गरीबी पर भारी जूनून, कमान सिंह तोपवाल (Kaman Singh Topwal) के संघर्षो से भरे जीवन का परिचय।

0
241
kaman singh topwal

Kaman Singh Topwal is a New Zealand based  entrepreneur and a famous Garhwali singer from Tehri Garhwal, curentely he is running some of his restaurant in various cities in New Zealand and he is also keen to support people from Uttarakhand.

कमान सिंह तोपवाल का प्रेरणादायक जीवन परिचय  (Inspirational biography of Kaman Singh Topwal)

जानते है कि कोन है कमान सिंह तोपवाल : टिहरी जनपद के एक दूरस्त गाँव दिखोल जोकि उदयकोट पट्टी के अंतर्गत चम्बा क्षेत्र का पहाड़ी गाँव है में 10 अप्रैल 1974 को माता श्रीमती गैणी देवी एवं पिता श्री खैम सिंह तोपवाल के घर में एक बालक ने जन्म लिया जिसका नाम माता पिता में कमान सिंह तोपवाल रखा।

kaman singh topwal with his parents
kaman singh topwal with his parents
Name Kaman Singh Topwal
DOB 10 April 1974 (Tehri)
Height 5 Feet.5 Inch
Blood Group A Positive
Weight 67kg
Father Name Mr. Khem Singh Topwal (Retired Farmer)
Mother Name Mrs. Gaini Devi (House wife)
Siblings 4 (1 sister & 2 Younger brother )
Education Intermediate
Sex Male
Wife Name Mrs. Sobha Topwal (Co Founder)

Kaman Singh Topwal wife

Hobbies Travelling, Singing, Acting
Zodiac Sign (Rashi) Libra
Income NA
Marital Status Married
Kids 2 (Ayush & Ismit Topwal) Student

Kaman Singh Topwal Kids
Kaman Singh Topwal Kids
 

Favorite Singer

Kishan Singh Panwar, Shaan
 

Favorite Actor

Pannu Gusain, Sunny Deol
 

Nationality

New Zealand / Indian (NRI)
 

Occupation

Businessman, & Singer
 

Village

Dikhol Ganw, Post Office Dharkot, Patti Udaikot, Chamba, District Tehri Garhwal
 

Location

Auckland (New Zealand)
 

First Debut Song

Syala Bhinna, (Laguli is the favorite one)
 

First Dancing & Singing Partner

Naveen Semwal, Sangeeta Dhaundiyal
 

Name of Your First Employer

Nazami Hotel Mumbai as an Indian and Tandoor, and Chinese Chef.
 

Favorite Car

Land Cruiser Prado
 

Favorite City

Auckland (New Zealand)
 

Dream Destination

Zurich Switzerland
 

Favorite Food

Thai
 

Countries Visited

Australia, Malaysia, Indonesia, Thailand, Singapore, India, and New Zealand

परिवार (Kaman Singh Topwal Family)

Kaman Singh Topwal with his Family

परिवार में कमान के बाद उनकी 1 बहन और दो छोटे भाई भी है। बचपन से ही होशियार बालक माता पिता के साथ घर के कामो से लेकर खेत खलियानो तक हाथ बंटाता रहा 12 करने के बाद परिवार भी बड़ा हो चुका था और घर की माली हालत को देख कमान ने आगे पढाई के बारे में नहीं सोचा।

अब कमान अपने पिता जी को परिवार की जिम्मेदारी में मदद करना चाहता था। परन्तु करे तो करे क्या ? आसपास के गॉंवो के लोग होटल लाइन में कार्यरत थे और कुछ लोग विदेशो में कार्यरत होने के कारण खूब धन्ना सेठ भी बने हुए थे।

उन्हें देख कमान के मन हुल्लारे मारता कि एक दिन में भी इनकी तरह विदेश में जाकर पैसे कमाऊँगा।

पर कहा और कैसे ये कुछ पता नहीं था। जैसे तैसे अपने किसी रिस्तेदार के साथ कमान दिल्ली के लिए निकल गया। कुछ दिन दिल्ली में काम किया फिर माया नगरी मुंबई पहुँच गए।

दिन दूनी रात चौगुनी मेहनत करके कमान ने खूब मन लगाकर काम किया और तन्दूर और इंडियन खाना बनाने में महारत हासिल कर ली। सब कुछ ठीक चल रहा था पर अंदर ही अंदर कमान के मन में विदेश जाने की चाह समय समय पर हिचकोले मार ही लेती थी।

संघर्षो से भरी रोचक बाते (interesting facts and story of Kaman Singh Topwal)

फिर मन बनाकर एक एजेंट से संपर्क किया जो विदेश का वीसा लगाने में मदद करता था तो अब बात अटक गयी खर्चे पर। किसी तरह कर्जापात करके एजेंट को पैसे दिए गए। और बाद में पता चला कि वो एजेंट ही फ्रॉड था जो पैसे लेकर चपत हो गया।

kaman singh topwal latest photo

अपने पैसे तो गए पर जो लोगो से लिए थे उस टेंशन ने कमान को अंदर से तोड़ दिया काम में मन ही नहीं लग पा रहा था बस फिर क्या नौकरी भी छूट गयी और कमान पहुँच गए घर। घर के हालात पहले से ही ठीक नहीं थे। इसी कारण अब कमान लोगो के तानो के साथ खुद की मजबूरी से भी टूट गए थे।

समय बीतता गया और कमान की सारी उमीदें टूटती गयी। एक दिन अचानक किसी रिस्तेदार के घर पर कमान के लिए फ़ोन आता है कि अगर आप दुबई में काम करना चाहते हो तो अपना पासपोर्ट तैयार रखे।

पता चला कि पासपोर्ट तो किसी के पास छूठा हुआ है और ये भी याद नहीं आ रहा था कि है किसके पास ?

फिर अचानक दोस्त खुद ही कॉल करके बताता है कि आपका पासपोर्ट मेरे पास है और “सुनने में आया है कि आपका वीसा लगा गया है” कमान बताते है कि इतना सुनते ही मेरी आँखों में चकम सी आ गई और मैं समझ गया था कि अब किस्मत भी चमकने वाली है।

kaman singh topwal in a function

बस फिर बोरिया बिस्तर बांधकर निकल लिया अपनी मंजिल की तरफ। ऐसा नहीं था कि विदेश जाकर उनकी किस्मत चमक ही गयी थी। किस्मत चमकने से पहले भी किस्मत हर पहलू पर आपको जाँच परखना चाहती है। पहले दुबई फिर सिंगापुर, फिर चीन, फिर नूज़ीलैण्ड और कुछ समय के लिए ऑस्ट्रेलिया भी भटकना पड़ा पर अन्ततः किस्मत को भी समझ आ गया कि इस बन्दे में कुछ तो बात है और बस आज कमान तोपवाल जी एक कामयाब रेस्तरॉ ओनर है और उनकी पूरी फॅमिली नूज़ीलैण्ड की परमानेंट नागरिक है और अपना रेस्तरां के साथ ही आज उनमे पास नूज़ीलैण्ड में अपना घर एवं ऐशो आराम की सभी चीजे उपलब्ध है।

समय समय अपनी माटी के लिए भी कमान कुछ न कुछ प्रोग्राम करते रहते है और अपने उत्तराखंड के लोगो के लिए प्रेरणा के स्रोत बनने के साथ ही वो वह पर एक सपोर्ट सिस्टम भी बने हुए है।

अपनी सभी जिम्मेदारियों को निभाने के बाद फिर जब कमान को अपने लिए समय मिला तो याद आया कि उन्हें बचपन से ही एक सिंगर बनना था पर कभी खुद के लिए समय ही नहीं मिल पाया।

बस ये टीस उन्हें अंदर ही अंदर कचोड़ती रही फिर उन्होंने सोचा कि क्यों न एक गढ़वाली गाना रिकॉर्ड किया जाय क्यूँकि अब तक उन्हें उत्तराखंड कला जगत से जुड़ने का काफी लम्बा अनुभव भी हो चुका था।

वे अपने सहयोगियों के साथ मिलकर हरसाल नूज़ीलैण्ड में उत्तराखंड कला से सम्बंधित सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन करके उनका सफल मेजबानी कर चुके थे।

Kaman Singh Topwal with Kishan Mahipal and Others

फिर उन्होंने 2019 में हार्दिक फिल्म्स के बैनर तले, नवीन सेमवाल रचित एक बेहतरीन गढ़वाली गाने में अपनी आवाज दी जिसे श्रोताओ द्वारा खूब पसंद किया गया। बस फिर क्या था उसके बाद तो मानो उनके मन में बसी सारी घबराहट और चिंताए ही मिट गयी।

गाना इतना पसंद किया गया कि जब उत्तराखंड कला जगत के बेहतरीन गायक किशन महिपाल उनके आग्रह पर नूज़ीलैण्ड में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे तो वहा उपस्थित सभी दर्शको ने एक ही स्वर भी इस गाने की फरमाइश कर डाली और जब दोनों लोगो ने इस गाने पर जुगलबंदी की तो मानो दर्शको का हुजूम उमड़ पड़ा और सभी इस गाने पर झूमने लगे।

इसके बाद 2020 में उन्होंने अनिशा रांगड़ के साथ “सजिला” गाना किया जिसे बलबंत बिष्ट ने लिखा था। इस गाने को भी लोगो द्वारा खूब सराहा गया।

उसके बाद तो जब भी कमान को समय मिला उन्होंने एक के बाद एक बेहतरीन गाना अपने श्रोताओ के लिए गाया और आज वो उत्तराखंड कला जगत के एक जाने माने गायक है।

पेशा (occupation of Kaman Singh Topwal)

kaman singh topwal with meena rana narendra singh negi and preetam bharatwan

कमान सिंह तोपवाल नूज़ीलैण्ड में एक कुशल व्यवसायी होने साथ ही एक सामाजिक कार्यकर्त्ता और एक बेहतरीन उत्तराखण्डी गायक है।

कमान सिंह तोपवाल के गाने (Kaman Singh Topwal Songs)

1: स्याला भीना
2: सजिला
3: लगुली
4: मेरो रंगीलो पहाड़
5: झुमकी पैरी ऐज़ा
6: धत तेरी की
7: गढ़वाली डीजे नॉनस्टॉप

हालाँकि उन्होंने शुरुवाती दिनों में बहुत धक्के खाये बहुत संघर्ष किया परन्तु उसका मीठा फल वो आज अपने परिवार के साथ मिलबाँटकर  खा रहे है।

Social Links of Kaman Singh Topwal

Kaman Singh Topwal with Anisha Ranghar and Others

Facebook | YouTube | Instagram