India vs South Africa: विश्वकप में भारत का जीत की ओर पहला कदम, रोहित शर्मा का शानदार शतक

0
419

हिलीवूड न्यूज़। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की उम्दा गेंदबाजी और रोहित शर्मा के कुछ मुश्किल पलों से गुजरने के बाद खेली गई नाबाद शतकीय पारी से भारत ने बुधवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर शानदार आगाज किया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 227 रन बनाये जिसमें उच्चतम स्कोर क्रिस मौरिस (42) था। युजवेंद्र चहल (51 रन देकर चार विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने उसके किसी भी बल्लेबाज को लंबी पारी नहीं खेलने दी।

21 जून को विश्व योग दिवस के लिए क्या फैसला लिया बाबा रामदेव ने, आप भी जानिए

भारत ने मैच में अधिकतर समय दबदबा बनाए रखा। रोहित को शुरू में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन आखिर में वह 122 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 144 गेंदें खेली तथा 13 चौके और दो छक्के लगाये। उनके अलावा महेंद्र सिंह धौनी ने 34 रन का योगदान दिया। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की। भारत ने 47.3 ओवर में चार विकेट पर 230 रन बनाकर जीत दर्ज की।

आई सी सी. सीडब्लूसी : विश्वकप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला आज दक्षिण अफ्रीका से

दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी हार
दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार तीसरी हार है, जिससे उसकी आगे की राह कठिन हो गई है। इससे पहले उसे इंग्लैंड और बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। उसके बल्लेबाजों के पास भारतीय स्पिनरों का कोई जवाब नहीं था।

त्रिवेन्द्र सरकार की बड़ी सौगात उत्तराखंड में कारोबारियों के लिए, आप भी जानिए कैबिनेट के ये १० बड़े फैसले

चहल की शानदार गेंदबाजी
चहल ने बल्लेबाजों को न सिर्फ छकाया बल्कि उन्हें गलतियां करने के लिए भी मजबूर किया। जसप्रीत बुमराह (35 रन देकर दो विकेट) ने फिर से प्रभावशाली गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी पर तरजीह पाने वाले भुवनेश्वर कुमार (44 रन देकर दो) और चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (46 रन देकर एक) ने भी विकेट हासिल किए।

बॉयफ्रेंड की वजह से डिप्रेशन में चली गयी थी नेहा ककड़, बिग बॉस 13 में कर सकता है एंट्री हिमांश कोहली

रोहित शर्मा का सबसे धीमा सैंकड़ा
रोहित 128 गेंदों का सामना करके शतक तक पहुंचे। यह वनडे में उनके 23 शतकों में सबसे धीमा सैकड़ा जिससे उन्होंने सर्वाधिक शतकों की सूची में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ा। इसके तुरंत बाद उन्होंने हवा में गेंद लहराई, लेकिन मौरिस ने आसान कैच टपका दिया। तब गेंदबाज रबाडा थे। मौरिस अपनी ही गेंद पर धौनी का कैच लेने में सफल रहे लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। हार्दिक पांड्या 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

समलौण दिजा जरा जौनसारी गीत की यूट्यूब पर धूम ! बाबू राम शर्मा ने दी है आवाज !

दक्षिण अफ्रीका ने 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए
डुप्लेसी और रोसी वान डर डुसेन (22) ने दो विकेट पर 24 रन के स्कोर से पारी संवारने की कोशिश की, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उन पर दबाव बनाये रखा और खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। कोहली ने 12वें ओवर में कुलदीप के रूप में स्पिन आक्रमण लगाया। जब पहले तीन ओवरों में उन्हें सफलता नहीं मिली तो 18वें ओवर में चहल को गेंद सौंपी, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये।

अशोक नेगी की रिपोर्ट

Facebook Comments