Breaking News

गणेश चतुर्थी पर टीम इंडिया के क्रिकेटरों ने एक दूसरे को कैसे दी बधाई, जानें

Ganesh Chaturthi

आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम है। टीम इंडिया के कई स्टार क्रिकेटरों ने भी गणपति की स्थापना की है और सबसे गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं भी दी हैं। गणपति की स्थापना गणेश चतुर्थी के दिन मध्याह्न में की जाती है। मान्यता है कि गणेश जी का जन्म मध्याह्न काल में हुआ था। साथ ही इस दिन चंद्रमा देखना वर्जित है।
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट में लिखा, ‘ओम गण गणपताय नमो नमः, श्री सिद्धि विनायक नमो नमः, अष्ट विनायक नमो नमः, गणपति बप्पा मोरया! आप सभी को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं।

Ganesh Chaturthi

उत्तराखंड के जागेश्वर धाम में बाल या तरूण रूप में होती है शिवजी की पूजा

ऐसे कर सकते हैं गणपति की स्थापना

आप चाहे तो बाजार से खरीदकर या अपने हाथ से बनी गणपति की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं स्थापना करने से पहले स्नान करने के बाद नए या साफ धुले हुए बिना कटे-फटे वस्त्र पहनने चाहिए। अपने माथे पर तिलक लगाएं और पूर्व दिशा की ओर मुख कर आसन पर बैठ कर पूजा करें। आसन कटा-फटा नहीं होना चाहिए. साथ ही पत्थर के आसन का इस्तेमाल न करें। इसके बाद गणेश जी की प्रतिमा को किसी लकड़ी के पटरे या गेहूं, मूंग, ज्वार के ऊपर लाल वस्त्र बिछाकर स्थापित करें। गणपति की प्रतिमा के दाएं-बाएं रिद्धि-सिद्धि के प्रतीक स्वरूप एक-एक सुपारी रखें।

वामन द्वादशी मेला 2019 : त्रिजुगीनारायण मंदिर में वामन द्वादशी मेले का शुभारम्भ जल्द ही

Facebook Comments

About Hillywood Desk

Check Also

सोशल डिस्टिैसिंग के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की कैबिनेट की बैठक

सोशल डिस्टिैसिंग के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की कैबिनेट की बैठक आज पूरे विश्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: