हफ्ते में कितने अंडो का सेवन करना है लाभकारी, पढ़े ये रिपोर्ट

0
118

कुछ समय पहले हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अंडे के सेवन से दिल की बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर लोग हफ्ते में कम से कम 3 से 6 अण्डों का सेवन करते हैं तो वो दिल की बीमारियों के होने से काफी हद तक बच सकते हैं. यह स्टडी चीनी एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के फूवाई हॉस्पिहटल के ज़िया और उनके सहयोगियों द्वारा किया गया.

लौह तत्व से भरी देश भर में मशहूर है पहाड़ की कंडाली की कापली

अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो लोग प्रति सप्ताेह 3-6 अंडे का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम था. हालांकि यह बात भी सामने आई कि अंडे का ज़्यादा सेवन भी नुकसानदायक है. शोधकर्ताओं खासतौर से हफ्ते में 1 से ज़्यादा अंडे का सेवन करना कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के लिए 22 प्रतिशत ज़्यादा रिस्की है. शोधकर्ताओं ने जानकारी दी कि कार्डियो वैस्कुिलर डिजीज के कई अलग-अलग प्रकार में अंडे की खपत का प्रभाव अलग-अलग लग रहा था.

World Mental Health Week 2019 : अभिनेता आमिर खान ने भावनात्मक स्वच्छता व शारीरिक स्वच्छता की महत्तवता बताई

शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन लोगों ने अंडे का सेवन जरूरत से ज़्यादा किया था , उनमें कोरोनरी हार्ट डिजीज और इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा अधिक था, जबकि हिमोग्राफिक स्ट्रोक का हाई रिस्क उन लोगों में पाया गया जिन्होंने जरूरत से कम अंडे का सेवन किया था.

Facebook Comments