Breaking News

यदि आपको भी लगती है अधिक भूख तो ये उपाय दे सकते हैं राहत

अकसर आपने देखा होगा कि आपके घर में या किसी दोस्त के घर में खाने को लेकर कुछ ज्यादा दिलचस्पी होती है। खाना खाने के कुछ देर बाद ही फिर से भूख लग जाती है। आप अपनी बार-बार भूख लगने की आदत से कई बार परेशान हो जाते हैं। यह परेशानी उचित ही है, क्योंकि अधिक भूख लगना किसी बीमारी का कारण हो सकता है।

ट्रोलर्स ने कहा- ‘शॉर्ट्स ही पहन लेती बहन,फटी जींस को लेकर ट्राेल हुईं सृष्टि रोडे

यदि आप अपने खाने में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन नहीं लेते हैं, तो आपको बार-बार भूख लग सकती है। प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार खाने से पेट देर तक भरा रहता है, पर अगर आपके शरीर में इन दोनों चीजों की कमी होती है, तो आपको हर समय भूखे होने का एहसास होता रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने नाश्ते में इन दोनों को शामिल करें। बहुत से लोगों की आदत सुबह के समय नाश्ता नहीं करने की होती है। अगर सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान होने के साथ भूख का भी एहसास होता है।

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 119 रन से हराकर सेमीफाइनल में की एंट्री

कैलोरी युक्त भोजन का सेवन
शरीर को कार्य करने के लिए संपूर्ण आहार की आवश्यकता होती है। कम कैलरी वाले भोजन का सेवन करने से ज्यादा भूख लगती है। हर पल ऐसा लगता है, जैसे खाना नहीं खाया। इस समस्या से राहत पाने के लिए कैलरी से भरपूर भोजन खाएं।

सुबह का नाश्ता है जरूरी
सुबह का नाश्ता हमारे लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि वह हमें ऊर्जावान बनाएं रखता है। जब हम सही मात्रा में नाश्ता करते हैं, तो हमें बार-बार भूख भी नहीं लगती। कुछ लोग सुबह का खाना नहीं खाते। इससे शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करने के साथ ही हर वक्त भूखे होने का एहसास होता है।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मुकाबले पर टिकी पाकिस्तान की नज़र

जल्दी-जल्दी न खाएं
ऑफिस जाने के चक्कर में कुछ लोग खाना जल्दी-जल्दी खाते हैं। बिना चबाएं खाना खाने से वह पचता नहीं है। इससे पेट संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि खाना हमेशा चबा-चबा कर ही खाएं, ताकि इसको पचने में कोई समस्या न हो। खाना जितना जल्दी और अच्छे से पचेगा, भूख उतनी ही
कम लगेगी।

ज्यादा खाने की आदत
जब बच्चा अपनी डाइट के हिसाब से कम खा रहा होता है, तो मां-बाप को बड़ी चिंता सताने लगती है। इस कारण वे बच्चे को हर थोड़ी देर में कुछ भी खिलाने के लिए परेशान रहते हैं। इससे बच्चे के बड़े होने पर उसे ज्यादा खाने की आदत पड़ जाती है।

पेरिस में सुपर स्टाइलिश दिख रहे थे निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा, तस्वीरें हुई वायरल

पूरी नींद लेना है जरूरी
हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति ऊर्जावान बना रहता है। पूरी नींद लेने से पेट ठीक रहने के साथ ही बार-बार भूख भी नहीं लगती। शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और भूख लगने की समस्या से राहत पाने के लिए पूरी नींद लें।

भूख होगी नियंत्रित
कुछ ऐसे हर्ब्स हैं, जिन्हें आप अपने रोजाना के भोजन में शामिल कर अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। इन हर्ब्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी माने जाते हैं।

बांसुरी के जादूगर और शास्त्रीय संगीतकार हरिप्रसाद चौरसिया को जन्मदिन की शुभकामनाएं

अदरक
अदरक भोजन की इच्छा को नियंत्रित करता है। अदरक के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रित होता है। रोजाना चाय, सलाद, सब्जी आदि में अदरक का इस्तेमाल करें।

दालचीनी
दालचीनी का सेवन रोज के आहार में जरूर करें। ये न सिर्फ आपकी भूख को नियंत्रित करती है, बल्कि आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करती है। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है। दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह धमनियों को भी साफ करती है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। दालचीनी को आप चाय, दही, ओटमील आदि में मिला सकते हैं। इसके साथ ही सब्जियों में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में 19 साल पूरे होने पर करीना कपूर पहली बार इस किरदार में आएंगी नजर, देखिए ये रिपोर्ट

हरी मिर्च
हरी मिर्च न केवल आपके भोजन को मजेदार बनाती है, बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराने में भी मदद करती है। इससे आप अपनी अधिक खाने की आदत और बार-बार भूख लगने की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। इस जड़ी-बूटी में कैप्सेइसिन नामक एक यौगिक होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

लहसुन
लहसुन भूख को नियंत्रित करता है। लहसुन का सेवन करने से मस्तिष्क को एक संकेत जाता है कि पेट भरा हुआ है। लहसुन का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और ब्लड क्लॉट भी बनने से रोकता है।

काली मिर्च
काली मिर्च का सेवन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च पाउडर को रोजाना सलाद, सब्जी, फल आदि में छिड़क कर खाएं। चाय बनाने और सब्जी बनाने में मसाले के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च शरीर से अतिरिक्त चर्बी को निकालती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है।
हो जाएं सावधान

फिल्म इंडस्ट्री में 19 साल पूरे होने पर करीना कपूर पहली बार इस किरदार में आएंगी नजर, देखिए ये रिपोर्ट

अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती हो और बार-बार कुछ खाने का मन करता हो, तो यह गंभीर समस्या हो सकती है। इसके पीछे के कारण का भी पता लगाना जरूरी है। लगातार भूख लगने का एक कारण तनाव हो सकता है, क्योंकि जब आप ज्यादा तनाव में होते हैं, तो कोर्टिसोल नाम का हामार्ेन शरीर में बनना शुरू हो जाता है। इससे बहुत भूख लगती है।

Facebook Comments

About Hillywood Desk

Check Also

हेमा नेगी करासी के स्वरों से सजा वीडियो गीत खेला झुमेलो रिलीज,दर्शकों की मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया।

हेमा नेगी करासी के स्वरों से सजा वीडियो गीत खेला झुमेलो रिलीज,दर्शकों की मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया।

लोकगायिका हेमा नगी करासी के मधुर स्वरों एवं मोती शाह के संगीत से सजा वीडियो …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: