जानिए कौन है जबरदस्त एक्टिंग और बेहतरीन आवाज के धनी Mr. UK (Singer) ?

0
90
Mr UK song Bomb Sanyaan

Mr Uk(Singer) (25th December 1992), is an India artist, singer, writer, and music composer from Dehradun. His real name is Raghav Sehgal.

मिस्टर यू के (Mr. UK) जिनका वास्तविक नाम राघव सेहगल है। Mr. UK पेशे से एक गायक, अभिनेता, सॉन्ग राइटर, कंपोजर, एवं सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर है।

शुरुवाती दौर में वे अपनी आवाज में हिंदी गानो के कवर गाया करते थे। साथ ही पुराने फेमस गानो को वेस्टर्न स्टाइल में रीमिक्स करके इंग्लिश में भी गाया करते थे।
जबकि उनको बचपन से ही गाने लिखने का शौक था और वे लगातार लिखते रहे परन्तु उनके अंदर कभी भी उन गानों को पब्लिक करने की हिम्मत ना हुई। एक दिन किस्मत से एक शादी समारोह में उनकी मुलाकात प्रसिद्ध पंजाबी सिंगर सुखबीर से हुई जिन्हे “प्रिंस ऑफ़ भंगड़ा” भी कहा जाता है। जब Mr UK ने उन्हें अपने लिखे हुए सांग सुनाये तो सिंगर सुखबीर ने उन्हें बताया कि इतने सुन्दर लिखे सांग्स को आपको दुनिया से छुपाना नहीं चाहिए बल्कि इन्हे अपनी सुरीली आवाज देकर दुनिया तक पहुँचाना चाहिए।
उसके बाद Mr UK ने अपना पहला वीडियो सांग “राइड इट” को यूट्यूब पर रिलीज़ किया जिसे दर्शको द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

Mr UK debut Song Ride IT

Name Mr.UK
Real Name Raghav Sehgal
DOB 25th December, 1992
Age 30 (Running)
City Dehradun
Father Name & Occupation Mr. Vijay Sehgal (PSU)
Mother Name & Occupation Mrs. Priti Sehgal (Homemaker)
Highest Qualification B. Tech (IT)
School Ann Mary, Dehradun
College SRM University Chennai
Income Confidential
Occupation Sr. Software Developer (MNC), Singer, Actor, Song Writer, and Music Composer.
Sibling Name & Occupation No

 

उसके बाद उन्होंने अपना खुद का लिखा हुआ गाना “राइड इट” गाकर मानो अपने सुनने वाला की चाँदी कर दी। इस गाने को यूट्यूब तथा अन्य म्यूजिक प्लेटफॉर्म्स पर खुद पसंद किया जा रहा है।

Mr. UK को माँ सरस्वती ने न केवल बेहतरीन आवाज दी है बल्कि वे एक समय में मर्द और औरत दोनों आवाजों में बेहतरीन लय के साथ भी गा सकते है। एवं बहुत प्रकार की आवाजों को भी मिमिक कर सकते है।

यह भी पढ़े : AIIMS मे कार्यरत नर्सिंग ऑफिसर ने की आत्महत्या, जांच मे जुटी पुलिस

Mr. UK का जन्म 25 दिसंबर 1992 को देहरादून उत्तराखंड में पिता श्री विजय सहगल जो पेशे से एक गवर्नमेंट एम्पलॉयी है तथा माता श्रीमती प्रीति सहगल के घर में उनकी प्रथम संतान के रूप में हुआ।

बचपन से ही Mr. UK एक खुशमिज़ाज़ व्यक्तित्व के धनी रहे है। परन्तु उन्हें सबसे बड़ा झटका तब लगा जब उन्होंने अपनी छोटी बहन को मात्र 17 साल की उम्र में एक जन्मजात बीमारी के कारण हमेशा के लिए खो दिया।

परन्तु इस घटना में उन्हें अंदर तक झकझोर दिया और ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि प्रकृति के सामने इंसान ही हैसियत कुछ भी नहीं है। फिर भी सभी लोग न जाने क्यों भागमभाग में है और हमेशा डरे सहमे रहते है जबकि सभी कुछ नियति के अनुसार होता है और पहले से ही प्लांड है। तो इसमें डरने को कोई बात ही नहीं है इंसान को हमेशा परेशानियों का डटकर सामना करना चाहिए और कभी किसी भी सिचुएशन से घबराना नहीं चाहिए।

Mr UK song Bomb Sanyaan

Mr. UK Physical Appearance

Height 5’7” (feet)
Weight 67 Kg
Hair Color Dark Brawn
Eyes Color Brown
Sex Male (Straight)
Complexion Wheatish
Zodiac Sign Capricorn
Body Type Slim

 

मिस्टर यूके की शिक्षा

Mr. UK की स्कूलिंग देहरादून स्थित Ann Mary स्कूल से हुयी उसके बाद उन्होंने इंजिनीरिंग में B.Tech कंप्यूटर साइंस चेन्नई स्थित SRM यूनिवर्सिटी से पूरी की।

बचपन से ही Mr. UK एक होनहार छात्र रहे है और हमेशा अपनी क्लास में अव्वल रहे। इंजीनियरिंग पूर्ण करने के पश्च्यात उन्होंने आगे की पढाई जारी रखने के लिए MBA की तैयारी करने का प्लान बनाया परन्तु उनकी माता जी ने उन्हें समझाया कि उन्हें अगर आगे की पढाई करनी है तो विदेश जाकर इंजीनियरिंग ही करनी चाहिए या फिर जॉब ज्वाइन करके कुछ अनुभव प्राप्त कर लेना चाहिए।

मिस्टर यूके का व्यवसाय

माता पिता जी की बात मानकर उन्होंने चेन्नई में ही एक US बेस्ड सॉफ्टवेयर कंपनी में  बतौर सॉफ्टवेयर डेवलपर शुरुवात की और आज वे एक सीनियर सॉफ्टवेयर डेवलपर के पद पर कार्यरत है।

Mr.UK Love life, girlfriend, and relationship

Relationship Status Single
Girlfriend NA
Spouse NA
Kids NA

 

अपने स्कूल के समय से ही Mr. UK संगीत के प्रति काफी आकर्षित रहे एवं उन्होने स्कूल में ही अपने संगीत गुरु श्री मोहित डोगरा (जो आज के समय में बॉलीवुड में बतौर एक प्रो गिटारिस्ट कार्यरत है) जी से संगीत के बेसिक गुर सीखे और स्कूल के सभी सांस्कृतिक कार्यकर्मो में खूब बढ़चढ़कर भाग लिया।

यह भी पढ़े : गजेंद्र राणा और मीना राणा की बेहतरीन आवाज में नया गीत मचा रहा है धमाल

कॉलेज में फ्रेशर पार्टी में Mr. UK को उनकी बेहतरीन मिमिक्री और शानदार आवाज के लिए मिस्टर फ्रेशर के टाइटल से नवाज़ा गया  जिसमे उन्होंने लीजेंट सिंगर लता मंगेशकर की आवाज में गाया तो सभी लोग हक्का बक्का रह गए। और जब अंतिम निर्णायक राउंड में उनसे ये पूछा गया कि “आपकी नज़र में सफलता क्या है ?” तो Mr. UK में बड़ी ही सरलता से कहा कि “जब आप अर्श से फर्श पर आते हो और पुनः दुगुनी गति से वापिस अर्श तक पहुँच जाते है तो आप सफल हो”

Mr. UK ने आवेदन करने से पहले ही ये सोच लिया था कि उन्हें “कि इस बार मिस्टर फ्रेशर का ख़िताब जीतना है।

Mr UK Song

बस फिर क्या था आवेदन करने के पश्च्यात जोभि 3 से 4 दिनों का समय मिला उन्होंने जी लगाकर मेहनत की और अन्तः उन्होंने ये कर दिखाया और उस साल उन्हें मिस्टर फ्रेशर घोषित किया गया।

Mr.UK hobbies, like, dislike, and favorite singer, food, destination, actor, and actress

Hobbies Singing, Reading, self-help books, videos, and day dreaming
Favorite Singer Freddie Mercury, KK, Farhan Saeed, Himesh Reshammiya, and Sonu Nigam
Favorite Actor or Actress SRK, Diya Mirza, and Pooja Hegde
Favorite Game Cricket
Favorite Destination Bali, Singapore
Favorite Food Continental

 

कॉलेज के दौरान  उन्होंने अपने कॉलेज में म्यूजिक सम्बंधित सभी कार्यभार बखूबी निभाए और लास्ट ईयर में उन्हें म्यूजिक कन्वेयर के रूप में भी निर्वाचित किया गया और उन्होंने इस कार्यभार को बखूभी निभाया और साउथ के कुछ बड़ी हस्तियों को भी कॉलेज के वार्षिक दिवस पर आमंत्रित किया।

Mr. UK बताते है कि उनका मानना है कि हर किसी के अंदर कुछ न कुछ प्रतिभा कुदरती होती ही है परन्तु उसे सही समय पर पहचानना और अमल में लाना जरुरी है।

यह भी पढ़ें: नागालैंड रणजी ट्रॉफी में उत्तराखंड का शानदार प्रदर्शन,174 रनों से जीता मैच

Mr. UK ने खुद अपने साथ भी यही किया जबकि उन्हें संगीत का शौक था और कुदरती उनका गला भी बहुत मधुर था परन्तु उन्होंने अपनी कला को अपनी पढाई और करियर के आड़े नहीं आने दिया और अपनी पढाई लिखाई और करियर को प्राथमिकता देते हुए अपनी कला को भी निखारते रहे। क्योंकि Mr. UK अपने पिता को ही अपना आइडियल मानते है और उन्होंने अपने पिता से परिवार की कठिनाइयों के दौर की सारी कहानियाँ सुनी और उनपर हमेशा मनन भी किया।

Mr. UK इस बात को भी भली भाति जानते है कि भारत जैसे देश में कला की कोई कमी नहीं है परन्तु उसे साबित करने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़ते है जिसमे से पैसा भी एक महत्वपूर्ण अंग है इसलिए उन्होंने जॉब ज्वाइन की और अभी भी कर रहे है।

First Debut Song Venpani Malarae (Tamil), 2016,
Most Popular Song
First Dancing or Singing Partner NA
Name of Your First Employer Verizon (A US based software company)
Name of Your Current Employer Verizon, As an Independent Artist
Your Favorite Car Rolls Royce, Mclaren
Your Favorite Bike Not Fond of Bikes
Your Favorite City & Why? None of Particular, loves beaches and nature.
Your Best Friend Arpit Minocha
Favorite Song O Mere Dil ke Chain

 

कोरना महामारी के दौरान उन्हें चेन्नई से वापिस अपने घर देहरादून आना पड़ा और अब वो यही से वर्क फ्रॉम होम के तहत कार्य कर रहे है और साथ ही जोभि समय वे निकाल पाते है उसमे पूरी लगन से गाने लिखते है और टीम के साथ म्यूजिक कम्पोज़ करते है। उन्होंने अभी तक जितने भी जितने भी गाने गाये उनके प्रशंसको ने उन्हें काफी पसंद किया।

यह भी पढ़ें: गर्व : टिहरी का सपूत कोस्ट गार्ड में बनेंगा असिस्टेंट कमांडेंट

Mr. UK Latest Popular Songs

  1. Mr. UK Originals
  2. Mr. UK English reprised songs
  3. Mr. UK Mashups
  4. Mr. UK Old songs into new version

Now he had produced many successful compositions i.e., Ride itScandalEhsaason meinMonika’s SeductionJudaaLip glossLe le meri jaanBomb saiyaan, and Hathkadi. He is also working on a different type of genre, where he is about to continue the sequence of Bomb saiyaan.

Social Media Links of Mr. UK

Facebook | YouTube | Instagram | Twitter