लगातार तीसरे दिन भी पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि और हिमपात

0
494

Uttarakhnd Snowfall

लगातार तीसरे दिन आज यानी गुरुवार को भी उत्तराखंड में मौसम खराब बना हुआ है। यहां बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। चारधाम की वादियां बर्फ के आगोश में हैं। औली में भी भारी बर्फबारी हो रही है। मौसम में आए इस बदलाव के कारण उत्तराखंड के सभी इलाके ठंड की चपेट में आ गए हैं। राजधानी देहरादून में आज तड़के से बारिश जारी है। लोगों को सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। भारी बर्फबारी की वजह से गंगोत्री हाईवे अवरुद्ध हो गया है। यमुनोत्री मार्ग सुचारू है।

केदारनाथ में मौसम का पहला हिमपात, मौसम में आया बदलाव

केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब बर्फ से ढक गए हैं। वहीं पर्यटक नगरी मसूरी में बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। नैनीताल में बारिश और ओलावृष्टि ने ठंड बढ़ा दी है। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में भी भारी बर्फबारी होने की खबर है। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के चार जिलों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा देहरादून सहित पांच जिलों में ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है। बुधवार को दिनभर प्रदेशभर में बादल छाए रहे। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई तो दून में दिनभर ठंडी हवाओं ने पारा गिरा दिया।

Uttarakhnd Snowfall

रानू मंडल की ये फोटो हुई वायरल, क्या है इसके पीछे की सच्चाई जानें

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिले में ओले पड़ सकते हैं। इसके अलावा अनेक स्थानों पर हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की वजह से तापमान में और गिरावट आ सकती है।

भगवान कुबेर अपने मंदिर पांडुकेश्वर में हुए विराजमान

चारों धामों में बिछी बर्फ की चादर
इससे पहले पहाड़ में बुधवार को भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। चारों धामों में बर्फ की चादर बिछ गई। अब तक केदारनाथ में करीब आठ फीट बर्फ जम चुकी है। अधिकतम तापमान माइनस 5 और न्यूनतम माइनस 9 डिग्री सेल्सियस रहा।

केदारनाथ में मंदिर परिसर समेत समूची केदारपुरी में आठ फीट से अधिक बर्फ जम चुकी है, जबकि वासुकीताल, चौराबाड़ी ताल, दुग्ध गंगा की पहाड़ियां, भैरव मंदिर और गरुड़चट्टी के ऊपरी तरफ तीन से चार फीट तक बर्फ जम चुकी है। पैदल मार्ग पर भी जंगलचट्टी तक बर्फ गिरी है। बर्फबारी के चलते केदारपुरी में शीतलहर चल रही है। उधर, द्वितीय केदार मद्महेश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ समेत हरियाली डांडा, त्रियुगीनारायण, तोषी व गौंडार गांव के ऊपरी तरफ भी बर्फबारी हुई है।

Garhwali Movie Kanyadaan Star Cast Ranveer Chauhan & Shalini Shah Interview | Hillywood News

Facebook Comments