Harsh-उत्तराखंड फिल्म जगत का नया चॉकलेटी बॉय

0
785
Harshu with Co Star

Garhwali Dancer, & Actor Harshpal Biography in Hindi-जीवन परिचय (Wikipedia)

Name Harshpal
Nickname Harshu
Profession Acting & Dancing
Date of Birth 15 Feb 2000
Village Bhirkot, Pauri Garhwal Uttarakhand
Father’s Name Shri Deendayal
Mother’s Name Mrs. Khilpa Devi
Religion Hindu
Education BA (Graduate), Pursuing MA
Employer Shri Mahant Indresh Hospital
Height 5 Feet 4 Inches
Weight 61 Kg
Hobbies Playing Cricket & Listening to Music
Current Resident Dehradun
Relationship Single
Girl Friend Not Known
Income Not Disclosed

 

हर्ष एक गढ़वाली कलाकार है जो कि अपने बेहतरीन अभिनय और डांस से उत्तराखंड के लोगों का मनोरंजन कर रहे है।

Harsh with teamहर्षपाल जो कि हर्ष के नाम से जाने जाते हैं और इनका जन्म सन 15 फरवरी 2000 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के भिड़कोट गाँव में पिता श्री दीनदयाल जी तथा माता श्रीमती खिलपा देवी जी के घर में हुआ।

Family-परिवार

हर्ष एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार से आते है। परिवार की आर्थिक दशा कुछ अच्छी नहीं है। पिता एक साधारण किसान है जबकि माता जी पूर्व ग्राम प्रधान रह चुकी है और एक कुशल ग्रहणी है। परिवार में हर्ष के अलावा पाँच बहिने और तीन भाई है।

Education Qualifiction-शिक्षा

उनकी इंटर तक पढाई उनके गाँव के स्कूल “राजकीय प्राथमिक विद्यालय बयेधा जोगीमढी” और “राजकीय इंटर कॉलेज जोगीमढी पौड़ी गढ़वाल” से हुई। उसके बाद उन्होंने “SGRR देहरादून” से BA किया और अभी MA कर रहे है।

Harshpal Childhood photoकहते है न कि रास्तो में अगर चलते हुए पैर न छिल जाये तो सफलता मायने ही बदल जाते है।

हर्ष बताते है कि उन्हें बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। परन्तु उनका ये शौक उनको तब भारी पड़ जाता था जब उनके अपने दोस्त या रिस्तेदार ही उनका मज़ाक उड़ाया करते थे।
कभी कभी तो हर्ष इस कदर टूट जाते थे कि मानो जीने की इच्छा ही ख़त्म हो जाती थी परन्तु उनके अंदर का हर्ष जो आज हमारे बीच है उन्हें हमेशा लड़ने और कुछ कर गुज़रने को प्रेरित करता रहा।
जब वे गाय चराने (चुगाने) के लिए दोस्तों के साथ जंगल जाते थे तो भी गढ़वाली गानो पर डांस करने की प्रैक्टिस करते रहते थे।
बस फिर क्या था उनका यही जूनून उन्हें लगातार अच्छा करने को प्रेरित करता रहा। उनके अनुसार स्कूल में जबभी कोई प्रोग्राम होता था हर्ष को स्कूल की तरफ से डांस और एक्टिंग के लिए टोली नायक बनाया जाता था और कौन क्या, कब, और कैसे करेगा इस सब की जिम्मेदारी भी हर्ष की ही होती थी।
शाम उनकी टोली जीत जाती थी मानो हर्ष के पैर सातवे आसमान में होते हो बस ये जूनून बरकरार रहा और हर्ष लगातार प्रैक्टिस करते रहे।

Harsh Dancing

हर्ष बताते है कि उन्हें बस यही दुःख है कि उनके अपनो ने उन्हें पहले कभी उनके डांस और एक्टिंग के लिए सपोर्ट नहीं किया। जिस समय उन्हें सपोर्ट की शख्त जरुरत थी। 

उन्होंने अपनी पहली एल्बम घर वालो को बिना बताये की परन्तु अब उनके घर वाले तथा रिस्तेदार उनका होशला बढ़ा रहे है और उन्हें लगातार सपोर्ट भी कर रहे है।

Profession-पेशा

बारहवीं करने के पश्च्यात 2018 में जब वे उच्च शिक्षा के लिए देहरादून आये तो उन्होंने उत्तराखण्ड कला जगत से जुड़े हुए कलाकारों और हस्तियों को संपर्क करके जुड़ने का निवेदन किया तो उन्हें आसानी से ये कामयाबी भी हासिल नहीं हो पायी।
फिर उन्होंने सोशल मीडिया का सहारा लिया और अपनी शार्ट वीडियोस को अपने सोशल मीडिया से प्रसारित करने लगे। और इन्ही वीडियोस के माध्यम से 2021 में मां ज्वाल्पा म्यूजिक कंपनी के डायरेक्टर श्री बालकृष्ण थपलियाल ने जब उनकी वीडियो देखी तो है वह इनके एक्टिंग और डांस से प्रभावित हो गए और उन्होंने हर्ष को अपने नए गाने मेसासूकी एक्टिंग के लिए ऑफर किया जिसके डायरेक्टर बालकृष्ण थपलियाल जी थे इस गाने ने हर्ष की जिंदगी को बदल कर रख दिया, इस गाने में हर्ष के साथ सूरज जोशी और मनीषा चौहान केे साथ एकता रावत ने भी अपना अभिनय दिया।

Harsh with Friendकहते है न कि डूबते तो तिनके का सहारा। इस गाने में हर्ष ने इस कदर खुद को झोक दिया कि मानो अभी नहीं तो कभी नहीं और इसका परिणाम ये हुआ कि इस वीडियो सॉन्ग को दर्शको द्वारा खूब सराहा गया।

इस गाने के बाद उन्हें बिगड़ैल छोरा के लिए भी साइन किया गया जिसे अनिशा रंगार ने गाया था।। हाल ही में उनकाशीला बौ नाम से एक गाना रिलीज़ हुआ है। जो दर्शको द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

Harshpal Dressing a Sariहर्ष एक मल्टी टैलेंटेड कलाकार है जिन्हे अभिनय, डांस के अतिरिक्त मेकउप तथा ड्रेसिंग का भी खासा ज्ञान है। उम्मीद है कि उनकी ये विलक्षण कला उन्हें अभिनय के शीर्ष तक जरूर ले जाएगी।

फिलहाल हर्ष कला जगत के साथ साथ श्री महंत इंद्रेश हॉस्पिटल में भी कार्यरत है।

Harsh in Hospital

हिल्लीवुड न्यूज़ उत्तराखण्ड कला जगत के इस उभरते कलाकार को ढेरो शुभकामनाये देता है। और कामना करता है कि एक दिन हर्ष कला जगत के शीर्ष पर हो।