हिलीवुड न्यूज़ का केदारघाटी के युवाओं के जज्बे को सलाम ! जरूरतमंदों की सहायता से बनायी उपहार समिति।

0
440
uphar samiti

गुप्तकाशी । केदारघाटी के युवाओं के जज्बे को सलाम। जरूरतमंदों की सहायता से बनायी उपहार समिति। आप भी समिति से जुड़कर पुण्य अर्जित करें।

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, समाज में रह रहे लोगों की मानसिकता अलहदा होती है। कई लोग महज अपने परिवार तथा सम्बन्धित जांब के इर्द गिर्द जीवन निबाहते हैं, तो कई ऐसे भी शख्सियत होती हैं, जो समाज के दबे ,कुचले, निर्धन और असहाय लोगों के जीवन में प्रकाष बनकर उभरते हैं। ऋशि,मुनि तथा तपस्वियों की मनपसंद स्थली रही केदारघाटी ना केवल सकारात्मक और आध्यात्मिक ऊर्जा के लिये ही प्रसिद्ध है, बल्कि यहां निवास करने वाले कई दयावान लोग समय समय पर गरीब लोगों की मदद करके पुण्य अर्जित कर रहे हैं।

जरूर पढ़ें : वैज्ञानिकों के लिये भी शोध बन चुके जाख मेले में धधकते अंगारों पर तीन तीन बार नृत्य किया भगवान यक्ष ने। यक्ष का दूसरा रूप कुत्ते ने भी अंगारों पर नृत्य करके ली लोगों की बलायें।

गुप्तकाशी के युवाओं द्वारा बनाई गयी उपहार समिति भी ठीक कुछ इस तरह की कार्य कर रही है। बिना सरकारी इमदाद के किसी जरूरतमंद की सहायता करना दुश्कर तो है, ही लेकिन केदारघाटी के सामाजिक और विषिश्ट लोगों ने अपनी आर्थिकी से इस असंभव कार्य को संभव किया है। युवाओं ने एक समिति का गठन किया है, जिसका पंजीकरण करके उन्होने सदस्य बनाये , जो प्रतिमाह पांच -पांच सौ की धनराषि समिति के खाते में क्रेडिट करते हैं। इसके साथ ही एकत्रित धनराषि को जरूरतमंद और पात्र व्यक्ति को आवंटित करते हैं। समिति का मुख्य कार्य निर्धन, असहाय और अनाथ बेटी की शादी में मदद पहुंचानी है। पंजीकरण से लेकर इन तीन वर्षों में समिति ने 22 निर्धन और असहाय बेटी की शादी में मदद पहुंचायी है। जरूरत के मुताबिक श्रृंगार, आभूषण, राशन तथा फर्नीचर्स को घर तक पहुंचाते है। समिति ने अभी तक जनपद रूद्रप्रयाग के नाला, नारायणकोटी, भैंसारी, ल्वारा, लमगौंडी, धानी, उशाणा, घिमतोली, बुरांषधार, दानकोट, पठाली, राउं लैंक, बेडुला तथा उखीमठ आदि गांवों की गरीब कन्याओं की विवाह में आर्थिक मदद पहुंचाकर बेटी की डोली उठाने में मदद है। इसके साथ ही भैंसारी गांव की विधवा कमला देवी के क्षतिग्रस्त आवासीय भवन के स्थान पर दो कमरे, बाथरूम, किचन बनाने का कार्य भी जोरों पर है।

जरूर पढ़ें :संघर्षों से तपकर सफलता के शिखर पर पहुंची लोकगायिका हेमा नेगी करासी !! जानिए कैसा रहा उनका सफर !!

समिति के अध्यक्ष बिपिन सेमवाल , सचिव दिनेश उनियाल, कोषाध्यक्ष मोहन बिष्ट तथा सचिव सुनीता ने बताया कि यह एकदम नई पहल है, लोग जुड़ते गये ,और कारवां बनता चला। समिति से जुड़े सदस्य प्रतिमाह पांच पांच सौ की धनराशि जमा करते हैं। वर्तमान में 32 लोग समिति से जुड़कर पुण्य अर्जित कर चुके हैं। उन्होने कहा कि कतिपय लोग महज अपने परिवार तथा जांब से सम्बन्धित लोगों तक ही अपना विस्तार समझते हैं। दुनिया बहुत बड़ी है। चौरासी लाख योनियों के बाद बामुष्किल मानव योनि में जन्म मिलता है। मानव सबसे समझदार प्राणी है, ऐसे में मानव यदि मानव का दर्द नहीं समझेगा तो उसके मानव होने का फिर क्या औचित्य । इसलिये कतिपय लोगों ने निर्णय लिया कि क्यों ना प्रतिमाह कुछ धनराषि एकत्रित की जाये, जिसे जरूरतमंद लोगों में आवंटित की जाये। वर्तमान में 22 बेटियों में शादी में चार लाख चौरासी हजार की धनराशि आवंटित कर चुके हैं, साथ ही कमला देवी के आवासीय भवन पर भी अभी तक दो लाख के करीब धनराषि खर्च हो चुकी है। उन्होने बताया कि संसार रूपी विशाल हवन कुंड में प्रत्येक दयालू और सामाजिक व्यक्ति को जरूरतमंदों की मदद की एक एक आहुति जरूर डालनी चाहिये, तभी मानव जीवन सफल है।

जरूर पढ़ें :रुद्रप्रयाग के फाटा में लगने वाले- पांगरी मेला और माँ दुर्गा के महिषमर्दिनी अवतार का क्या है नाता? पढ़ें रिपोर्ट !!

कैसे जुड़े – समिति से जुड़ने के लिये आप प्रतिमाह पांच पांच सौ की धनराशि समिति के खाते में जमा कर सकते हैं,या फिर एकमुष्त एक वर्श की धनराषि छः हजार भी आप जमा कर सकते हैं। जमा करने के बाद रिसीविंग को उपहार ग्रुप के नाम से बनी व्हाट्सअप ग्रुप में भेज सकते है। प्रत्येक व्यक्ति की धनराषि का प्रतिमाह का हिसाब एक रजिस्टर में अंकित होता है।

जरूर पढ़ें :हयूंण गांव के डां0 जगदीश सेमवाल राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित। उत्तराखण्ड के एकमात्र व्यक्ति जिन्हें संस्कृत भाषा के प्रचार -प्रसार के लिए मिला सम्मान !!

आवेदन कैसे आते हैं- समिति की प्रसिद्धि के साथ साथ कई बेटियों के आवेदन समिति तक पहुंचते हैं। लेकिन उन औपचारिकताओं को आधार बनाकर समिति एक टीम गठित करती है, जिसे वरीयता के क्रम में तथा समिति केखाते में जमा धनराशि के आधार पर जरूरत के हिसाब से बेटियों की शादी में खर्चा किया जाता है।

समिति का खाता सं0:
समिति का नाम – उपहार समिति
खाता नम्बर – 35148676378
आईएफएससी – SBIN0006736

हिलीवुड न्यूज़ का अपने पाठकों से निवेदन :
यदि आपके छोटे से प्रयास से किसी का जीवन महकता है तो जरूर किसी जरुरतमंद की मदद करने की कोशिश कीजिए कभी कभी दुवा दवा का काम कर जाती है।
हिलीवुड न्यूज़ के लिए राकेश धिरवांण की रिपोर्ट !

Facebook Comments