उत्तराखण्ड के इन 4 जिलों में शनिवार रविवार को फिर से पूर्ण लॉकडाउन।जानें कौन से हैं वो जिले और क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद ?

0
352
cm uttarakhand
uttarakhand lockdown updates

देशभर में बढ़ते कोरोना केस के मद्देनजर कई राज्यों में फिर से लॉकडाउन लग गया है इसी दिशा में उत्तराखंड सरकार का भी दिशा निर्देश जारी हो गया है।कोरोना के हॉटस्पॉट बन चुके इन जिलों में शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का आदेश जारी हो गया है। 

जिसके अनुसार शनिवार और रविवार को जनपद देहरादून,हरिद्वार ,उधमसिंह नगर और नैनीताल में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा हालांकि आवश्यक सेवाओं पर कोई पाबन्दी नहीं रहेगी।

पढ़ें हर असरदार खबर :

उत्तराखंड में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए CM के नेतृत्व में तेजी से हो रहा है कार्य, पढ़ें रिपोर्ट

हमारा आपसे अनुरोध है कि दिशा निर्देशों का पालन जरूर करें खुद भी सुरक्षित रहें अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें।

सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को देहरादून में कहा कि उत्तराखंड सरकार ने कोविड  -19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच शनिवार और रविवार को राज्यव्यापी तालाबंदी लागू करने का फैसला किया है।

यह घोषणा एक दिन बाद हुई है जब राज्य में 199 कोविड  -19 सकारात्मक मामले सामने आए थे, जिनमें कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 3,982 थी।

माननीय रावत ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में वायरस के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, जो गंभीर चिंता का विषय है। इस पर अंकुश लगाने का एकमात्र तरीका एक अंतर है और इसके परिणामस्वरूप, हमने शनिवार और रविवार को राज्यव्यापी तालाबंदी लागू करने का फैसला किया है। ”

त्रिवेन्द्र सरकार की बड़ी सौगात उत्तराखंड में कारोबारियों के लिए, आप भी जानिए कैबिनेट के ये १० बड़े फैसले

हालांकि, उन्होंने कहा कि शुक्रवार को बाद में होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में इसके लिए दिशानिर्देश तय किए जाएंगे हम जल्द ही इसके लिए दिशानिर्देश जारी करेंगे, जिसमें यह शामिल होगा कि किसे राज्य में प्रवेश करने दिया जाएगा और किसे नहीं।सप्ताहांत लॉकडाउन को लागू करने का निर्णय भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे व्यापारी समुदाय की भी मांग थी कि बाजारों को केवल पांच दिनों के लिए खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए,

मुख्यमंत्री ने निर्दिष्ट किया कि यह निर्णय केवल इस सप्ताह के लिए लागू किया गया था और शर्तों का नए सिरे से मूल्यांकन और आवश्यक रोकथाम के उपाय साप्ताहिक आधार पर किए जाएंगे।

रावत ने कहा, “अगले हफ्ते के लिए फैसला अगली बैठक में लिया जाएगा।”इससे पहले गुरुवार शाम को, रावत ने मामलों में स्पाइक के संबंध में मुख्य सचिव और सचिव स्वास्थ्य के साथ चर्चा की और इस पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

उत्तराखंड ने गुरुवार को 199 ताजा कोविद -19 मामलों की सूचना दी, जिनमें से अधिकतम 91 अमेरिकी नगर जिले के थे। रिपोर्ट किए गए चालीस मामलों में पाया गया कि पहले के सकारात्मक मामलों के करीबी संपर्क थे। अन्य लोग महाराष्ट्र, बिहार, जम्मू और कश्मीर, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और हरियाणा जैसे स्थानों से राज्य में लौट आए थे।

पिछले सात दिनों के आधार पर मामलों के दोहरीकरण की दर अब 27.19 दिन है, जबकि संक्रमण दर 3.99% है। राज्य ने अब तक एक लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया है, जिनमें से 7400 से अधिक के परिणाम प्रतीक्षित हैं।

Facebook Comments