जानिए, 23 साल के इस नौजवान का रूड़की के एक छोटे से गाँव से बॉलीवुड तक का सफर?

0
851
shardul rana photo

Shardul Rana is a young Indian actor, known for his work in Hindi films, hails from Roorkee, Uttarakhand. He had played the significant roles in some of the best Bollywood films. “Badhai Ho” is one of those.

Shardul Rana age, date of birth, education, school, family, girlfriend, movies, height, relationship, income, and hobbies : wiki

Name  Shardul Rana
Nick Name  Hunny
Date of Birth  19 April 1998
Father Name  Mr. Kushal Pal Singh Rana
Mother Name  Mrs Seema Rani
Village  Bhalaswagaj, Roorkee, Uttarakhand
Location  Mumbai, India
School  Doon Public School, Roorkee
Qualification  MBA
Height  6 feet
Weight  78 kg
Complexion  Wheatish
Hair colour  Black
Eye Colour  Black
Language  Hindi, Punjabi, and English
Occupation  Actor
Debut Film  Dum Laga ke Haisha
First Break with  Yash Raj Films
Favorite Actor  Vicky Kaushal & Ayushmann Khurana
Favorite Actress  Sonam Bajwa from Punjabi Films
Favorite Singer  Arijit Singh, Kumar Shanu, and Pavneesh Verma
Favorite Song  Morani Banake
Relationship Status  Single
Girlfriend Name  NA
Zodiac Sign Aquarius (Kumbh)
Hobbies  Swimming, horse riding, Rifle shooting, and travelling new places
Best Friends  Satyam, Dhurv, Tushar, Anmol, Atul, and Sulakshya Kandari
Movies  Dum Laga ke Haisha, Badhai Ho, and Doordarshan

परिवार (Family of Shardul Rana)

Shardul Rana in Suiteशार्दुल राणा का जन्म 19 अप्रैल 1998 को उत्तराखण्ड के रूड़की में हुआ। उनके पिता कुशल पाल सिंह राणा जो उत्तरप्रदेश पुलिस में तैनात है। जबकि माता श्रीमती सीमा रानी जी उत्तराखण्ड सरकार के अंतर्गत एक सरकारी शिक्षक है। परिवार में शार्दुल एकलौती संतान है। फ़िलहाल परिवार रूड़की में बस गया है जबकि उनका पुस्तैनी गाँव भलस्वागाज जोकि रूड़की के पास ही बसा एक छोटा सा क़स्बा है। 

शिक्षा (Shardul Rana Qualification & Education)

शार्दुल की स्कूलिंग “दून पब्लिक स्कूल रूड़की” से हुई है और फ़िलहाल अभी वो अपने काम के साथ ही इंटरनेशनल बिज़नस में MBA की पढाई भी कर रहे है।

बचपन से पिता के नक़्शे कदम पर चलने वाले शार्दुल हमेशा से पुलिस फाॅर्स में भर्ती होना चाहते थे। वे बताते है कि उनके परिवार के अधिकतर लोग पुलिस और आर्मी बैकग्राउंड से आते है। परन्तु एक दिन जब स्कूल की तरफ से IIT रूड़की में एक स्कूली प्रोग्राम में भाग ले रहे थे तो उन्हें अचानक से ये अहसास होता है कि एक सेलिब्रिटी की लाइफ में काफी चकाचौंद और नेम फेम होती है। इसलिए अब मन बना लिया कि आगे चलकर एक अभिनेता ही बनूगा।
फिर क्या था दिन रात ऑडिशन की तैयारी में जुट गया। कुदरतन हाइट और बॉडी साइज अच्छा था तो दोस्तों और लोगो से थोड़ा बहुत कॉम्प्लिमेंट्स भी मिल ही जाया करते थे।

पेशा (Occupation of Shardul Rana)

Shardul Rana in Happy Mood

शार्दुल एक बेहतरीन कलाकार है जो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री (बॉलीवुड) में बतौर कलाकार कार्यरत है और साथ ही ऐड फिल्म के द्वारा ब्रांड प्रमोशन और कैंपेनिंग में भी सक्रिय है।

यहाँ तक का सफर कैसा रहा? (शार्दुल राणा की जुबानी-Story of Shardul Rana)

बहुत सारे ऑडिशन दिए कही बार रिजेक्ट हुआ परन्तु जोश जस का तस बरकरार रहा। एक दिन अचानक “यश राज फिल्म्स की तरफ से मूवी “दम लगाके हाइशा” के लिए मेरा ऑडिशन लिया गया और उसमे मुझे एक्ट्रेस “भूमि पडनेकर” के छोटे भाई का रोल मिला।

बस यही से शुरू होती है मेरी बॉलीवुड की यात्रा। अब मुझे काफी सारे जगह से काम मिलने लगा जिसमे से सबसे सुपर डुपेर हिट रही है “बधाई हो” जिसमे मुझे अभिनेता “आयुष्मान खुराना” के छोटे भाई का रोल मिला जो दर्शको द्वारा काफी पसंद भी किया गया।

और इसके बाद मुझे बहुत सारे ऐड फिल्म्स में भी काम करने को मिला। जिनमे से “डॉमिनोस, फोनपे, आईपीएल, और हेलो ऍप” प्रमुख है। साथ ही मुझे “दूरदर्शन” फिल्म में मुख्य कलाकार की भूमिका निभाने को मिली जिसमे मेरे काम को दर्शको द्वारा काफी सराहा गया।

Ravindra Jadeja with Shardul Rana

फ़िलहाल अभी 2022 में हम क्रिकेटर रविंद्र जडेजा जी के साथ कुछ ऐड फिल्म्स कर रहे है और साथ ही एक बेहतरीन सीरीज में भी काम कर रहा हूँ जो जल्द ही आप लोगो से बीच होगी।

शौक (Hobbies of Shardul Rana)

Shardul Rana Car

मुझे काम के साथ घूमना, फिरना, दोस्तों से बाते करना, घुड़ सवारी, तैरना, और राइफल शूटिंग करना काफी पसंद है।

शार्दुल राणा के आइडियल (Idol of Shardul Rana)

मैं आयुष्मान खुराना एवं विक्की कौशल जी से खासा प्रभावित हूँ और मुझे दोनों ही एक्टर बतौर इंसान भी बहुत पसंद है। कही बार दोनों लोगो को नज़दीक से जानने का मौका मिला और हर बार ज़िन्दिंगी में उनसे कुछ सीखने का मौका मिला है।

सवाल हमारे जवाब शार्दुल के (Know more something interesting about Shardul Rana)

प्रश्न- क्या शार्दुल राणा को कभी किसी से प्रेम हुआ ?

उत्तर- इसपर शार्दुल बताते है कि प्रेम की कही परिभाषाये हो परन्तु शादी व्याह या प्रेमी प्रेमिका वाला मोह आजतक नहीं हो पाया।

प्रश्न- आपको किस प्रकार का जीवन साथी चाहिए ?

उत्तर-फ़िलहाल अभी बहुत जल्दी है और अभी तो करियर में बहुत कुछ करना बाकि है परन्तु फिर भी यदि आप जानना ही चाहते है तो, जो किस्मत कनेक्शन हो चलेगा, परन्तु अगर मेरी पसंद ही जाननी है तो मुझे ऐसा जीवन साथी चाहिए जो लॉयल हो, खूब टॉकेटिव (बतूनी) हो, जो घूमना फिरना पसंद करे, बड़ो सम्मान करे, और मेरे परिवार को भी अपना ही परिवार समझे।

प्रश्न- यदि आप इस क्षेत्र में नहीं होते तो आज होते ?

उत्तर- मैं पुलिस बल में अपनी सेवाएं दे रहा होता।

प्रश्न- भविष्य में आप क्या कुछ करना चाहते है ?

उत्तर- भविष्य तो क्या होगा ये कोई नहीं बता सकता है परन्तु में इस प्रकार मनोरंजन के क्षेत्र में लोगो का मनोरंजन रहूँगा और कोशिस रहेगी कि हमेशा अपना सर्वश्रेठ दे सकू। क्योंकि जिसप्रकार मुझे मेरे चाहने वालो जिन्हे आप फैन भी कहते हो का सपोर्ट मिला मैं उन्हें कभी भी निराश नहीं करूँगा ऐसी मेरु हमेशा से इच्छा रही है। और मैं जी जान से इसपर खरा उतरने को कार्यरत हूँ।

प्रश्न- अपने चाहने वालो को आप क्या सन्देश देना चाहते हो ?

उत्तर- दोस्तों इसी प्रकार आप अपना स्नेह बनाये रखे और जिस प्रकार आपने मेरे अंदर की सिर्फ अच्छाई को देखा उसी प्रकार खुद को भी पसंद करे और हमेशा खुश रहे। हर इंसान में कुछ अच्छाई और कुछ बुराइयाँ होती ही है। परन्तु किसी भी इंसान को उसकी बुराइयों से न जाना जाय ऐसा मेरा मानना है।
इसलिए आप भी हमेशा अपने अंदर छुपे भले इंसान को पहचाने और लाइफ में गुज़रने के लिए उस भलेपन का सहारा ले।

Sahrdul Rana In Pacific Mall Dehradun

प्रश्न- आपने किन किन मूवीज में काम किया ? (Movies of Shardul Rana as an actor or co-actor)

उत्तर- अभी तक कि कुछ चर्चित मूवीज इस प्रकार से है।
1. दम लगाके हाइशा (पहली मूवी-सह कलाकार )
2. बधाई हो (सुपर हिट- सह कलाकार )
3. दूरदर्शन (मुख्य भूमिका में)

Shardul Rana Real Instagram handle is Shardul_rana 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shardul Rana (@shardul_rana_)