अभी कोरोना वायरस का कहर थमा नहीं था कि एक और वायरस ने दे दी दस्तक

0
66

अभी कोरोना वायरस का कहर थमा नहीं था कि एक और वायरस ने दे दी दस्तक

अभी विश्व कोराना वायरस के खौफ में है कि चाइना में एक और वायरस हंता ने दस्तक दे दी है। मीडिया सूत्रों के हवाले से चीन में एक नया वायरस सामने आया है और इससे एक व्यक्ति की मौत भी हो गयी है. चीन के युन्नान प्रांत में सोमवार को हंता वायरस से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत हो गयी. ये व्यक्ति किसी काम से शाडोंग प्रांत गया था और बस से वापस लौट रहा था और इसी दौरान इसकी मौत हो गयी. बस में यात्रा कर रहे 32 अन्य लोगों को भी जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

W.H.O की नौजवानों को बड़ी चेतावनी, कही ये बात

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ट्वीट के जरिए हंता वायरस से एक व्यक्ति की मौत की खबर की पुष्टि की है. हालांकि हंता के सामने आने के बाद से ही ये दुनिया भर में सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. वैज्ञानिकों का मानना है कि हंता वायरस कोरोना की तरह घातक नहीं है और ये उसकी तरह फैलता भी नहीं है. हालांकि ये वायरस जानलेवा है और इससे संक्रमण होने के बाद मृत्यु की आशंका 38ः तक बताई जाती है.

अमिताभ बच्चन ने अपनी तस्वीर को शेयर करते हुए कहा ‘‘धिक्कार है’’

जानिये हंता वायरस के बारे में

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक हंता वायरस भी कोरोना की तरह वायरस की एक फैमिली का नाम है. ये ज्यादातर चूहों और गिलहरियों से फैलता है. ये इंसानों में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न करने में सक्षम है. इससे हंता वायरस पल्मोनरी सिंड्रोम हेमोरेजिक फीवर और रेनल सिंड्रोम हो सकता है. हालांकि कोरोना वायरस की तरह ये हवा और छूने से नहीं फैलता है. इसके फैलने का कारण चूहों के मल, पेशाब आदि के संपर्क में आना है. अगर ये सब छूने के बाद कोई अपनी आंख, नाक या मुंह को छू लेता है तो ये शरीर में प्रवेश कर जाता है. इस वायरस से संक्रमित होने के लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया प्रमुख हैं. इस वायरस के संक्रमण की अंतिम स्टेज में व्यक्ति के फेफड़ों में पानी भर जाता है और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

उत्तराखण्ड कैबिनेट बैठक में लिये गये कुछ अहम फैसले

अक्षय कुमार की बेपरवाह जनता को नसीहत :

लापरवाह पब्लिक पर अक्षय कुमार का फूटा गुस्सा, कही ये खास बात – Video

लापरवाह पब्लिक पर अक्षय कुमार का फूटा गुस्सा, कही ये खास बात कोरोना वायरस को लेकर खिलाडी अक्षय कुमार का लापरवाह लोगो पर फूटा गुस्सा, देखें क्या कहा अक्षय कुमार ने. ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करें .

Posted by Hillywood News on Tuesday, March 24, 2020

Facebook Comments