लोकपर्व फुलदेई पर आधारित ‘‘फुलारी दगड्यों’’ हुआ रिलीज, लोगों की मिल रही अच्छी प्रतिक्रियायें

0
605

लोकपर्व फुलदेई पर आधारित ‘‘फुलारी दगड्यों’’ हुआ रिलीज, लोगों की मिल रही अच्छी प्रतिक्रियायें

उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में चैत्र संक्रांति से फूलदेई का त्योहार मनाने की परंपरा है। कुमाऊं और गढ़वाल के ज्यादातर इलाकों में आठ दिनों तक यह त्योहार मनाया जाता है। वहीं, टिहरी के कुछ इलाकों में एक माह तक भी यह पर्व मनाने की परंपरा है। फूलदेई से एक दिन पहले शाम को बच्चे रिंगाल की टोकरी लेकर फ्यूंली, बुरांस, बासिंग, आडू, पुलम, खुबानी के फूलों को इकट्ठा करते हैं। अगले दिन सुबह नहाकर वह घर-घर जाकर लोगों की सुख-समृद्धि के पारंपरिक गीत गाते हुए देहरियों में फूल बिखेरते हैं।

इस पारम्परिक कुंमाउनी गीत में किशन महिपाल ने डाला डांस का तड़का, दर्शक बोले लव यू

‘घोघा माता फुल्यां फूल, दे-दे माई दाल चैंल’ और ‘फूलदेई, छम्मा देई, दैणी द्वार, भरी भकार’ गीत गाते हुए बच्चों को लोग इसके बदले में दाल, चावल, आटा, गुड़, घी और दक्षिणा (रुपए) दान करते हैं। पूरे सप्ताह और माह में यह सब जमा किया जाता है। इसके बाद घोघा (सृष्टि की देवी) पुजाई की जाती है। चावल, गुड़, तेल से मीठा भात बनाकर प्रसाद के रूप में सबको बांटा जाता है। कुछ क्षेत्रों में बच्चे घोघा की डोली बनाकर देव डोलियों की तरह घुमाते हैं। अंतिम दिन उसका पूजन किया जाता है।

Video : उत्तराखडं आयी इस विदेशी लड़की ने गाया उत्तराखंड का वो सदाबहार गीत

पहाड़ में वसंत के आगमन पर फूलदेई मनाने की परंपरा है। यह त्योहार गढ़वाल और कुमाऊं के अधिकांश क्षेत्रों में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है, इसी त्यौहार पर आधारित इस वीडियो गीत ‘‘फुलारी दगड़यों’’ का फिल्मांकन किया गया है, गीत में गढ़वाल की संस्कृति को काफी खूबसूरती के साथ गीत में दिखाया गया है। इस गीत को गाया है मास्टर शुभम गैरोला ने व संगीत से सजाया है रणजीत सिंह ने। गीत में अभिनय की बात करें तो शुभम गैरोला के साथ नन्हें कलाकारों ने भी भरपूर साथ दिया है। इस गीत को प्रियधर गैरोला ने शब्दों में पिरोया है और विडियो को निर्देशन जया नेगी ने किया है। इस विडियो का फिल्मांकन अजय पटवाल ने किया है। विडियो में त्रिजुगीनारायण, ऊखीमठ व देवर्याताल के शानदार दृश्य नजर आ रहे हैं। यूट्यूब पर अभी तक गीत को अच्छे खासे व्यूज मिल चुके हैं व दर्शकों की अच्छी प्रतिक्रियांये काॅमंेट के माध्यम से देखने को मिल रही हैं।

Sobanu Garhwali Video ये पहाड़ी विडियो गीत यूट्यूब व टिक टाॅक पर मचा रहा धमाल !!

अब देखना होगा कि लोगों को यह गीत आगे कितना पंसद आता है यह देखने वाली बात होगी। आप भी इस वीडियो का आनंद ले सकते हैं नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें।

Facebook Comments