक प्रतिबंधित होने से काफी नुकसान हुआ और इंस्टाग्राम पर भी कोई अच्छा रिस्पांस नहीं मिला और ये भी पता नहीं था कि इससे पैसे कैसे कमाए जाये। फिर मैंने इंस्टाग्राम पर 3 महीने के लिए रील्स बनाने की डील का करार किया। और धीरे धीरे सब नार्मल होने लगा और इसका कॉफी श्रेय मेरी धर्मपत्नी श्रीमती टीना सरकार को भी जाता है जिन्होंने मेरा हर सिचुएशन में साथ दिया और मुझे मेरे बुरे वक्त से उभरने में मदद की।

फैंस के लिए संदेश

आज जो भी हूँ आप लोगो के प्यार और सपोर्ट से हूँ आपसे निवेदन है कि भविष्य में भी इसी प्रकार से अपन स्नेह बनाये रखे और समय बड़ा बलवान है धैर्य कभी न छोड़े।

सोशल मीडिया लिंक्स

Facebook | Instagram | Josh | Twitter | YouTube | Wynk | Apple Music | Spotify | Resso

Some interesting and important facts and information about Mr. Sanjoy Joseph

Name SANJOY JOSEPH MONDAL
Nick Name Sanjoy Joseph
DOB 8.11.1991
Age 30
City & State WEST BENGAL, KOLKATA
Father Name & Occupation LATE SAMAR MONDAL
Mother Name & Occupation MRS. RUPALI MONDAL, HOUSE WIFE
Highest Qualification B.COM
Secondary St. Peter’s High School
Higher Secondary Collins Institute
College Karnataka State Open University
Income Monthly 45K-80K
Net worth 5 to 6 Lakh
Occupation Video Creator & Self Employed
Sibling Name & Occupation Sangita Das Barman (sister, house wife)
Height 5’7″
Weight 65kg
Hair Color Black
Eyes Color Black
Sex Male
Complexion Normal
Zodiac Sign Scorpion
Relationship Status Married
Wife Name & Occupation Tina Sarkar ( Self Employed )
Kids N/A
Hobbies Table Tennis, Football & Rugby Football
Favorite Singer Kumar Sanu & Arijit Singh
Favorite Actor or Actress Salman Khan, Allu Arjun, Kajol, Deepika Padukone
Favorite Game PUBG & Call of Duty
Favorite Destination Hill Stations & Beaches
Favorite Food Biriyani & Chinese
First Debut Song Highlight Moon, Cute, Happy Rock, Lovely Day, Romantic Vibe, and Shadi Vibe
Most Popular Song NA
First Dancing or

Singing Partner

Tina Sarkar

Mr. Swabhi

Name of Your First Employer Animesh Mondal
Name of Your Current Employer Anmol Aditya
Your Favorite Car Mercedes-Benz GLA, Maruti Swift
Favourite Movie DDLG, Pushpa, X Man, K.G.F Chapter 1, The Mummy
Your Favorite Bike Kawasaki Ninja, Royal Enfield
Your Favorite City & Why? Kolkata: -An unique center of history, art, and culture in India, Kolkata is a city everyone think to visit at some point of their lives.
Your Best Friend Mr. Swabhi & Dev Kumar
Favorite Song ( 1942 A Love Story ) Ek Ladki Ko Dekha

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanjoy Joseph (@sanjoy_joseph)

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanjoy Joseph (@sanjoy_joseph)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sanjoy Joseph (@sanjoy_joseph)